updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- समय-सीमा पत्रकों के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को पूर्व से विभागीय लंबित आवेदनों के निराकरण करने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने विभाग की लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की आमजन की शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में जिले की नम्बर वन रैंक बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ विभिन्न योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा क्लीनिक खोलकर मरीजों का इलाज किया जाता है, जिससे कई बार गलत इलाज के कारण मरीजों की जान जोखिम में पड़ जाती है। उन्होंने ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए मतदाता सूचि की शुद्धता के लिए बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सर्वे कर मृत व्यक्तियों के नाम विलोपित किए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने सभी कॉलेजों को निर्देश दिए कि नए मतदाताओं का नाम सूचि में जुड़वाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार राजस्व वसूली की जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक लाख सेक्स सॉर्टेड सीमन से कृत्रिम गर्भाधान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह कार्य तेजी से किया जाए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री नितिन टाले, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, श्री आनंद सिंह राजावत, डिप्टी कलेक्टर श्री सुधीर कुशवाह, एसडीएम श्री जमील खान, श्री तन्मय वर्मा, श्रीमती स्वाति मिश्रा सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। जिले के सभी जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत होंगे अनेक कार्यक्रम- बैठक में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने आगामी 17 सितंबर से प्रारंभ होने वाले स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के आयोजन के संबध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित तिथियों में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सभी कार्यक्रम बेहतर ढ़ंग से आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने 29 सितंबर से 01 अक्टूबर तक सफाईमित्रों की सुरक्षा एवं कल्याण के लिए शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन शिविरों में स्वास्थ्य परीक्षण, सफाई किट वितरण तथा केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार 02 अक्टूबर को जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाईमित्रों, स्वच्छता में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सभी अधिकारियों को 17 सितंबर को अपने कार्यालयों में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत श्रमदान करने के लिए कहा।

वनग्रामों का राजस्व ग्रामों में परिवर्तन- कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम एवं वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन ग्रामों के अधिसूचित क्षेत्रों में सामुदायिक उपयोग की भूमि का निर्धारण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक उपयोग की भूमि का सामूहिक दावा ग्राम स्तर की समिति तथा जनपद स्तर की समिति से अनुमोदित कराया जाए। उन्होंने 20 सितंबर को जनपद स्तरीय समिति की बैठक आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन खण्डों में किसी की निजी भूमि है तो उसके भू अर्जन की कार्यवाही की जाए। बैठक में बताया गया कि वन व्यवस्थापन के वन खण्डों से संबंधित सभी दस्तावेजों की फाइलें तैयार कर ली गई हैं। जिले में 42 वनग्राम हैं, जिसमें चिन्हित कुल वनाधिकार दावों की संख्या 820 है। उन्होंने वनाधिकार धारक किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ दिलाने के लिए सभी की ई-केवाईसी शीघ्र करने के निर्देश दिए। प्रतिमाह राशन का उठाव और शत-प्रतिशत वितरण के निर्देश- कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिला खाद्य अधिकारी को प्रतिमाह नियमित खाद्यान्न का उठाव तथा शत-प्रतिशत राशन वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शेष रह गए हितग्राहियों की ई-केवाईसी का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!