updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिले की बुधनी तहसील के ग्राम मकोडिया के पास सड़क दुर्घटना में बुधनी के नीमटोन और रायसेन निवासी चार व्यक्तियों की असामयिक मृत्यु हो गई है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस दुर्घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए ईश्वर से मृत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान देने और उनके परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

इस दुर्घटना में अहमदपुर थाना-औबेदुल्लागंज जिला रायसेन निवासी 22 वर्षीय श्री राजकुमार पिता लालजी राम मर्सकोले, पिपरिया थाना-गौहरगंज, जिला-रायसेन निवासी 35 वर्षीय श्री मंगल पिता अमरसिंह तुमरे, नीमटोन थाना-शाहगंज, जिला सीहोर निवासी 32 वर्षीय श्रीमती आरती बाई पति अजय राजपूत, नीमटोन थाना-शाहगंज, जिला सीहोर निवासी 50 वर्षीय श्रीमती चरणो देवी पति राधेलाल की मृत्यु हो गई है।

दुर्घटना में अहमदपुर निवासी श्री नीतेश मर्सकोले, डोबी निवासी श्रीमती प्रेमबाई नामदेव, ग्राम-भवई निवासी श्री पप्पू कुमार, ग्राम-शिवतला निवासी श्री मनमोद, ग्राम-भवई निवासी श्री मन्नु आलम, शिवतला निवासी श्री सुरेन्द्र सिंह, ग्राम सूखीकुंभली निवासी श्री अभयराम, ग्राम जोनतला निवासी श्री बलदेव, ग्राम-नीमटोन निवासी श्री देवेन्द्र, शाहगंज निवासी श्रीमती रामबाई, ग्राम सूदौन निवासी श्री आशीष घयल हुए हैं। घायलों को नर्मदापुरम के जिला चिकित्सालय एवं बुदनी तथा शाहगंज पीएचसी, बकतरा पीएचसी में रेफर किया गया है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अवस्थी ने अति.पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री गीतेश गर्ग एवं एसडीओपी बुदनी श्री शशांक गुर्जर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी पंकज वाडेकर के नेतृत्व में टीम गठित कर थाना क्षेत्र में लूट के प्रकऱण में तत्काल आरोपी का पता लगाने हेतु दिशा निर्देश दिये थे । थाना शाहगंज पुलिस द्वारा अपराध क्र 150/24 धारा 394,34 भादवि में अज्ञात लूट के आरोपियों का पता लगाने में सफलता प्राप्त की है।

घटना क्रम- दिनाँक को 07/06/24 को फरियादी दीपक पिता परसराम यादव उम्र 38 साल निवासी ग्राम जवाहरखेडा थाना शाहगंज जिला सीहोर ने रिपोर्ट किया कि दिनांक 07.06.24 को फरियादी कृषि उपज मंडी सेमरी हरचंद जिला नर्मदापुरम से धान बेचकर वापस अपने घर आ रहा था एवं धान के रुपए 95800/- उसके पास थे तभी रास्ते में नारायणपुर हनुमान मंदिर की मढिया के पास आम के पेड़ के नीचे दो अज्ञात व्यक्तियो ने अपनी प्लैटिना मोटरसाइकिल से फरियादी के ट्रैक्टर के सामने खड़ी कर सिर में डंडा मारकर जेब में रखे 95800 रुपये निकाल कर लूट लिए व दोनों लड़के मोटरसाइकिल से भाग गए। रिपोर्ट पर थाना शाहगंज में अपराध पंजीबध्द किया गया।

पुलिस द्वारा कार्यवाही- उक्त प्रकरण में विवेचना के दौरान अज्ञात आरोपियो की पतारसी हेतु सीसीटीवी फुटेज देखे गये एवं तकनीकी साक्ष्य एकत्रित कर मुखबिर मामुर किये गये थे व अज्ञात आरोपियो की पतारसी में थे कि दिनांक 11/06/24 को थाना प्रभारी शाहगंज को जरिए मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि लूट की घटना करित करने वाले हुलिए के दो व्यक्ति प्लेटिना मोटर साइकिल के साथ जैत जोड पर बैठे है मुखबिर की सूचना को गंम्भीरता से लेते हुए थाना प्रभारी शाहगंज द्वारा तत्काल टीम को आरोपियो की धरपकड एवं त्वरित कार्यवाही हेतु रवाना किया गया जहां जैत जोड पर दो व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगे जिन्हे पुलिस द्वारा घेराबंदी कर पकडा।

