updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के आनंदम नेत्रालय में नामदेव छीपा युवा परिषद,आष्टा द्वारा निशुल्क नेत्र जांच का परीक्षण शिविर का आयोजन किया। एक दिवसीय इस आयोजन में नगर के लगभग 50 से 60 लोगो की निःशुल्क जांच इंदौर से पधारे डॉक्टर नेत्र विशेषज्ञ मुख्य अतिथि डॉक्टर प्रणय सिंह ने मरीजों की जांच कर उन्हे सलाह दी। इस अवसर पर प्रथम दीप प्रज्वलित के कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ समारोह में इंदौर से पधारे डॉक्टर प्रणय सिंह एवम उनकी टीम, आनंदम हॉस्पिटल आष्टा के संचालक एवं डॉक्टर हीरा दलोद्रिया, सुभाष नामदेव, मनीष डोंगरे, बी एस वर्मा, नरेंद्र कुशवाहा, राजेंद्र नामदेव, लक्ष्मी नारायण बांदीवला, मुकेश नामदेव, अशोक डोंगरे, भविष्य नामदेव, प्रकाश नामदेव, ओम नामदेव, हिमांशु नामदेव, निखिल नामदेव, राहत अली, बनवारी प्रसाद वर्मा के अलावा अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर शुक्रवार 14 जून से 23 जून तक दस दिवसीय श्री भूतबलि सागर शिक्षण एवं संस्कार शिविर का बृहद आयोजन बाल ब्रह्मचारी श्री संजय भैय्या पठारी वालो के निर्देशन एवं पावन सानिध्य में किया जा रहा है। शिविर प्रारंभ होने के पूर्व श्री चंद्र प्रभु मंदिर गंज एवं अलीपुर में संजय भैय्या ने शिविर पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित श्रद्धालुओं को बताया कि यह मनुष्य पर्याय हमें बहुत ही महान पुण्य से मिली है।

हम इसको सांसारिक भोगों में लगाकर व्यर्थ ही न निकाले ,मनुष्य पर्याय को सार्थक करने के लिए जिन शासन में स्वाध्याय ही परम तप बताया गया हैं ।शिविर के माध्यम से हम अपने छुपे हुए ज्ञान को जागृत करें। सभी लोगो में स्वाध्याय के प्रति रूचि बनी रहे ,धर्म के प्रति संस्कार बने रहे ,इसी लिए यह शिविर आयोजित किया जा रहा हैं। क्योकि हम देख रहे है वर्तमान में नव पीढ़ी में धर्म के प्रति लगाव कम होता जा रहा है ओर मोबाइल की ओर ज्यादा जा रहा है। जिसके दुष्परिणाम भी हमे देखने को मिल रहे है। हममें परमात्मा एवं पंच परमेष्ठी बनने की ताकत है, आवश्यकता है हम उस मार्ग पर चलें। दिगम्बर जैन पंचायत समिति के श्री शरद जैन ने बताया की

दस दिवसीय शिक्षण शिविर शुभारम्भ के मंगलाचरण के रूप में 14 जून शुक्रवार को प्रातः 7:30 बजे किला मंदिर से जिनवाणी प्रभावना शोभायात्रा निकाली जाएगी जो कि किला मंदिर से प्रारंभ होकर बड़ा बाजार, प्रगति गली, बुधवारा, ओम शांति मार्ग से बड़ा बाजार होते हुए पुनः किला मंदिर पहुँचेगी। तत्पश्चात शिविर का विधिवत शुभारम्भ किया जाएगा। शिविरार्थियों के लिए प्रवेश फार्म भरना आवश्यक होगा। सभी शिविरार्थियों को आकर्षक बेग, कॉपी, पेन एवं पुस्तक निःशुल्क प्रदान की जाएगी एवं प्रतिदिन स्वल्पाहार भी करवाया जाएगा। शिक्षण शिविर में 500 श्रावक- श्राविकाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। सभी को शिविर में भाग लेने के लिए प्रवेश फार्म भरना आवश्यक होगा।

13 वर्ष से ऊपर के सभी शिविरार्थियों के लिए प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक आचार्य पूज्यपाद स्वामी द्वारा रचयित इष्टोपदेश ग्रन्थ की कक्षा लगाई जाएगी।वही प्रतिदिन रात्रि को 8 बजे से 9 बजे तक प.दौलतराम जी द्वारा रचयित छहढाला ग्रंथ का स्वाध्याय करवाया जाएगा ।वही छोटे बच्चो के लिए पाठशाला की शिक्षिका बहनों द्वारा भाग 1 एवं भाग 2 की कक्षा लगाई जाएगी। समाज के अध्यक्ष आनंद पोरवाल जैन, महामंत्री कैलाशचंद जैन चित्रलोक, संतोष जैन जादूगर, निर्मल कुमार जैन, मनोज जैन, अरिहंत जैन, विकास जैन आदि ने शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- माहेश्वरी समाज द्वारा अपने आराध्य भगवान महेश नवमी का पर्व 15 जून शनिवार को बड़े हर्ष और उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा। कॉलोनी चौराहा के समीप स्थित गीतांजलि गार्डन से प्रातः 9 बजे गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। धाकड़ माहेश्वरी सभा स्थानीय समिति अध्यक्ष मनीष कारवां,

