updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के वार्ड क्रमांक 17 में स्थित राजपाल सर कोचिंग क्लासेस आष्टा में 5 सितंबर 2024 दिन दिन गुरुवार को बड़े ही हर्ष के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया। शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को पूरे भारत में मनाया जाता है। यह दिन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती का प्रतीक है। उन्हें एक प्रतिष्ठित विद्वान और शिक्षक के रूप में जाना जाता था।

1962 से 5 सितंबर को शिक्षा के क्षेत्र में उनके और सभी शिक्षकों के असाधारण योगदान को सम्मानित करने के लिए शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। तब से आज तक हर साल इसी तारीख को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में राजपाल सर कोचिंग क्लासेस में बड़े ही हर्षोल्लाह से शिक्षक दिवस मनाया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर राजपाल सर कोचिंग क्लासेस के छात्र-छात्राओं द्वारा कोचिंग संचालक राजपाल सर एवं दुर्गेश विश्वकर्मा का प्रतीक चिन्ह भेंटकर किया सम्मान।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041– आष्टा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामों से क्षेत्र के सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी के मार्गदर्शन में विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर के द्वारा किये गए विशेष प्रयासों से विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों को प्रभु श्री राम के दर्शन करने अयोध्या भेजे जाने का सिलसिला सतत जारी है। आज आष्टा विधानसभा क्षेत्र से 2 बसे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जिसमें महिला पुरुष शामिल है,अयोध्या के लिए रवाना क़ी गई। आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर एवं जिला भाजपा के महामंत्री धारासिंह पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने बायपास पर केसरिया ध्वज दिखाकर इन दोनों बसों को अयोध्या के लिए रवाना किया। आज ग्राम बड़झिरी, गवाखेड़ा, रसूलपुरा, डोडी, गुराड़िया आदि ग्रामो से लगभग 100 यात्री अयोध्या के लिये रवाना हुए।

विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर ने बताया कि आष्टा विधानसभा क्षेत्र से हर सप्ताह बसे तीर्थ यात्रियों को लेकर अयोध्या के लिए रवाना की जायेगी। जिन आष्टा विधानसभा क्षेत्र के यात्रियों को अयोध्या प्रभु श्री राम के दर्शन करने भेजा जा रहा है वे अयोध्या जी के साथ अन्य तीर्थो के भी दर्शन करेंगे। जो बसे आष्टा से अयोध्या भेजी जा रही वे उनका एक रूट चार्ट तैयार किया गया है। यात्रियों को कुबरेश्वर धाम,जबलपुर भेडाघाट में नर्मदा स्नान, मैय्यर वाली माताजी, चित्रकूट, प्रयागराज, काशी विश्वनाथ, अयोध्या जी, से सभी सीधे उज्जैन आयेंगे यहा महांकाल राजा के दर्शन के बाद यात्रा आष्टा पहुचेगी। विधायक श्री इंजीनियर ने बताया कि जो यात्री यात्रा के लिये जाना चाहते है वे अपने नगर एवं अपने ग्राम में निश्चित किये स्थान पर रजिस्ट्रेशन करा लें।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- आष्टा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर द्वारा प्रत्येक बुधवार को विधायक कार्यालय में जनसुनवाई आयोजित की जाती है। आज बुधवार को विधायक कार्यालय में विधानसभा क्षेत्र से पहुंचे नागरिको ने अपनी समस्याओं के आवेदन प्रस्तुत किये। विधायक कार्यालय से प्राप्त सभी आवेदनों को संबंधित विभाग को तत्काल निराकरण कर नागरिकों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिये गये। आज विधायक कार्यालय में 76 आवेदन आए।

जिसमें ग्राम में सामुदायिक भवन हेतु 3, नवीन ट्रांसफार्मर हेतु 5, इलेक्ट्रिक बैट्री सायकल के 2, दिव्यांग को रोजगार हेतु 1, भृत्य की नोकरी हेतु 2, आर्थिक मदद हेतु 15, लाडली बहना योजना में नाम जुड़वाने हेतु 10, वृद्धा पेंशन हेतु 2, भगतसिंह कॉलेज में नियुक्ति अनियमितता की शिकायत के 5, ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने हेतु 5, पुरानी बिधुत केवल बदलने हेतु 9, छात्रावास में प्रवेश हेतु 3, पीएम आवास क़िस्त के 11, वीपीएल कार्ड हेतु 3 आवेदन प्राप्त हुए है। सभी आवेदनों को सम्बंधित विभागों को निराकरण हेतु आवेदन भेजे गये।

हरतालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. हरतालिका तीज को तीजा के नाम से भी जाना जाता है. इस बार हरतालिका तीज 06 सितंबर को पड़ रहा है.  इसे सुहाग का पर्व भी कहते हैं. पति की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए सुहागिन निर्जल और निराहार रहकर इस पर्व को करती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. 24 घंटे सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं.  पं डॉ दीपेश पाठक ने बताया कि हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था. इस तप को देखकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और माता पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया. तभी से मनचाहे पति की इच्छा और लंबी आयु के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है।

*मेष:-* व्यपार में आशानुरूप लाभ मिलेगा नवीन साझेदारी बनेगी। पारिवारिक चिंताएं बढ़ेगी।
*उपाय:- मां पार्वती को लाल वस्त्र अर्पण करें*
*वृषभ:- शेयर बाजार में लाभ बनेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।पर स्वार्थीपन के कारण मुख्यकार्य हाथ से जा सकते है।
*उपाय:-श्रीसूक्त का पाठ करें*
*मिथुन:-* पति पत्नी में मतभेद बन सकते है। क्रोध की अधिकता नुकसान देगी।मानसिक चिंताओं के कारण शरीर पीड़ा बनेगी।
*उपाय:- पान का बीड़ा माता गौरी को अर्पण करें*
*कर्क:-* सम्मान प्राप्ति के अवसर बनेंगे।शिक्षा व लेखन कार्य करने बाले लोगो को नवीन कार्य दायित्व प्राप्त होगा।त्वचा रोग से पीड़ा बन सकती है।
*उपाय:- खीर का नैवेध शिव पार्वती को अर्पण करें*

*सिंह:-* हाथ मे आये नवीन कार्य को न जाने दे समय की नजाकत को समझते हुऐ अपने कार्य समय पर ही पूर्ण कर ले कान न टाले नही तो हानि हो सकती है।
*उपाय:- शिव मंदिर में घी का दीपक लगाये*
*कन्या:-* कर्मक्षेत्र में उन्नति होगी। पदोउन्नति की सूचना मिल सकती है।मन प्रसन्न होगा।
*उपाय:- देवी को इत्र अर्पण करें*
*तुला:-* सन्तान के लिये चिंता अधिक रहेगी।किसी से अचानक मनमुटाव हो सकता है।
*उपाय:- बेल वृक्ष की पूजा करें*
*वृश्चिक:-* धार्मिक आयोजनों में सहभागिता बढ़ेगी। परिवार के लोगो से मधुर संबंध स्थापित होगा।मित्र से विवाद सुलझेगा।
*उपाय:- माता पार्वती को श्रृंगार अर्पण करें*

*धनु:-* शत्रु प्रबल होंगे पर आपको नुकसान नही होगा।डेरी का कार्य करने बाले के कार्यो में अनुकूलता पर्याप्त होगी।कला क्षेत्र में मन लगेगा।
*उपाय:- शिव जी को पंचमेवा अर्पण करें*
*मकर:-* खर्च अधिक रह सकता है।प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिये अनुकूल सूचना प्राप्त होगी।दांतो में तकलीफ हो सकती है।
*उपाय:- माता पार्वती को  अखंड श्रीफल अर्पण करें*
*कुम्भ:-* भविष्य के प्रति असुरक्षा का भय उत्पन्न होगा।मन विचलित होगा।उच्च रक्तचाप की संभावना बन सकती है।मेडिकल पर व्यय होगा।
*उपाय:शिव पार्वती की पूजन करें*
*मीन:-* भूमि भवन के संबंध में विवाद बढेगा।आग व बिजली से नुकसान हो सकता है। पेट पीड़ा रह सकती है।
*उपाय:- ब्रह्मण स्त्री को श्रृंगार दान करें*

*पं. डॉ दीपेश पाठक*
*ज्योतिर्विद ,भगवताचार्य एवं* *शिक्षाविद मोटिवेटर*
*एम.ए(ज्योतिष,संस्कृत),एमकॉम*
*(लेखाशास्त्र),एमफिल,पीएचडी,*
*एमपीसेट,पीजीडीसीए,* *टीसीएस एकाउंटिंग,*
*श्रीजगदीश्वर धाम राधाकृष्ण* *मंदिर, समस्त नगरपुरोहित परिवार आष्टा,जिला* *सीहोर म.प्र*
*9827598979, 9406533539*
*नोट: यह राशिफ़ल दैनिक ग्रहदशा के आधार पर है।आपकी कुंडली के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। कुंडली का विश्लेषण करवा कर आप उसका हल निकला सकते है।*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!