updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- पड़ोसी जिले सहित आस-पास के गांवों के क्षेत्रों के ईंट व्यवसायियों के कारोबार करने से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा ने शहर के प्रजापति समाज को चिंता में डाल दिया है। शहर के ईंट कारोबारियों को हो रहे नुकसान के चलते बुधवार को प्रजापति समाज के बैनर तले शहर से बाहरी ईंट व्यवसायियों द्वारा ओवरलोड वाहन लाकर किए जा रहे व्यापार पर रोक लगाने की मांग की है। सीहोर के अंदर बाहरी लोग जैसे ग्रमा मुंडला, नांदनी, चादनी, देवली, श्यामपुर, सरखेड़ा, पाटपारासी, शाजापुर के कई गांव के कृषक जोकि प्रजापति समाज के नहीं अन्य जाति के लोग है।

जिससे सीहोर निवासी कुम्हार जाति के ईट व्यवसाय धंधे पर बुरा असर पड़ रहा है एवं यह लोग औने-पौने दामों पर ईट डाल कर तथा सरकारी पार्वती आदि की मिट्टी निकाल कर तथा हरे-भरे वृक्षों को काट कर ईट पकाते है जिससे एक तो शासन दूसरा पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। बाहरी लोगों के द्वारा जो ईट व्यवसाय सीहोर व अन्य जगह लाकर बेचते है, इन पर कार्रवाई की जाए। जिला प्रशासन के अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में बताया भाजपा नगर मंडल के अध्यक्ष सुदीप प्रजापति के अलावा प्रजापति समाज के लोगों ने कहा कि पड़ोसी जिले के ईंट व्यवसायी वाहनों में क्षमता से अधिक ईटे लाकर शहर में बिक्री कर रहे है। इससे शहर के व्यवसायियों का कारोबार प्रभावित हो रहा है।

बाहरी लोगों द्वारा कारोबार प्रभावित करने से रोजगार पर संकट आने के साथ ही आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। समाजजनों ने मांग की है कि ओवरलोड वाहनों के साथ ही बाहरी लोगों द्वारा शहर में किए जा रहे कारोबार पर रोक लगाई जाए। इस मौके पर सुनील प्रजापति प्रकाश प्रजापति, तुलसीराम प्रजापति ,बल्लू प्रजापति, दीपक प्रजापति,विजय प्रजापति ,आकाश प्रजापति सुमित प्रजापति, अर्जुन प्रजापति,राहुल प्रजापति, जीवन प्रजापति, गोविंद प्रजापति, प्रमोद प्रजापति, पूनम प्रजापति, अजय प्रजापति, अंकित प्रजापति, गोवर्धन प्रजापति, नवीन प्रजापति, राहुल प्रजापति, मनोज प्रजापति, संजू प्रजापति, करण प्रजापति, मनोज प्रजापति, प्रवीण प्रजापति आदि शामिल थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार दो सौ पचास रूपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जा रही है। जिसे महिलाएं अपनी आवश्यकतानुसार खर्च कर रही है।

सीहोर निवासी श्रीमती रानी यादव भी लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित महिलाओं में से एक है। श्रीमती रानी बतातीं हैं कि लाड़ली बहना योजना से मुझे जो राशि मिली है, उसे मैं अपने बच्चों एवं परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने में उपयोग कर रही हूं। उन्होंनें बताया कि लाड़ली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि मेरे लिए बहुत ही मददगार साबित हो रही है। लाड़ली बहना योजना के लिए श्रीमती रानी ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव एवं प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!