updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में दिनांक 18.09.2024 को पयार्वरण नियोजन समन्वय संगठन (एप्को) पयार्वरण विभाग भोपाल द्वारा निदेर्शानुसार महाविद्यालय में ईको (म्ब्व्)क्लब के तत्वाधान में विश्व ओजोन दिवस का कायर्क्रम आयोजित किया गया। जिसमे महाविद्यालय के समस्त स्टाफ एवं बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स के साथ विद्याथीर् सम्मिलित होकर पयार्वरण प्रदूषण रोकने व पृथ्वी को स्वच्छ सुंदर बनाए रखने के लिए भागीदारी की। इस अवसर पर संस्था के इको क्लब प्रभारी डॉ. कृपाल विश्वकमार् ने ओजोन परत के महत्व व पराबैंगनी किरणों से होने वाली हानियों पर प्रकाश डाला तथा

ओजोन परत की जानकारी का विस्तार से वणर्न करते हुए क्लोरोफ्लोरो काबर्न उत्सजर्न के रोकथाम पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय की प्रभारी प्राचायर् डॉ. पुष्पलता मिश्रा द्वारा छोटी-छोटी गतिविधियों के माध्यम से पयार्वरण संरक्षण के विशेष महत्व बताया गये। कायर्क्रम में जल संरक्षण सप्ताह के बारे में भी सभी विद्याथिर्यों को जल संरक्षण का उद्देश्य महाविद्यालय प्राचायर् द्वारा बताया गया समस्त एनसीसी कैडेट्स और विद्याथिर्यों में स्टाफ को जल संरक्षण पयार्वरण संरक्षण के साथ जन जागरूक करने के लिए भी प्रेरित किया गया। कायर्क्रम के अंत में सभी का आभार महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी डॉ. ललिता राय द्वारा किया गया तथा अंत में समस्त एनसीसी कैडेट्स और स्टाफ द्वारा महाविद्यालय परिसर में सफाई अभियान भी चलाया गया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कृषि विभाग एवं पिरामल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय व्यक्तिगत विकास एवं टीम बिल्डिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य प्रतिभागियों को आत्म-जागरूकता, टीम भावना, सहयोग और नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करना था, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों तक सुचारू रूप से पहुंचाया जा सके। कार्यशाला में कृषि विभाग के कृषि उप निदेशक केके पाण्डेय, सहायक निदेशक मिनी चौकसे, अनिल जाट और सभी ब्लॉक के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, और कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।

कार्यशाला के दौरान विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को उनके व्यक्तिगत और पेशेवर विकास के लिए प्रेरित किया गया। इन गतिविधियों का उद्देश्य मिडिल मैनेजर्स को उनके नियमित कार्यों से हटकर नई चीजें सीखने का अवसर प्रदान करना था, जिससे वे नए उत्साह और सामूहिक भावना के साथ कार्य कर सकें। पीरामल फाउंडेशन से कार्यक्रम प्रबंधक मृत्युंजय कुमार, बजरंग सिंह राजावत, कार्यक्रम लीडर निहारिका मिश्रा और बिकास सिंह के नेतृत्व में गांधी फेलो के सहयोग से कार्यशाला को सफलतापूर्वक संचालित किया गया। कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों ने इसे अत्यंत प्रभावी और प्रेरणादायक बताया।

कृषि उप निदेशक श्री पाण्डेय ने कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, इस प्रकार की कार्यशालाए न केवल काम करने की ऊर्जा और रुचि बढ़ाती हैं, बल्कि अधिकारियों को योजनाओं को और भी प्रभावी ढंग से लागू करने में सहायता करती हैं। टीम भावना और सामूहिक प्रयास से हम किसानों तक सेवाएं सुचारू रूप से पहुंचा सकते हैं और उनके जीवन में वास्तविक बदलाव ला सकते हैं। यह कार्यशाला न केवल पदाधिकारियों के व्यक्तिगत विकास का माध्यम बनी, बल्कि उन्हें एकजुट होकर काम करने और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने की प्रेरणा भी प्रदान की। प्रतिभागियों ने इसे अत्यंत महत्वपूर्ण अनुभव माना, जो उनके कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक सिद्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!