updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े का आज शुभारंभ हुआ। स्वच्छता ही सेवा अभियान थीम ‘‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता के तहत् थे। पखवाड़ा आयोजित होना है। 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन पूरे राष्ट्र में किया जायेगा। ये जानकारी कायर्क्रम प्रभारी डाॅ.ललिता राय ने छात्र/छात्राओं को दी तथा बताया कि हमें इस पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता के लिये लोगो में जागरुकता लाना है।

इसके लिये अनेक कायर्क्रमों का आायोजन जैसे स्वच्छता शपथ, साफ-सफाई विषय पर व्याख्यान, परिचर्चा, निबंध, चित्रकला, कविता पाठ, प्रश्नोत्तरी तथा गीला व सूखा कचरा अलग-अलग रखने के महत्व पर चर्चा, सिंगल यूज प्लास्टिक हेतु जागरुकता संस्था परिसर की सफाई आदि कायर्क्रमों का आयोजन किया जावेगा। जिससे लोगो में जागरुकता आये और स्वच्छ भारत का निमार्ण हो। प्रभारी प्राचार्य डाॅ.अबेका खरे ने इस अवसर पर बताया कि हमें शुरुआज खुद से करनी होगी तभी इस पखवाड़े का जो उद्देश्य है स्वस्थ भारत उसको हम पूर्ण कर पायेंगे।

एनसीसी प्रभारी डाॅ.कृपाल विश्वकर्मा ने इस अवसर पर कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जिस तरह से अपने घर को साफ रखता है उसी तरह सावर्जनिक स्थलों को भी साफ रखना हमारा ही कतर्व्य है क्योंकि इन स्थलों पर अगर गन्दगी होगी तो उससे कई लोग प्रभावित होंगे। अतः अगर हम ऐसा करते है तो कई लोगो के जीवन पर पढ़ने वाले दुष्प्रभावों को रोक सकते है। इस अवसर पर सुश्री वैशाली रामटेके, डाॅ.रचना श्रीवास्तव, डाॅ.बेला सुराणा, श्री जगदीश नागले, सुश्री लक्ष्मी विश्वकर्मा ने भी छात्र/छात्राओं को स्वच्छता संदेश दिया। इस अवसर पर डाॅ.मेघा जैन, श्री वसीम खान, डाॅ.सबीहा अख्तर, श्री रामेश्वर अहिके व छात्र/छात्राएँ उपस्थित रहें।

हिन्दी दिवस का आयोजन- शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हिन्दी विभाग के प्राध्यापक डाॅ.जगदीश नागले ने कहा कि हम भारतीयों में हमारा सम्पूर्ण विकास एवं हमें स्वतंत्रता प्राप्त करने में हिन्दी का विशेष योगदान रहा है क्योंकि संगठन बनाने के लिए भाषा का होना अति आवश्यक होता, जिससे स्वतंत्र आन्दोलनों में हिन्दी भाषा का ही प्रयोग किया गया जिससे राष्ट्रीय आन्दोलनों को अच्छे से सफल बनाने का प्रयास किया गया। हिन्दी की कई रचनाओं को वतर्मान शासन के द्वारा जब्त भी कही गई, जिससे राष्ट्रीयता की भावना न बढ़ सके। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त स्टाॅफ ने अपने उपस्थिति सुनिश्चित की।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- सीहोर के थाना कोतवाली क्षेत्र के चाणक्यपुरी में एक 10 साल का बालक मिला है, जो अपने घर का रास्ता भटक गया है, पुलिस सहायता की आवश्यकता है। सूचना राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में दिनाँक 12-09-2024 को रात्रि 08:50 बजे प्राप्त हुई। सूचना प्राप्ति पर तत्काल कोतवाली थाना क्षेत्र में तैनात डायल-100 वाहन को मदद के लिए रवाना किया गया।

डायल-112/100 स्टाफ प्रधान आरक्षक अवध नारायण पायलेट मोहन मेवाड़ा ने मौके पर पहुँचकर बालक को अपने संरक्षण में लेकर आसपास के क्षेत्र में बालक के परिजन की तलाश की। प्राप्त जानकारी के अनुसार बालक अर्णव ठाकुर पिता अनिल ठाकुर निवासी शिवाजी कॉलोनी किसी काम से निकला था जो रास्ता भटक कर चाणक्यपुरी कॉलोनी पहुँच गया था। परिजन के मिल जाने पर सत्यापन उपरांत डायल-112/100 जवानों द्वारा बालक अर्णव को उनके सुपुर्द किया गया। परिजन द्वारा डायल-112/100 जवानों का आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!