पकड़े गये व्यक्तियो से अपराध की घटना के संबंध में योजनाबद्ध तरीके से पूछताछ की गई तो आरोपियो द्वारा दिनांक 07.06.24 को फरियादी के साथ 95800/- रुपये की लूट करना स्वीकार किया आरोपीगणों से घटना में उपयोग की गई मो.सा. व लूट की राशि बरामद की गई। बाद आरोपीगणों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया। सराहनीय भूमिका- निरी. पंकज वाडेकर, उनि कृष्णा मंडलोई, प्र.आऱ.सचिन जाट, प्र.आऱ. विघासागर, आर. नरेन्द्र चौरे, आर. अनुज यादव, आर.संदीप मेहर, आर.अनिरुध्द पटेल, आर. लोकेश जाटव, आर.चालक दिनेश गठोले, म.आर.सारिका चौहान आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जल ही जीवन का आधार है। पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। जल के इसी महत्व को देखते हुए भारतीय संस्कृति में जल की पूजा होती आ रही है। आने वाले कल के लिए जल संरक्षण महती आवश्यकता है। यह बात जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट में इछावर जनपद के ग्राम कांकरखेड़ा में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत आयोजित श्रमदान कार्यक्रम में कही। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान समय की सबसे बड़ी जरूरत है। इस अभियान से जहां एक ओर जल के संरक्षण और संवर्धन में मदद मिलेगी वहीं दूसरी और पर्यावरण में भी सुधार आयेगा।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत नदी, तालाब, कुओं, बावड़ी आदि जल सरचनाओं का जीर्णाद्धार और नवीनीकरण कर उन्हें उपयोगी बनाया जायेगा। केचमेट एरिये से अवरोध हटाकर पानी के आवक में वृद्धि की जायेगी। तालाबों के किनारों पर हरित क्षेत्र बफर जोन तैयार किया जायेगा। हमारा प्रयास है कि वर्षा के जल को ज्यादा से ज्यादा संचित कर भू-जल स्तर में वृद्धि की जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की पहल पर शुरू किया गया जल गंगा संवर्धन अभियान पूरे प्रदेश का अभियान है, पूरे समाज का अभियान है। इस अभियान में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी जरूरी है।

मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था 70 प्रतिशत कृषि पर आधारित है और पानी के बिना खेती किसानी संभव नहीं है। खेती साथ-साथ लोगों की जरूरतों के लिए भी पानी का संचयन करना होगा। उन्होंने कहा कि हम इतना पानी का संचय कर लें कि हर गावं, हर शहर पानी के लिए अत्म निर्भर हो जाए। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील है कि वे अपने स्तर पर भी जल का संचयन के लिए छोटे छोटे प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नदियों को जोड़ने की दूरदर्शिता का परिणाम आज दिखाई दे रहे हैं।

केन बेतवा लिंक परियोजना, पार्वती चंबल कालीसिंध आदि परियोजनाओं पर काम चल रहा है। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है। वर्ष 2006 में प्रदेश की सिंचाई का रकबा सात लाख हेक्टेयर था जो बढ़कर आज 47 लाख हेक्टेयर हो गया है। उन्होंने कहा कि साल 2025 में खेती का रकबा 65 लाख हेक्टेयर करने का लक्ष्य है। मंत्री श्री सिलावट ने देश एवं प्रदेश सरकार की अनेक विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश तेजी से विकास कर रहा है।

क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने देंगे- राजस्व मंत्री श्री वर्मा, “जनता का सम्मान ही मेरा सम्मान है- राजस्व मंत्री श्री वर्मा”- कांकरखेड़ा में आयोजित जल गंगा संर्वधन अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि जल है तो कल है। हम सभी को जल संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा। वर्षा के जल को जितना अधिक रोक सकें रोकना होगा। नदी, तालाबो, कुओं, बावड़ियों, पोखर के साथ ही सभी जल स्त्रों की सफाई, गहारीकरण एवं जीर्णांद्वारा करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी जमा किया जा सके।

राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि इछावर क्षेत्र के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उहोंने ने कि इछावर की जनता का सम्मान ही मेरा सम्मान है। मैं आपनी जनता के हर सुख-दुख में साथ हॅूं और उनके कल्याण और क्षेत्र के विकास के लिए निरन्तर काम करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि देश में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंन कहा कि प्रदेश के लोगों को राजस्व संबंधी कामों के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए दो माह तक राजस्व अभियान चला गया,

जिसमें 30 लाख से अधिक राजस्व प्रकरणों निरकरण किया गया है। उन्होंन कहा कि यह नियम बना दिया गया है कि सम्पत्ति की खरीदी बिक्री के 20 दिन के अन्दर नामान्तरण हो जाएगा। इसी प्रकार सीमांकन की भी 30 दिन सीमा तय कर दी गई है। मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्मान निघि, लाड़ली बहना, लाड़ली लक्ष्मी, निशुल्क राशन वितरण जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। कार्यक्रम के आरंभ में जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने भी संबोधित किया।

इन कामों के जल संसाधन मंत्री ने दिए निर्देश- जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा के आग्रह पर कांकरखेड़ जलाशय की क्षतिग्रस्त नहर का सुधार, पाल पर झाढ़ियों की सफाई एवं पिचिंग रिसेटिंग का कार्य किये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही बीरपुर उद्वहन सिंचाई योजना में अतिरिक्त कमाण्ड क्षेत्र 800 हेक्टेयर ग्राम अबिदाबाद का परियोजना में शामिल करने के भी निर्देश दिए ।मंदिर परिसर में किया पौधरोपण- ग्राम कांकरखेडा मरी नारायाणी माता मंदिर परिसर में मंत्री श्री सिलावट एवं मंत्री श्री वर्मा ने अनेक प्रजातियों का पौधारोपण किया। पौधरोपण के पूर्व मंत्री द्वय ने मंदिर में माता की पूजा अर्जना की और देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की

तालाब गहरीकरण के लिए श्रमदान- ग्राम कांकरखेड़ा में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम के पश्चात राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय इछावर नगर परिषद अध्यक्ष श्री देवेन्द्र वर्मा कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, एसडीएम श्री जमील खान, जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन यंप्ी श्री दीपक चौकसे, जनपद सीईओ श्रीमति शिवानी मिश्रा, श्री सन्नी गौरव महाजन, श्री कैलाश सुराना, श्री पप्पू नागर, श्री जसपाल अरोरा सहित अनेक जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवको तथा नागरिकों ने तालाबगहरीकरण कार्य के लिए श्रमदान किया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- वर्षा ऋतु में मछलियों की वंश वृद्धि प्रजनन के दृष्टिगत रखते हुये और उन्हें संरक्षण देने के लिए राज्य के सभी प्रकार के जल संसाधनों में जहां पर मत्स्य प्रजनन की संभावना को देखते हुये कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने मध्यप्रदेश नदीय मत्स्योद्योग अधिनियम-1948 के अंतर्गत 16 जून से 15 अगस्त 2024 तक की अवधि को बंद ऋतु (क्लोज सीजन) के रूप में अधिघोषित किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी आदेशानुसार अधिनियम-1981 के तहत उल्लंघनकर्ता को एक वर्ष का कारावास या 5000 रू0 जुर्माना या दोनों से दण्डित किये जाने का प्रावधान है। जारी आदेशानुसार छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी,नालों से नहीं है, और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया है, को छोड़कर समस्त नदियों व जलाशयों में बंद ऋतु में मत्स्याखेट पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। इस अवधि में किसी प्रकार का मत्स्याखेट, मत्स्य परिवहन, मत्स्य क्रय-विक्रय न तो स्वयं करें और न ही इस कार्य में अन्य किसी को सहयोग दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!