updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- वैश्विक महामारी के परिदृश्य में कोविड-19 के पॉजिटिव तथा एक्टिव मरीजों की संख्या में पुनः वृद्धि परिलक्षित होने के मद्देनजर तथा कोविड-19 के नवीन वेरियंट जेएन-1 को लेकर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि मौसमी बीमारियों के दृष्टिगत साधारण सर्दी जुकाम वाले रोगी भी कोविड-19 के लक्षण के साथ ओपीडी में उपस्थित हो सकते है।

समस्त संदिग्ध व्यक्ति आईएलआई लक्षण वाले जिन्होंने पिछले 14 दिनों में विदेश यात्रा की हो, जो प्रयोगशाला द्वारा पुष्टि कि किए गए केस के संपर्क में आए हो। समस्त संदिग्ध व्यक्ति जो हॉटस्पाट अथवा कन्टेंमेंट जोन के निवासी हो समस्त अस्पताल में भर्ती मरीज जिनमें आईएलआई के लक्षण प्रकट हुए हो उन सभी को अपना आटीपीसीआर टेस्ट अवश्य कराना चाहिए। अपर मुख्य सचिव ने जारी निर्देशों में कहा कि प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा कोविड-19 रोगी की क्लीनिकल स्थिति का आकलित कर ऑक्सीजन की आवश्यकता, ऑक्सीजन की फ्लोदर तथा

यथोचित सैचुरेशन नियंत्रित कर आक्सीजन थैरेपी का तर्कसंगत उपयोग सुनिश्चित किया जाए। अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता तथा अस्प्तालो की क्षमता के अवलोकन के लिए नियमित रूप से ड्रॉयरन का आयोजन, सभी गभीर रूप से संकमित पाए व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित की जाएं। पर्याप्त वेंटेलेशन एवं मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाएं। ऐसे क्षेत्र जहां कोविड के ज्यादा प्रकरण आ रहे हो वहा सर्विलेस गतिविधियों पुनःप्रारंभ की जाए। आगामी उत्सवों की तैयारियों के लिए आवश्यक है कि कार्यकम आयोजकों द्वारा भीड़ का उचिव प्रबंधन किया जाएं।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय में राज्य शासन के निर्देश अनुसार सत्र 2024-25 के लिए कॉलेज चलो अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा शहर के विभिन्न उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों एक्सीलेंस हायर सेकेंडरी स्कूल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुंगावली, शारदा हायर सेकेंडरी स्कूल, नूतन हायर सेकेंडरी स्कूल एवं

आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में जाकर विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति 2020, ई-प्रवेश, महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों एवं योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इसके साथ ही विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। विद्यार्थियों को ई-प्रवेश एवं विषय चयन से संबंधित समस्याओं को महाविद्यालय द्वारा बनाए गए हेल्प सेंटर के माध्यम से हल करने के लिए भी प्रेरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!