updatenews 247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- मीडियेशन जागरूकता कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर- माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर के निर्देशानुसार तहसील विधिक सेवा समिति, आष्टा के अध्यक्ष माननीय प्रथम जिला न्यायाधीश, श्री सुरेश कुमार चौबे के द्वारा दिनांक 02.12.2023 को न्यायालय प्रांगण आष्टा में मीडियेशन जागरूकता कार्यक्रम एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें श्री चौबे द्वारा मध्यस्थता के बारे में बताया कि यह झगड़ा सुलझाने की एक ऐसी प्रकिया जिसके द्वारा मध्यस्थ निष्प्रभावी एवं निर्विकार व्यक्ति के रूप में विवाद ग्रस्त पक्षकारों को ऐसे समझौते के लिये तैयार करता है जो कि सर्वमान्य हो, यानी कि सर्वमान्य समझौता कराने की प्रक्रिया को मध्यस्थता कहते है। ज्यादातर मामलों में दोनों पक्ष मध्यस्थता समझौते की पूर्व निर्धारित शर्तों के अनुसार समान रूप से मध्यस्थों की लागत वहन करते हैं।

चूंकि मध्यस्थता एक आसान और प्रक्रिया है, विवाद कम कानूनी प्रतिनिधित्व के साथ जल्दी समाप्त हो जाते हैं और दोनों पक्षों के लिए पैसे की भी बचत होती है। इसके पश्चात श्री सुरेश कुमार चौबे द्वारा नेशनल लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए भारतीय स्टेट बैंक एवं विद्युत विभाग के प्रचार रथ वाहनों को 09 दिसम्बर 2023 को आयोजित नेशनल लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया गया।

उक्त प्रचार वाहनों द्वारा पूरी आष्टा, जावर, तहसील एवं नगर में समझौते के आधार पर राजीनामा किए जाने के लिए नागरिकों को यह प्रचार रथ जागरूक करेगें। श्री चौबे द्वारा बताया गया कि न्यायालय में लंबित प्रिलिटिगेशन प्रकरणों में 09 दिसम्बर 2023 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में छूट के निर्देश दिए गए है।

विद्युत विभाग के प्रकरणों में नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी। इस अवसर पर द्वितीय जिला न्यायाधीश श्री कंचन सक्सेना, न्यायाधीश श्रीमती वंदना त्रिपाठी, श्रीमती ऋचा जैन, न्यायाधीश श्री एम.एन. रिजवी, मुख्य शाखा प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक भगत सिंह, मुख्य प्रबंधक कन्नौदरोड दीपक कुमार एवं मैनेजर कोठरी एम.के. पांडे, विद्युत विभाग के रवि चैहान असिस्टेंट इंजीनियर एवं अधिवक्तागण, कर्मचारीगण, पक्षकारगण आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!