updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- भारतीय सनातन संस्कृति में भगवान श्री कृष्ण हम सभी के आदर्श है। उनके अवतरण दिवस श्री कृष्ण जन्माष्टमी त्यौहार को हम सभी बड़े हर्ष व उल्लास के साथ मनाते है। इसी संदर्भ स्थानीय *टैलेण्ट इनोवेटिव हा. से. स्कूल, आष्टा में आज भगवान श्री कृष्ण जी का जन्मोत्सव छात्र/छात्राओं द्वारा बड़े ही उत्साहपूर्वक मनाया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ इनरव्हील क्लब की अध्यक्षया रीना शर्मा व स्कूल प्राचार्य सुदीप जायसवाल द्वारा माँ सरस्वती एवं भगवान श्रीकृष्ण के चित्र पर मार्ल्यापण व दीप प्रज्जवल कर किया गया।

प्राचार्य सुदीप जायसवाल एवं श्रीमती संध्या जायसवाल के द्वारा इनरव्हील क्लब के सदस्यों श्रीमती रीना शर्मा, श्रीमती गीता सोलंकी,श्रीमती जयश्री शर्मा, श्रीमती श्रृद्धा पालीवाल, का स्वागत किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राथमिक स्तर तक के छात्र-छात्राओं को श्री राधाकृष्ण स्वरूप में तैयार होकर आने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें अनेक बच्चों ने भाग लिया। साथ ही मिडिल क्लास के छात्रों द्वारा अनेक मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। जिसमें भगवान श्रीकृष्ण की जीवन लीलाओं को चित्रित किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को इनरव्हील क्लब, आष्टा के तरफ से पुरूस्कृत कर उन्हें शील्ड ,स्टेशनरी व आकर्षक गिफ्ट प्रदान किये।

इनरव्हील क्लब की अध्यक्षता रीना शर्मा ने कहा कि टैलेण्ट इनोवेटिव हा.से. स्कूल में सभी त्यौहार बड़े ही उत्साह व उमंग के साथ मानएं जाते है मैं भगवान से प्रार्थना करती हूँ कि यह विद्यालय हमेशा प्रगति के पथ पर ऐसे ही शिक्षा व संस्कार में माध्यम से आगे बढ़ता रहे। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य सुदीप जायसवाल ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण से हमें कर्मयोगी बनने की शिक्षा मिलती है। सभी छात्र व छात्राएं कर्मयोगी बने और अपने जीवन को सार्थक बनाएं। प्राचार्य ने उपस्थित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं, विद्यार्थियों, अभिभावकों व सभी नगर वासियों को भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्वसव की शुभकामनाएं दी। अंत में आभार स्कूल की शिक्षिका रूची मंकोड़ी व नंदकिशोर सर द्वारा किया गया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- व्यक्ति और समाज से राष्ट्र का निर्माण होता है। समाज जितना सशक्त होगा, राष्ट्र भी उतना सशक्त होगा। राष्ट्र से बढ़कर कोई धर्म कोई जाति नही होती हमारा राष्ट्र सर्वोपरी है। यह बात राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने ताम्रकार समाज के दिव्यांग, विधवा, विदुर, तलाकशुदा, एवं अधिक उम्र के भाई बहनों के लिए आयोजित विशेष परिचय सम्मेलन में कही। राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा‍ कि

समाज और राष्ट्र की प्रगति में प्रत्येक नागरिक का विकास और कल्याण निहित है। उन्होंने कहा कि समाज को सुंदर, सुसंस्कारवान और सशक्त समाज बनाने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि इस संसार का सबसे बड़ा कर्म दीनदुखियों की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि अपने लिए तो हर कोई जीता है, जो दूसरों के परोपकार के लिए जिये वही सच्ची मानवता का परिचायक होता है। ताम्रकार समाज ने दिव्यांग, विधवा, विदुर, तलाकशुदा, एवं

अधिक उम्र के भाई बहनों के लिए यह आयोजन कर पुण्य का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कन्या विवाह एवं निकाह योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को 55 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है। उन्होंनें कहा कि सबसे बड़ा दान कन्यादान है। सम्मेलन में विधायक श्री सुदेश राय तथा नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर ने संबोधित किया और इस आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी। कार्यक्रम में श्री सन्नी महाजन, श्री रामनारायण ताम्रकार, श्री राजेंद्र ताम्रकार, श्री सुशील ताम्रकार उपस्थित थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सतीश चंद्र शर्मा के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एमके वर्मा ने जिला जेल का निरीक्षण किया। साथ ही सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम दौरान सचिव श्री एमके वर्मा ने कहा‍ कि जेल एक सुधार गृह है। बंदी यहां किसी अपराध के कारण निरूद्ध होता है, किन्तु इस अवधि को एक सुधार अवधि की तरह लेकर यहां से अपराध न करने की सीख लेकर जाना आवश्यक है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने जेल डिस्पेंसरी, महिला सेल, बंदियों के बैरक, बाथरूम, टॉयलेट, डॉक्टरों की उपलब्धता, बीमार बंदियों के उपचार सम्बंधी सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बंदियों एवं महिला बंदियों के साथ निरूद्ध बच्चें के पोषण, भोजन, स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं, निःशुल्क विधिक सहायता तथा उनके प्रकरणों की प्रगति के सम्बंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बंदियों की समस्याओं को सुना तथा त्वरित निराकरण के लिए संबंधितों को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री जीशान खान, जेल उप अधीक्षक श्रीमती ज्योति तिवारी एवं लीगल एड डिफेंस काउंसिल्स एवं बंदीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!