updatenew247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- विगत दिनों वरिष्ठ समाजसेवी संघवी श्री प्रकाशचन्द्र जी वोहरा का आकस्मिक निधन हो गया था उनके पगड़ी के कार्यक्रम में सर्राफा व्यापारियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की ओर परिवारजन को स्मृति अभिनन्दन पत्र दिया। श्री वोहरा की स्मृति में जिले में निर्माणधिन केशव माधव न्यास को 5101 रु की राशि दान में दी गयी। संघ के अध्यक्ष गणेश सोनी ने बताया के उनके जाने से सम्पूर्ण हिन्दू समाज को क्षति हुई है जिसे कोई पूरा नहीं कर सकता।

उनका सभी मंदिरों की सेवा में सहयोग करने का स्वभाव रहा। वे राम मंदिर अयोध्या, सरस्वती विद्या मंदिर आष्टा, मानस भवन, आष्टा के सभी मंदिरों में अपना सहयोग दे चुके है। स्मृति पत्र देने वालो में प्रमुख रूप से संघ के संरक्षक मनोहरलाल सोनी पाँचम,नारायण सोनी, अध्यक्ष गणेश सोनी सचिव धर्मेंद्र सोनी, मनोज काका,विनोद मारुति, जयनारायण पांचम, चन्द्रप्रकाश राका, स्वप्निल खण्डेलवाल, नीलेश देववाल, राकेश सोनी, सन्तोष सोनी, आशीष पांचम, आशीष अडानिया, गणेश सोनी उपस्थित रहे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के दौरान ऊर्जा बचत और ऊर्जा संरक्षण के उपायों से आमजन को अवगत कराने के कुछ कारगर उपाय सुझाये गये हैं। गीजर और हीटर इस्तेमाल करने वालों के लिए- अमूमन घरों में देखा जाता है कि लोग गीजर और हीटर को चलाकर छोड़ देते हैं। मतलब जरूरत न होने पर भी ये चीजें चलती रहती हैं। ऐसे में बिजली का बिल तो ज्यादा आना ही है।

इसलिए हमेशा ध्यान रखें जितनी जरूरत हो उतना ही इस्तेमाल करें। सर्दी के मौसम में जब भी गीजर या हीटर खरीदें, तो हमेशा ही 5 स्टार रेटिंग वाले ही खरीदें। ये आपके बिजली के बिल को कम करने में काफी मदद करते हैं, क्योंकि ये बिजली कम खर्च करते हैं। आप जब भी पानी गर्म करने के लिए गीजर खरीद रहे हैं, तो हमेशा ध्यान दें कि हाई कैपेसिटी वाला गीजर ही खरीदें। इनमें एक बार पानी गर्म करने पर लगभग 3-4 घंटे तक पानी गर्म रहता है, जिससे इसे बार-बार नहीं चलाना पड़ता और बिजली का बिल काफी कम हो सकता है।

ठंडे पानी से कपड़े धोएं- सर्दियों में जब आप कोई काम करने जाएं तो गर्म के बजाय ठंडे पानी का उपयोग करने पर विचार करें. क्यों? क्योंकि कपड़े धोने में इस्तेमाल होने वाली 90% बिजली पानी गर्म करने में खर्च हो जाती है.यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सूरज लगातार चमक रहा है, तो अपने कपड़ों को ड्रायर में डालने की बजाय हवा में सुखाने पर विचार करें. उन्हें थोड़ा अधिक समय लग सकता है लेकिन इससे बिजली की बचत होगी। स्मार्ट बल्ब का प्रयोग करें- यदि आपने अपने बल्बों को एलईडी लाइटों में नहीं बदला है, तो अब समय आ गया है, एलईडी बल्ब नियमित बल्ब की तुलना में कम से कम 75% कम ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं और 25 गुना अधिक समय तक चलते हैं।

पंखे इस्तेमाल करने वालों के लिए- घर के सब पंखों की सर्विसिंग करा लें। खराब कंडेंसर, बाल बेयरिंग इत्यादि को तुरंत बदलवा लें। रेफ्रिजरेटर का दरवाजा ज्यादा देर तक न खुला रखें। दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंपे्रेशर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है। कंप्रेशर ज्यादा चलने से आपका बिजली बिल बढ़ता है। एकदम गर्मागर्म खाना या दूध फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से भी कंपे्रशर को ज्यादा देर चालू रहना पड़ता है और आपका बिजली बिल बढ़ता है। अपने बिजली के बिल पर पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अपने फ्रिज और फ्रीजर जैसे अन्य उपकरणों पर सील की जांच करें।

एक खराब सील ऊर्जा को बाहर निकलने देती है और इस प्रक्रिया में आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है और बिजली बिल ज्यादा आ सकता है. किसी उपकरण को बंद करने की बजाय उसका प्लग निकालने की आदत डालें । बिजली उपकरणों को स्टैंडबाय मोड पर न रखें। पंखे इस्तेमाल करने वालों के लिए- घर के सब पंखों की सर्विसिंग करा लें। खराब कंडेंसर, बाल बेयरिंग इत्यादि को तुरंत बदलवा लें। अपने घर में बिजली की वही वायर और फिटिंग्स इस्तेमाल करें जिन पर आई.एस.आई. का मार्क है। वायरिंग पुरानी/खराब होने से भी बिजली ज्यादा खर्च होती है और घर में आग लगने का खतरा हो सकता है।बिजली की मरम्मत का काम लाइसेंसधारी ठेकेदार/इलेक्ट्रिशियन से ही करायें। सर्टिफिकेट/लाइसेंस देखने की मांग करें। घर में ऊर्जा दक्ष एलईडी लाईट का ही इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!