महिला मंडल अध्यक्ष श्रीमती कल्पना बाहेती एवं युवा संगठन अध्यक्ष तरुण नागौरी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी माहेश्वरी समाज अपने वंशोत्पत्ति दिवस को महेश नवमी के रूप में 15 जून को गीतांजलि गार्डन में सुबह 7 बजे भगवान श्री महेश का अभिषेक,8 बजे स्वल्पाहार कर 9 बजे शोभायात्रा निकालकर मनाएंगे। 12 बजे से सहभोज होगा। सभी समाज जनों से समय पर पधार कर महेश नवमी के आयोजन को सफल बनाने का आग्रह किया है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- वृक्ष है तो जल है और जल है तो जीवन है। आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ्य और सुरक्षित जीवन के लिए जल और पर्यावरण का संरक्षण करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। यह बात पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिहं पटेल ने सीहोर जनपद पंचायत के ग्राम बमूलिया में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में कही। मंत्री श्री पटेल ने इस असवर कोलांस नदी के उदगम स्थल पर पौधारोपण भी किया।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि मानव ने अपने स्वार्थ के लिए जल, जंगल सहित अनेक प्राकृतिक संपदा का अंधाधुंध दोहन किया है, जिसके दुष्परिणाम देखने मिल रहे हैं। आज नदिया सूखी हैं, तालाबों में पानी नहीं है, पर्यावरण दूषित हो रहा है। इन सब के मानव जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई दे रहे हैं। अगर यही स्थिति रही तो आने वाली पीढ़ी हमे इसके लिए दोषी ठहराएगी। उन्होंने कहा आज हमें अपने सभी जल स्त्रोंतों का संरक्षण और संवर्धन करने के साथ ही पेड़ लगाने और उसे जीवित रखने का संकल्प लेना होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज बहुत दूरदर्शी और बुद्धिमान थे। उन्होंने नदियों के उद्गम और जल स्रोतों के समीप जल और पर्यावरण संरक्षण के अनुकूल प्रजातियों के पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि जल स्त्रोंतो के पास अधिक जल अवशोषित करने वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए बल्कि जल उत्सर्जित करने वाले पौधों का रोपण करना चाहिए। इससे हमारे जल स्रोत जीवित रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने आने वाली पीढ़ी के लिए पहले से ही कुएं, बावड़िया, कुंडों, तालाब, झीलों एवं घाटों को निर्माण करवाया और हमें सौगात के रूप में देकर गए।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान केवल प्रदेश सरकार का नहीं है, यह प्रत्येक नागरिक का अभियान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जब अभियान प्रारंभ किया था तब मैंने भी तय किया कि मैं नदियों के उद्गम स्थल तक जाउंगा। मैं लगातार उद्गम स्थल पर जा रहा हूं और आज कोलांस नदी के उदगम स्थल पर आया हूं। कोलांस नदी का पानी भोपाल के बड़े तालाब में जाता और बड़ा तालाब भोपाल की प्यास बुझाता है। इस दृष्टि से भी कोलांस नदी के पुर्नजीवन के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण कर उन्हें जीवित रखने का संकल्प लेना होगा।

जल और पर्यावरण संरक्षण पूरे समाज की जिम्मेदारी है – राजस्व मंत्री श्री वर्मा- ग्राम बमूलिया में आयोजित जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि जल है तो कल है। हम सभी को जल संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा। वर्षा के जल को जितना अधिक रोक सकें रोकना होगा। नदी, तालाबो, कुओं, बावड़ियों, पोखर के साथ ही सभी जल स्त्रोंतों की सफाई, गहारीकरण एवं जीर्णोद्धार करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी जमा किया जा सके। उन्होंने कहा कि देश में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश विकास को नई गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को राजस्व संबंधी कामों के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए दो माह तक राजस्व अभियान चलाया गया, जिसमें 30 राजस्व प्रकरणों निराकरण किया गया है। उन्होंन कहा कि यह नियम बना दिया गया है कि सम्पत्ति की खरीदी बिक्री के 20 दिन के अन्दर नामान्तरण हो जाएगा। इसी प्रकार सीमांकन की भी 30 दिन सीमा तय कर दी गई है। मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि उज्जवला गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, लाड़ली बहना, लाड़ली लक्ष्मी, निशुल्क राशन वितरण जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। कार्यक्रम के आरंभ में जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने भी संबोधित किया।

नदी के उदगम स्थल तक ट्रैक्टर से पहुंचे मंत्री- कोलांस नदी के उदगम स्थल तक कार से जाना संभव नहीं था। उदगम स्थल तक पहुंचने के लिए टै्रक्टर की व्यवस्था की गई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल लगभग डेढ़ किलो मीटर तक स्वयं ट्रैक्टर चला कर पहुंचे और उदगम स्थल पर पूजा कर पौधरोपण किया। श्री पटेल ने उद्गम स्थल का निरीक्षण किया और दोनों किनारों पर किसानों की सहमति से पौधरोपण कराने के लिए कहा। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर मंत्री श्री पटेल ने नागरिकों को कोलांस नदी के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में यह थे उपस्थित- सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, जनपद अध्यक्ष श्री नावड़ी बाई, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जसपाल अरोरा, श्री पंकज गुप्ता, श्री शंकर पटेल, श्री सुरेन्द्र सिंह मेवाड़ा, जिला पंचायत सीईओ श्री अशीष तिवारी, एसडीएम श्री तन्मय वर्मा, जनपद सीईओ श्रीमती नमिता बघेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!