updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- चौमासा वर्षावास के समापन के बाद जैन मुनि गण का आष्टा में आना, अगले स्थान पर पहुंचने का क्रम आष्टा का हाई वे पर बसे होने से जारी है आज प्रातः वर्धमान स्थानक वासी मुनि गण आदि ठाणा तीन के सर्वश्री हेमंत मुनि जी अभय मुनि जी गिरीश मुनि जी का आष्टा में मंगल प्रवेश के पूर्व ग्राम किलेरामा के धर्म अनुरागी परमार परिवार के सद आग्रह पर ग्राम में अल्प विश्राम हेतु पधारना हुआ नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष कैलाश परमार पूर्व सरपंच मधु सूदन पटेल श्री राम, लक्ष्मीनारायण परमार वीरेंद्र सिंह परमार एडवोकेट प्रगति शील किसान लोकेंद्र सिंह परमार आदि ने मुनि गण का जैन परम्परा के अनुसार चरण वंदना कर स्वागत किया, मुनि अभय मुनि जी ने अल्प प्रवचन में कहा की सत्य अहिंसा के रास्ते पर चल कर मानव जीवन को अभी सार्थक करे। पूज्य हेमंत मुनि जी ने उपस्थित जन को मांगलिक श्रवण करा कर आशीर्वाद दिए।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- पशुपालन विभाग के अंतर्गत आचार्य विद्यासागर गौसंवर्धन योजना संचालित की जा रही है। योजना का मुख्य उद्देश्य दुग्ध उत्पादन में वृद्धि, हितग्राहियों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना, पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता में वृद्धि और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए योजना का लाभ किसानों को मिल सके, इसके लिए राज्य शासन द्वारा आचार्य विद्यासागर गौसंवर्धन योजना बनाई गई।पशु चिकित्सक विभाग ने बताया कि योजना में सभी वर्ग के हितग्राही शामिल है। इस योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही के पास कम से कम 5 पशु और एक एकड़ कृषि भूमि होना आवश्यक है।

पशुओं की संख्या में वृद्धि होने से अनुपातिक रूप से वृद्धि का न्यूनतम कृषि भूमि का निर्धारण किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी जाएगी। योजना में सभी वर्ग के सीमांत एवं लघु कृषक योजना का लाभ ले सकते है। पशुपालक किसान न्यूतनम 5 या इससे अधिक पशु की योजना स्वीकृत करा सकता है जिसमें अधिकतम सीमा राशि 10 लाख रूपए तक का ऋण स्वीकृत किए जाने का प्रावधान है। परियोजना की लागत का 75 प्रतिशत राशि बैंक ऋण के माध्यम से प्राप्त करनी होगी तथा शेष राशि 25 प्रतिशत की व्यवस्था स्वयं किसान हितग्राही के द्वारा मार्जिंन मनी सहायता एवं स्वयं के अंशदान के रूप में करनी होगी।

इकाई लागत की 75 प्रतिशत पर या हितग्राही द्वारा बैंक से प्राप्त ऋण पर जो भी कम हो 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से अधिकतम रूपए 25 हजार प्रतिवर्ष, ब्याज की प्रतिपूर्ति विभाग द्वारा 7 वर्ष तक की जाएगी। 5 प्रतिशत से अधिक शेष ब्याज की दर पर ब्याज की प्रतिपूर्ति हितग्राही को स्वंय करना होगी। योजना में सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को लागत का 25 प्रतिशत अधिकतम डेढ़ लाख और अनुसूचित जाति एवं जनजाति को लागत का 33 प्रतिशत अधिकतम 2 लाख की सहायता दी जाएगी। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए उप संचालक पशु चिकित्सा कार्यालय में संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।उप संचालक पशु चिकित्सा कार्यालय में संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस 10 दिसम्बर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस सभी के लिए स्वास्थ्य के बिना कोई सम्मान, स्वतंत्रता और न्याय नहीं हो सकता 10 दिसंबर 2023 को मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। हर साल संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को मनाने की थीम की घोषणा की जाती है। इसका मतलब है कि स्वास्थ्य सभी लोगों के लिए एक मौलिक मानव अधिकार है।

भारतीय संविधान के भाग 3 में मौलिक अधिकारों का उल्लेख किया गया है और राज्य के नीति निर्देशक तत्वों का उल्लेख भाग 4 में किया गया है। संभवतः संसार के किसी भी संविधान में मूल अधिकारों का इतना व्यापक और विशद वर्णन नहीं किया गया है। प्राचीन ग्रंथों से लेकर सम्राटों और बादशाहों ने मानवाधिकारों को किसी न किसी रूप में अपनाया। सबसे पहले 10 दिसंबर 1948 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकारों को अपनाने की घोषणा की। हर साल 10 दिसंबर का दिन दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!