updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- राष्ट्र सेवा सर्वोपरी सेवा हैं। आज देश का युवा देश सेवा के लिए अपनी सेवाऐं देने के लिए आतुर हैं। भारत ने आजादी के बाद हर क्षैत्र में तरक्की की। देश की सैन्य शक्ति ने आजादी के बाद देश में आऐं संकटो का हमेशा सामना किया तथा देश को समय समय पर आत्म निर्भर सैन्य बल के आधार पर संपूर्ण विश्व को देश की एकता एवं अखंडता का परिचय दिया। हमारे क्षैत्र के युवा महेन्द्र सिंह ठाकुर ने अपनी सेवाऐं सीआरपीएफ में देकर क्षैत्र का नाम रोशन किया हैं। उन्होने सीआरपीएफ जैसी महती संस्था में अपनी दीर्घकालीन सेवाऐं दी। युवाओ को महेन्द्र सिंह ठाकुर से प्रेरणा लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलत होना चाहिए तथा

देश सेवा के लिए सेना एवं केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों में भर्ती होना चाहिए। उनके पिता स्व. मोती सिंह ठाकुर के द्वारा प्रदत्त अच्छे संस्कार के कारण ही उन्होने देश सेवा का चयन किया। स्व. मोती सिंह ठाकुर ने भी वनविभाग में अपनी सेवाऐं देकर ईमानदारी की मिसाल कायम की। उक्त आशय के उद्गार पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश परमार ने सीआरपीएफ से सेवानिवृत्त हुए महेन्द्र सिंह ठाकुर मगरखेडी के सम्मान में व्यक्त किए। इस अवसर पर अधिवक्ता सुरेन्द्र सिंह परमार, वीरेन्द्र सिंह परमार, नरेन्द्र सिंह ठाकुर खडी, पल्लव जैन प्रगति, अमन मेवाडा, देवेन्द्र सिंह ठाकुर, गंगाराम मालवीय किल्लौद, विशाल चैहान, रविन्द्र चैहान आदि मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- समय-सीमा पत्रकों के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को पूर्व से विभागीय लंबित आवेदनों के निराकरण करने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने विभाग की लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की आमजन की शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में जिले की नम्बर वन रैंक बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह बैठक ने समीक्षा के दौरान आगामी 02 अक्टूबर को भूतणी अमावस्या पर आंवली घाट पर बड़ी संख्या में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्नान के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने घाट पर श्रद्धालुओं के स्नान के लिए और श्रद्धालु अधिक गहराई में न जाए, इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने आंवली घाट में जिला सेनानी, होमगार्ड, वाटर बोर्ड लगाने, वाहनों के लिए पार्किंग स्थल, पेयजल, पर्याप्त रोशनी, साफ-सफाई, गोताखोर एवं पुलिस जवान तैनात करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा से संबधित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यातायात को सुगम बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस एवं अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निेर्देश दिए। उन्होंने पीएमजीएसवाय एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को खराब सड़कों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। टीएल बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शारदीय नवरात्री पर विजयासन देवी के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का सलकनपुर आगमन होता है। उन्होंने आगामी 03 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले नवरात्री पर सलकनपुर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाओं के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाएं इस प्रकार से की जाए कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो और सभी श्रद्धालु सुविधाजनक ढंग से पूजा-अर्चना कर सकें।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे किसान जिनका फसल बीमा का भुगतान लंबित हैं, उनकी पंचायतों में सूची लगाएं तथा ऐसे किसानों को बैंक पहुंचाकर उनके खाते अपडेड करवाएं। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बैठक में पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान सभी जनपद सीईओ को प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत स्वीकृत आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई की प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय के तहत 177 आवास पूर्ण हो गए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने विभिन्न विभागों एवं परियोजनाओं के लिए भूमि आवंटन की समीक्षा करते हुए स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, सिंचाई परियोजनओं एवं अन्य शासकीय उपयोग के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही द्रुत गति से करने के निर्देश दिए।

उन्होंने गौशालाओं वाले ग्रामों में चरनोई भूमि से अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उचित मूल्य राशन दुकानों के लिए खाद्यान्न सामग्री का समय पर उठाव करने तथा हितग्राहियों को वितरण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में खाद की उपलब्धता तथा अग्रिम भंडारण के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने खाद्य विभाग को निर्देश दिए कि जिले के सभी 10,49,781 हितग्राहियों की ई-केवाईसी कराना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत प्रभारी सीईओ एवं संयुक्त कलेक्टर श्री नितिन टाले, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, श्री आनंद सिंह राजावत, एसडीएम श्री जमील खान, श्री तन्मय वर्मा, श्रीमती स्वाति मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री सुधीर कुशवाह सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। जिले के सभी जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

वनाधिकार पट्टाधारी किसानों के केसीसी एवं फौती नामांतरण- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने पीएम किसान ई-केवाईसी समीक्षा के दौरान कहा कि सभी वनाधिकार पट्टाधारी किसानों के केसीसी बनाए जाएं, ताकि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे किसान जिनके माता की मृत्यु के उपरांत फौती नामांतरण नहीं हुए हैं, उन सभी के फौती नामांतरण के प्रकरण वन विभाग को निर्धारित समय सीमा में भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

वनग्रामों का राजस्व ग्रामों में परिवर्तन-0कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम एवं वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन ग्रामों के राजस्व ग्रामों में संपरिवर्तन की कार्यवाही तेज गति से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन ग्रामों के अधिसूचित क्षेत्रों में सामुदायिक उपयोग की भूमि का निर्धारण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक उपयोग की भूमि का सामूहिक दावा जिला स्तरीय समिति से अनुमोदित कराया जाए। उन्होंने कहा कि वन खण्डों में किसी की निजी भूमि है तो उसके भू अर्जन की कार्यवाही की जाए।

अनुकंपा नियुक्ति एवं सेवानिवृत्ति की समय पर करें कार्यवाही- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके कार्यालय में पेंशन तथा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण लंबित न रहें। उन्होंने कहा कि सेवा निवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की कार्यवाही 06 माह पूर्व प्रारंभ कर दी जाए, ताकि सेवा निवृत्ति के दिन शासकीय सेवकों को सभी स्वत्वों का भुगतान मिल सके। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के मामले में वरिष्ठ कार्यालय द्वारा नियुक्ति की जानी तो नियुक्ति का प्रकरण तैयार कर वरिष्ठ कार्यालय को अग्रेषित करें। उन्होंने कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए कि पेंशन प्रकरणों के आवेदन में जो भी कमियां हो वह संबंधित विभाग या शासकीय सेवक को एक बार में ही बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!