updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राजस्व अधिकारियों से कहा कि राजस्व महाभियान 2.0 के अंतर्गत राजस्व प्रकरणों का निराकरण गंभीरता के साथ कराएं। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में राजस्व प्रकरणों का गंभीरता पूर्वक निराकरण कर जिले का प्रदेश स्तर में बेहतर प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी राजस्व महाभियान 2.0 के अंतर्गत कार्यों में लापरवाही बरतते हैं, उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने अनुभागवार, तहसीलवार राजस्व महाभियान 2.0 की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने नक्शा तरमीम के कार्य में निराशाजनक प्रगति पर घोर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पटवारियों का वेतन रोकने के एसडीएम को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने नक्शा तरमीम के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्रत्येक पटवारी के लिए लक्ष्य निर्धारित कर तहसीलवार कार्यों में प्रगति के निर्देश दिए। इसके साथ ही अभिलेख दुरुस्ती, नक्शा तरमीम, बंटवारा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में डीएफओ श्री मगन सिंह डाबर, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, श्री नितिन टाले, श्री आनंद सिंह राजावत सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे। प्रगति लाने के लिए हर दिन काम करें- कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक दिन कार्य करने से ही प्रगति परिलक्षित होती है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की प्राथमिकता का अभियान राजस्व महाअभियान 2.0 है। जिसके अंतर्गत समय-सीमा में प्रगति लायी जाना आवश्यक है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि परिणाम मूलक कार्य नही होने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

वन व्यवस्थापन कार्य में तेजी लाएं- उन्होंने वन व्यवस्थापन के 74 वनखंडो के विस्थापन की कार्यवाही में तेजी लाने के राजस्व एवं वन अधिकारियों को निर्देश दिए। इसी प्रकार वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन की कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिले के 30 वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तन किया जाना है।

राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण- राजस्व महाभियान 2.0 के अंतर्गत 3534 राजस्‍व संबंधी नवीन प्रकरणों का निराकरण किया गया। इसमें अभिलेख दुरुस्ती के 292, नामांतरण के 2996 तथा बंटवारा के 246 प्रकरणों का निराकरण किया गया। इसी प्रकार आरसीएमएस के 542 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें अभिलेख दुरुस्ती के 52, नामांतरण के 422 और बंटवारा के 68 प्रकरण हैं। राजस्‍व महाभियान 2.0 के अंतर्गत नक्शा तरमीम के 55367 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!