updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में प्रजापिता ब्रहमकुमारी ईश्वरीय विश्विद्यालय के सहयोग से नैतिक शिक्षा का जीवन में महत्व विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। सर्वप्रथम महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी.एल जैन ने छात्राओं को अकादमिक शिक्षा के अलावा नैतिक शिक्षा की आवश्यकता को समझाया। ईश्वरीय संस्था की बहन पंचशीला दीदी ने छात्राओं को मनोबल बढ़ाना, मन को मजबूत बनाना, आत्म विश्वास बढ़ाना आदि जैसे गुणों को विकसित करने की कला को बताया।

मुख्य वक्ता के रूप में ईश्वरीय विश्वविद्यालय माउण्ट आबू के शांति वन में सेवाये प्रदान कर रहे ब्रहाकुमार भगवान भाई ने छात्राओं को जीवन में नैतिक शिक्षा के मुल्यो के महत्व को बताते हुए कहा कि सर्वप्रथम हमे अपनी सोच सकारात्मक करनी होगी जिससे आत्मविश्वास में वृद्धि, तनाव मुक्त जीवन एवं संघर्षों से दूर रहने की सीख मिलती है। शिक्षा का उद्देश्य व्यक्ति को साक्षार करना नही बल्कि शिक्षित करना है जो उसे अंधकार से प्रकाश, असत्य से सत्य एवं अवगुणो से सदगुणो की और ले जाता है। आज की युवा पीड़ी में अनैतिकता के मुख्य पांच कारण- गलत संगत, मीडिया का प्रभाव, नशा फैशन एवं

नकारात्मक सोच है जिस पर विजय प्राप्त करने के लिए ध्यान, पैदल चलना तथा अच्छे साहित्य का अध्ययन तीनो ही कारगार सिद्ध होंगे। कई जीवंत उदाहरणो के साथ भगवान भाई ने छात्राओं को न केवल प्रेरित किया बल्कि सकारात्मक सोच को विकसित करने के गुण भी बताए। अंत में उन्होने छात्राओं से ध्यान भी करवाया। संपूर्ण कार्यक्रम डॉ. मंजरी अग्निहोत्री कार्यक्रम अधिकारी रा.से.यो के मार्गदर्शन, पूर्व कार्यक्रम अधिकारी सुश्री अमिता बैरागी एवं सुश्री प्रभा धुरे, ब्रहमकुमारी संस्था के सहयोगी एंव रासेयो स्वयंसेवक निकिता, खुशी कलमोडिया, मंजू मेवाड़ा, संजना, राधिका आदि के सहयोग से संपंन हुआ।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत एक दिवसीय शिविर का आयोजन गोद ग्राम पचामा में किया गया। सर्वप्रथम छात्राओं ने रैली निकाल कर ग्रामवासियों को सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक करते हुए शिविर का शुभारंभ किया। छात्राओं ने सर्वप्रथम ग्रामवासियों को स्वच्छता का संदेश देते हुए गीले एवं सूखे कचरे को अलग अलग रखने का महत्व समझाया तथा पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया। ग्राम में सम्पर्क कर छात्राओं ने पुरुषों एवं युवाओं को रक्तदान, नशा न करने की सलाह देते हुए

उन्हें गांव में अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने की सलाह दी साथ ही एडस एवं एचआईवी वायरस से बचने के सुझाव व उपाय बताये तथा महिलाओं को सेनेटरी पेड का उपयोग, ब्रेस्ट कैंसर को पहचानने के तरीके, गर्भवती महिलाओं की एच.आई.वी. की जांच, एनीमिया से बचने के उपायों, बेटी बचाओं बेटी पढाओं आदि से अवगत कराया। छात्राओं ने हस्ताक्षार अभियान चलाकर मतदान एवं नशामुक्ति के लिए प्रेरित किया। छात्राओं ने नुक्कड नाटक के माध्यम से भी नशे के दुष्प्रभाव एवं रक्तदान के महत्व को समझाया। पुरुषों में एडस एवं रक्तदान संबंधी तथा महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की पहचान एवं सुरक्षा से संबंधित पम्पलेटस बांटकर जागरूकता अभियान चलाया।

गांव की दीवारों पर भी स्वच्छता, रक्तदान, नशामुक्ति, महिला साक्षारता, ब्रेस्ट कैंसर, एडस आदि के पोस्टर लगाकर भी जागरूकता अभियान से एक दिवसीय शिविर के उददेश्य को पूर्ण किया। शिविर का आयोजन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ मंजरी अग्निहोत्री के मार्गदर्शन एवं पूर्व रासेयो स्वंयसेवक पूर्वी ठाकुर के सहयोग से सम्पन्न हुआ। शिविरार्थियों में दलनायक श्रद्धा मेवाडा, शिवारी, वैष्णवी, संजना, मंजू मेवाडा, रितिका, नीरू, नैन्सी, दीक्षा, रानी, सुहानी, वर्षा कुमरे, मनीषा, पलक शर्मा आदि छात्राओं का पूर्ण सहयोग रहा। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. गणेश लाल जैन से सभी से इस जागरूक शिविर के लिए धन्यवाद एवं बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!