updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- 15 अगस्त 1947 का दिन भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के सदियों के संघर्ष , बलिदान और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। इसी भावना के साथ गत दिवस में जे डी किड्स हाई स्कूल में 78वां स्वतंत्रता दिवस बहुत धूमधाम से नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री राय सिंह मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया। स्कूल डायरेक्टर श्री दीपक मेवाड़ा , शैक्षणिक प्रमुख श्री राम जाट , शिक्षिका रुपाली सोनी, श्री अखिलेश सिंह व दीपेश मेवाड़ा द्वारा अतिथियों की ससम्मान देशभक्ति की धुन के साथ अगवानी की गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री रायसिंह मेवाड़ा एवं विशिष्ट अतिथियों वार्ड 16 पार्षद श्री रवि शर्मा , पूर्व तहसीलदार श्री दशरथ सिंह राजपूत , श्री रतन सिंह राजपूत ,

एवं संस्था मार्गदर्शक श्री अचल सिंह द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ की गई। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि द्वारा झंडा फहराया गया। राष्ट्र ध्वज के सम्मान में छात्रों ने राष्ट्रगान गाया। देशभक्ति के इसी वातावरण में विद्यालय के कक्षा 10 वी के विद्यार्थियों ने शिक्षकों प्रज्वल गिरी , पवन गोस्वामी रजनी मेवाड़ा के मार्गदर्शन में अमर शहीदों एवं वर्तमान सेनानायकों की एक शानदार प्रदर्शनी लगाई। इसके अतिरिक्त देशभक्ति से ओतप्रोत नृत्य, संगीत व पेंटिंग के कार्यक्रम भी शिक्षिकाओं सलेहा खान , रानी सोलंकी , रीना सारसिया, जया मालवीय व संगीत शिक्षिका सुनैना मेवाड़ा के मार्गदर्शन में प्रस्तुत किए गए जिसमें छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। स्वतंत्रता दिवस के पूर्व भी शिक्षिकाओं निकिता माहेश्वरी , बुलबुल मेहता,रिया जैन, तनु राठौर, अनुष्का शर्मा, अंजली मेवाड़ा, सुहानी जैन,अंकिता मेवाड़ा,सिमरन खत्री के द्वारा विद्यार्थियों के लिए अनेकों देशभक्ति से प्रेरित कार्यक्रम आयोजित किये गए।

डमी ई वी एम का हुआ था छात्र चुनाव में उपयोग- कार्यक्रम के साथ ही विद्यालय में अलंकरण समारोह भी आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न पदों (हेड बॉय,हेड गर्ल,स्पोर्ट्स कैप्टन आदि )के लिए चयनित छात्रों को सम्मानित किया गया। ज्ञात हो कि विद्यालय में आयोजित की गई चुनावी प्रक्रिया शिक्षकों जितेन्द्र ठाकुर , कमलेश सिसोदिया व संदीप राठौर के मार्गदर्शन में हमारे देश की चुनावी प्रक्रिया के हुबहु पूर्ण की गई। विद्यार्थियों ने डमी एलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ( ई वी एम ) पर ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चयनित विद्यार्थी मार्च पास्ट करते हुए मंच पर आए और विद्यालय प्राचार्य श्री दुर्गेश प्रताप डीपी सर के द्वारा उन्हें सैशे पहनाए गए।

भाई की कलाई पर बांधा गया रक्षासूत्र- रक्षाबंधन के पूर्व में विद्यालय में रक्षाबंधन पर्व बड़ी धूमधाम से शिक्षिकाओं मोनिका कुशवाह , निशा पिपलोदिया , वंदना राठौर, सलोनी मंडोरिया, पूजा माहेश्वरी, मन्शीला ठाकुर हेमलता सेन लक्ष्मी परमार के मार्गदर्शन में मनाया गया ताकि बच्चों में भाई-बहन जैसा स्वभाव जाग्रत हो एवं सकारात्मक भावना का विकास हो। इस दौरान छात्राओं ने छात्रों को रक्षा सूत्र बांद एक दूसरे की रक्षा का वचन भी दिया। संस्था मार्गदर्शक श्री मेवाड़ा ने बताया कि वैसे तो सभी उत्सव विद्यालय में मनाते हैं, लेकिन इस बार विशेष रूप से रक्षाबंधन पर्व भी विद्यालय में आयोजित किया गया है। आजकल जिस तरह का माहौल देख रहे हैं, उसमें बच्चियों की सुरक्षा बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन जब बच्चे एक दूसरे की रक्षा के लिए अग्रसर रहेंगे तो इससे समाज भी सुधरेगा।
स्कूल डायरेक्टर एवं प्राचार्य ने सभी चयनित व प्रतिभागी छात्रों को बधाई दी व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।अंत में छात्रों में मिठाई वितरित की गई और स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!