updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बाद आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर के नेतृत्व में आष्टा विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने सीएम हाउस भोपाल पहुंचकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई देते हुए उनका स्वागत और सम्मान किया। इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि

वह आष्टा विधानसभा क्षेत्र के समस्त देवतुल्य कार्यकर्ताओं को बधाई देते हैं और आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने आष्टा विधानसभा क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गोपाल सिंह इंजीनियर को विजय बनाया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे जब सीहोर जिले का दौर शुरू करेंगे तो सबसे पहले आष्टा विधानसभा क्षेत्र से दौरे की शुरुआत करेंगे। इस अवसर पर नवनिर्वाचित विधायक श्री इंजीनियर गोपाल सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मिठाई खिलाकर उनको बधाई दी, मुख्यमंत्री ने भी श्री गोपाल सिंह को मिठाई खिलाकर उन्हें जीत की बधाई शुभकामनाएं दी।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मधुमेह एक ऐसी बीमार है जिसके लक्षण सामान्य होते हैं पर यह धीरे-धीरे शरीर को कमजोर कर देता है। यह बीमारी सीडेंटरी लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी फूड खाने एवं आनुवांशिक भी होती है। धीरे-धीरे मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसे जन जागरूकता के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह की सही समय पर पहचान उसके उपचार एवं जन जागरूकता के मध्यम से मधुमेह रोगियो की स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से रोगियों का उपचार किया जा सकता हे।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मधुमेह के उपचार के लिए असंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मरीजों को नि:शुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। बार-बार पेशाब आना, वजन का घटना या भूखा कम लगना, बहुत ज्यादा प्यास लगना, कमजोरी अथवा थकान होना इत्यादि मधुमेह के मुख्य लक्षण है। मधुमेह की रोकथाम के लिए शरीर के वजन को सामान्य बनाए रखना, पौष्टिक आहार का सेवन, नियमित व्यायाम, चलना अथवा दौड़ना जैसी गतिविधियां करना,

नशीले पदार्थों तंबाकू एवं शराब का सेवन नहीं करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह के जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सुविधा सभी हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर भी उपलब्ध कराई गई है। जिससे की मरीजों को नियमित रूप से दवाओं की प्राप्ति एवं फॉलो किया जा सके एवं उन्हें दूर के चिकित्सालय तक इलाज के लिए नहीं जाना पड़े। मधुमेह के साथ सामान्य जीवन बताया जा सकता है। मधुमेह की नियमित रूप से जांच कराये जाना बेहद आवश्यक है जिससे कि मधुमेह की पड़ताल एवं उसकी प्रारंभिक अवस्था में उपचार हो सके।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मोतियाबिंद को खत्म करने के “प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत” अभियान में मोतियाबिंद होने की संभावना वाले 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों की स्क्रीनिंग एवं जांच की जाएगी और जाँच के बाद मोतियाबिंद प्रभावितों का ऑपरेशन भी किये जाएगें। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य शासन के कार्यक्रम अनुसार मोतियाबिंद को खत्म करना “प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत” अभियान का उद्देश्य है। नेत्र सर्जन के समन्वयय से दृष्टि सुरक्षित करने के इस अभियान की सघन माइक्रो प्लानिंग कर सर्जरी प्रोटोकॉल के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित कर अभियान चलाया जाएगा। राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी ने भी अभियान के बारे में जानकारी दी है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- साइबर अपराधियों द्वारा पेंशनधारियों को जीवन प्रमाण-पत्र को ऑनलाइन अपडेट करने के संबंध में की जाने वाली फर्जी कॉल से बचाव की सलाह दी है। पेंशनधारक का पूरा डाटा, नियुक्ति दिनांक, पीपीओ नम्बर, आधार नम्बर, सेवानिवृत्ति तिथि जैसी सभी जानकारी उपलब्ध होने के कारण पेंशनधारकों को ऑनलाइन अपडेशन के संबंध में भरोसा दिया जाता है। वर्तमान में साइबर अपराधियों द्वारा पेंशन निदेशालय का हवाला देकर

पेंशनरों को पूरा डाटा बताकर जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात प्रकाश में आई है। पेंशनर द्वारा गलती से ओटीपी साझा करने पर अपराधी को बैंक खाते का डायरेक्ट एक्सेस कन्ट्रोल मिल जाता है और पेंशनर के खाते की राशि फर्जी खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। उन्होंने कहा है कि पेंशनरों को जागरुक रह कर हमेशा सावधानी बरतने की जरुरत है। पेंशन निदेशालय द्वारा कभी भी किसी पेंशनर का जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कॉल नहीं किया जाता है और न ही ऑनलाइन जीवन प्रमाण-पत्र अपडेट किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!