updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- पर्वाधिराज पर्युषण पर्व के उपलक्ष्य में जैन श्वेताम्बर संघ के युवा सदस्यो द्वारा जैन समाज के ऐसे सदस्य जिनके घर पर कोई बुजुर्ग है या किसी कारणवश मंदिर जाकर दर्शन पूजन करने में समर्थ नही है उनके घर भगवान की प्रतिमा को बाजे गाजे के साथ झूमते गाते हुए ले कर घर घर गए।ताकि वे सभी भगवान के पूजन वंदन कर सके।युवा संघ की इस अनूठी पहल की हर तरफ सराहना हो रही है- शोभित जैन, अंकुर बनवट, आलोक कोठारी, देवेंद्र जैन, कीर्ति वोहरा, कुलदीप वेदमूथा, राकेश श्रीश्रीमाल, अमन गांग, अखिलेश छाजेड़, प्रियांश सुराणा, मुकेश चतरमुथा, संयम सुराणा, पराग धाड़ीवाल आदि।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिला अस्पताल एवं शासकीय स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता रैली, व्याख्यानमाला एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जागरूकता रैली को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रैली जिला अस्पताल से रवाना की गई। जिला तम्बाकू नियंत्रण अधिकारी डॉ.नेहा सिंह द्वारा स्वच्छता पर महारानी लक्ष्मी बाई कन्या विद्यालय तथा शासकीय टैगोर स्कूल में पर्यावरण व स्वास्थ्य सुरक्षा एवं स्वच्छता पर विस्तार से व्याख्यान दिया गया।

इस अवसर पर छात्रों को स्वच्छता एवं पर्यावरण सुरक्षा की शपथ दिलाई गई। स्कूलों में छात्र-छात्रओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए गए। छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें स्वच्छता एवं पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया गया। आम लोगों को जागरूक किया गया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान में सभागिता बनाने, अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखने तथा घर में जमा किया गया कचरा नगर पालिका द्वारा निर्धारित स्थल अथवा कचरा गाडी में रखे जाने का आह्वान किया गया।

नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने की शहर को स्वच्छ बनाए जाने की अपील, स्वच्छता सर्वेक्षण में और बेहतर प्रदर्शन के लिए नगर पालिका ने की कार्रवाई, एक्शन में सीहोर नपा-गंदगी करने वालों पर एक हजार से पांच हजार तक देना पड़ सकता है जुर्माना, नगर पालिका अमले ने दो हजार लगाया जुर्माना दी चेतावनी

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन के लिए नगर पालिका ने जुर्माने की कार्रवाई, अब शहर को गंदा करने वालों की खेर नहीं है, नगर पालिका के अमले ने शहर के अनेक स्थानों पर कार्रवाई करते हुए गंदगी करने वाले दुकानदारों पर प्राथमिक रूप से दो हजार रुपए का जुर्माना कर चेतावनी दी है कि अब गंदगी करते पाए जाने पर पांच हजार का जुर्माना वसूल किया जाएगा। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने कहा कि शहर के हर क्षेत्र में सम्पूर्ण विकास कार्य किए जाएंगे। आप सभी से मेरी विशेष अपील है कि शहर को स्वच्छ बनाने में नगर पालिका का सहयोग करें व अपने घर, दुकान आदि का कचरा नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे कचरा गाड़ी में ही कचरा डाले, हर नागरिक अपने-अपने घर के आसपास साफ सफाई व स्वच्छता बनाए रखेंगे तो इसी तरह ही पूरा शहर स्वच्छ हो जाएगा।

इसलिए नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में पूरा सहयोग प्रदान करें। नगर पालिका सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित के निर्देशों के तहत अब नपा की टीम वार्डों में सर्वे कर गंदगी व कचरा फैलाने वालों की जानकारी लेगी। साथ ही दोषी पाए जाने पर दोषियों पर कार्रवाई भी की जाएगी। नपा की इस तरह की कवायद से शहर की मुख्य सड़कों के साथ ही गली मोहल्ले में भी कचरा फैलाने वालों में कमी आएगी। साथ ही भवन निर्माण सामग्री सहित अन्य तरह से सार्वजनिक रास्तों को बंद करने वाले लोगों पर कार्रवाई हो पाएगी। सड़क पर कचरा फेंककर गंदगी फैलाने वालों खिलाफ नगरपालिका ने चालानी कार्रवाई जुर्माना वसूला। स्वच्छता मिशन के तहत नगरपालिका द्वारा आमजन व दुकानदारों को डस्टबिन रखने, कचरा सड़क पर न फेंकने व नियत स्थान अथवा कचरा गाड़ी में ही डालने की समझाइश दी जा रही हैं। इसके बावजूद सड़कों पर कचरा फेंका जा रहा है। ऐसे लोगों के खिलाफ नगर पालिका ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

नगर पालिका की टीम लगातार वार्डों व बाजार में भ्रमण करेंगी- कोई भी व्यक्ति मकान अथवा संस्थान के बाहर सड़क या नाली में कचरा फेंकते हुए मिलेगा तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगर पालिका की टीम लगातार वार्डों व बाजार में भ्रमण करेंगी। इसमें घरेलू कचरा जलाना, खाली प्लॉटों गंदगी करने पर जुर्माना। नॉन बायोडिग्रेडेबल घरेलू कचरा मेडिकल वेस्ट सेनेटरी वेस्ट खुले में फेंकने एवं उचित संधारण ना करने पर जुर्माना। खुले में, खाली प्लॉट, नाली में कचरा फेंकने, कचरा जलाने, खुले में पेशाब, शौच करना, सार्वजनिक जगह पर थूकने पर जुर्माना। पॉलिथीन के उपयोग पर जुर्माना। धार्मिक स्थल, पार्क, सार्वजनिक क्षेत्र, खेल मैदान पर हाथ ठेला एवं दुकानदार द्वारा कचरा फैलाने और राहगीरों के थूकने पर जुर्माना। थोक कचरे को जलाना खाली, प्लाटों पर या अपने अपशिष्ट को उचित निपटान नहीं करने पर जुर्माना प्रतिदिन। रहवासी एवं व्यवसाय क्षेत्रों में खुले में रोड, नाली, घरों के सामने निर्माण एवं मलबा पर प्रति ट्रॉली जुर्माना, गोबर सहित पालतू जानवरों के खुले में मलमूत्र मिलने पर पशु जुर्माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!