updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शासकीय कन्या महाविद्यालय में “मेरी मातृभाषा में मेरा हस्ताक्षर अभियान” के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.जी.एल.जैन ने छात्राओं को प्रसिद्ध तमिल कवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती के बारे में विस्तार से छात्राओं को भाषा का महत्व बताते हुए कहा कि भारत एक बहुभाषी देश है। जिसमें हर भाषा का रूप भारत को एकता एवं महत्व व मिठास है।

सभी भाषाऐं मोती बनकर एक माला के बंधन में बांधे हुए है। इसी कार्यक्रम के अतंर्गत छात्राओं ने मालवी भाषा में एक नाटक प्रस्तुत कर अन्य छात्राओं को भारतीय संस्कृति से परिचित कराया। इसी अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा राजस्थानी लोकगीत पर एक मनमोहक सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। जिसे सभी छात्राओं द्वारा सराहा गया। भारतीय भाषा उत्सव के अन्तर्गत बहुभाषी देश की महत्ता को प्रदर्शित करते हुए छात्राओं द्वारा विभिन्न राज्यो की भाषाओं एवं क्षेत्रीय भाषा में सबका स्वागत एवं अभिवनन्दन किया गया तथा उन्होने विविधता में एकता के संदेश को महाविद्यालयीन परिवार एवं छात्राओं तक पहुचाया।

जिसमें रिचा शर्मा द्वारा भाषा की महत्ता पर कविता वाचन किया गया। मेघा, हेमलता एवं मोहिनी द्वारा एक मालवी लोकगीत प्रस्तुत किया गया। कु. श्रद्धा मेवाड़ा ने पंजाबी भाषा, मंजू मेंवाड़ा ने गुजराती, भारती ने बंगाली एवं पलक यादव ने मराठी भाषा में अपने विचारो को व्यक्त करते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय स्टॉफ से डॉ. कलिका डोलस ने वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानी का परिचय देते हुए मराठी भाषा में उनको एक गीत श्रद्धा स्वरूप समर्पित किया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- भारतीय डाक विभाग की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में 396 रुपये सालाना की कीमत पर दुर्घटना पॉलिसी जारी की है। इस बीमा पॉलिसी में दुर्घटना मृत्यु स्थाई विकलांगता, आंशिक विकलांगता होने अथवा घटना में अंग-भंग होने या लकवा होने की स्थिति में दस लाख रुपए तक का क्लेम प्रदान किया जायेगा। दुर्घटना का शिकार होने पर अस्पताल में भर्ती बीमाधारक को आईपीडी इलाज के खर्च के लिए 60 हजार रुपये और मरहम पट्टी की जाने अथवा ओपीडी में इलाज की स्थिति में 30 हजार रुपये की राशि मुहैया कराई जाएगी। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में 60 हजार रुपये के अतिरिक्त 10 दिनों तक एक हजार रुपए भी प्रतिदिन दिए जाएंगे।

बीमाधारक का परिवार अन्य शहर में रहता है तो उसके आने के लिए अधिकतम 25 हजार रुपए तक का टिकट खर्चा भी दिया जायेगा और दुर्भाग्य से बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के तहत 5 हजार रुपए अंतिम क्रियाक्रम के लिए दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है। इसके साथ ही बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा राशि दस लाख रुपये के अतिरिक्त बच्चों की पढाई के लिए एक लाख रुपये अलग से देने का प्लान है। योजना को लेकर भारतीय डाक विभाग द्वारा जगह-जगह डाक घरों में मेगा कैंप का आयोजन किया जायेगा। यह सुविधा किसी भी नज़दीकी डाक घर में पोस्टमैन द्वारा ली जा सकती है। ऐसे में आमजन अधिक से अधिक संख्या में अपने नजदीकी डाकघर में संपर्क कर बीमा करवायें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!