updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर की मां पार्वती धाम गौशाला में गुरुवार को वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय श्री रामेश्वर जी सोनी जी की तृतीय पुण्यतिथि पर उनके सुपुत्र आशीष कुमार अर्चिल सोनी अपने परिवार के साथ मां पार्वती धाम गौशाला पहुंचे एवं अपने शुभ हाथों से गौ माता की पूजन अर्चना आरती कर गौ माताओं को आहार के रूप में सुदाना पशु आहार एवं हरि चरी खिलाकर पूज्य पिताजी की पुण्यतिथि मनाई एवं श्री सोनी परिवार द्वारा मां पार्वती धाम गौशाला समिति के कोषाध्यक्ष संजय सुराणा जी को ₹1100/ रूपए की दान स्वरूप राशि गौ माताओं के आहार हेतु प्रदान किए।

वरिष्ठ समाजसेवी श्री शैलेश जी राठौर पूर्व पार्षद ने अपने ससुर साहब स्वर्गीय श्री छगनलाल जी राठौर (सीहोर) जी की पुण्यतिथि के अवसर पर गौ माताओं को अपने शुभ हाथों से सुदाना पशु आहार एवं हरि चरी गौ माताओं को खिलाई व गौशाला समिति को₹500/ रुपए की दान राशि गौ माताओं के आहार हेतु प्रदान किए इस अवसर पर मां पार्वती धाम गौशाला उपाध्यक्ष किरण दीदी, विशेष सहयोगी, विपिन सिंघी, गौशाला सचिव सुनील कचनेरिया एडवोकेट, नरेंद्र पोरवाल, गोसेवक करण गोस्वामी, पीयूष गोस्वामी, रवि कामरिया, एवं मां पार्वती धाम गौशाला समिति अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाहा पूर्व पार्षद ने स्वर्गीय श्री रामेश्वर जी सोनी एवं स्वर्गीय श्री छगनलाल जी राठौर सीहोर जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्री सोनी परिवार एवं राठौर परिवार का हृदय से आभार व्यक्त किया।

updatenews247.com धंनजय जाट 7746898041 आष्टा- उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा ब्रज तीर्थ विकास परिषद मथुरा के आमंत्रण पर देश के दर्जन भर राज्यों के ख्यातिलब्ध चित्रकारों द्वारा मथुरा के वृंदावन में अपनी तूलिका के माध्यम से भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को कैनवास पर उकेरा गया। भगवान श्री कृष्ण के 5251 वें जन्मोत्सव पर आयोजित श्री कृष्ण राष्ट्रीय चित्रांकन शिविर (नेशनल आर्ट वर्कशॉप)10 सितंबर से 12 सितंबर तीन दिवसीय शिविर का शुभारंभ उत्तरप्रदेश सरकार के

गन्ना मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण जी चौधरी ने वृंदावन के गीता शोध संस्थान एवं रासलीला अकादमी में किया। गन्ना मंत्री श्री चौधरी ने चित्रकारों को शॉल एवं पट्टिका डाल कर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.बी. सिंह, यू.पी.ब्रज तीर्थ विकास परिषद के ब्रज संस्कृति विशेषज्ञ डॉ उमेश चंद्र शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन गीता शोध संस्थान के समन्वयक चंद्र प्रताप सिंह सिकरवार ने किया के तत्पश्चात शिविर के समापन अवसर पर ख्यातिलब्ध चित्रकारों के द्वारा बनाई गई चित्रों की प्रदर्शनी का आमजन के अवलोकनार्थ आयोजन 12 सितंबर को किया गया।

इस शिविर में विभिन्न शेलियां नाथद्वारा शैली,पहाड़ शैली,गुजरात शैली,जलरंग शैली आदि शैलीयो के मध्यम से श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को उकेरा गया। श्री कृष्ण के द्वारा कालिया मर्दन की लीला उकेर कर सत्य की विजय का संदेश दिया- राष्ट्रीय चित्रांकन शिविर में आष्टा नगरपुरोहित परिवार की बहू ख्यातिलब्ध चित्रकार अलका मनीष पाठक ने श्री कृष्ण की लीला के रूप में कालिया मर्दन की लीला के चित्र को बनाकर यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि बुराई कितनी ही बड़ी,क्रूर क्यों ना हो उसका अंत निश्चित है जब-जब धरती पर आतंक बढ़ता है तब तब भगवान किसी न किसी रूप में आकर उसका दमन करते हैं।

एक नन्हे बालक के रूप में भगवान श्री कृष्ण ने कालिया नाग के फन पर नृत्य करते हुए उसके घमंड को चूर कर यह संदेश देने का प्रयास किया है कि सत्य की हमेशा जीत होती है। इस सुंदर जलरंग पेंटिंग को बनाकर भक्तो का मनमोह लिया संपूर्ण शिविर में इस लीला की चित्रकारी चर्चा में रही। इन राज्यों के चित्रकार रहे शामिल- राष्ट्रीय चित्रांकन शिविर में मध्यप्रदेश,गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा, आदि राज्यों से पधारे चित्रकारों ने भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को अपनी तूलिका से उकेरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!