updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041– शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में स्वामी विवेकानन्द रोजगार मागर्दशर्न प्रकोष्ठ द्वारा 9 अगस्त शुक्रवार को अगस्त क्रान्ति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यवक्ता राजनीति विज्ञान विषय प्रभारी डाॅ.बेला सुराणा द्वारा अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज हम जिस स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे इस आजादी के लिये लाखों लोगो ने अपनी जान की बाजी लगादी। विद्याथिर्यों ने स्कूल छोड़े तो लोगो ने अपनी नौकरिया छोड़ दी।

8 अगस्त को महात्मा गाँधी जी ने संपूर्ण भारत में एक ‘‘असहयोग आंदोलन’’ करने का निश्चय किया। इस आंदोलन का महत्व नारा था ‘करो या मरो’ इस आंदोलन में बच्चे, युवा, वृद्ध एवं महिलाओं सभी का सहयोग मिला। छोटे-छोटे रुप में समस्त भारत में चल रहे आंदोलन गांधीजी एक आवाज पर एकीकृत हो गये। इसके महत्वपूणर् चरण थे हड़ताल, बहिष्कार, धरना प्रदशर्न। गांधीजी 9 अगस्त को अन्य नेताओं के साथ गिरफ्तार हो गये। ओल्ड गोल्ड लेडी के रुप में अरुणा आसफ अली ने ग्वालिया टैंक में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, जिसे आजाद मैदान के नाम से जाना गया।

इस आंदोलन का समग्र भारत पर प्रभाव पड़ा। आंदोलन ब्रिटिश शासन के ताबूत में अंतिम कील सिद्ध हुआ। समस्त भारत की एक ही आवाज थी। दिलों में तूफानो की टोली, लबों पर इंकलाब है। रोको न हमे आज, हम हिलादेंगे ब्रिटिश राज।। इस कायर्क्रम में विद्यालय की छात्रा रिशिता बी.काॅम प्रथम वर्ष ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कायर्क्रम में डाॅ.रचना श्रीवास्तव, डाॅ.ललिता राय श्रीवास्तव, डाॅ.मेघा जैन, कु.शिवानी मालवीय, श्री जयपाल विश्वकर्मा, श्री वैभव सुराणा, श्री जगदीश नागले सहित महाविद्यालय के छात्र/छात्राएँ उपस्थित रहें।

हाईवे पर लगा मोबाइल कोर्ट, काटे चालान, वसूला जुर्माना, न्यायालय ने कहा “कोई VIP नही है”, 52 वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई कर वसूला गया 35 हजार 600 रूपये का जुर्माना

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सतीश चंद्र शर्मा के निर्देशानुसार मोबाइल कोर्ट ने इंदौर-भोपाल हाईवे के क्रिसेंट चौराहे पर वाहनों की औचक चेकिंग कर नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई की। इस कार्रवाई में वाहन चालकों के 52 चालान काटे गये एवं 35 हजार 600 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई। जिला कोर्ट की रजिस्ट्रार एवं वरिष्ठ न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती स्वप्नश्री सिंह ने बताया कि

चेकिंग के दौरान कलेक्टर का वाहन निकला तो उसकी भी जांच की गई, लेकिन वाहन में ड्राइवर ड्रेस में पाया गया और वाहनों के सभी कागजात भी सही पाए गए। उन्होंने बताया कि एक शासकीय विद्यालय की 07 सीटर स्कूल वाहन में 18 विद्यार्थी ओवरलोड मिले तो वाहन पर विधि अनुसार कार्यवाही की गई। एक यात्री बस में भी क्षमता से अधिक सवारियां मिली तो उस पर भी कार्यवाही की गई। नगर पालिका के 02 कचरा वाहन जांच के दौरान अनफिट पाये गये। इसके अतिरिक्ति एक वाहन द्वारा दोपहर 12 बजे तक कचरा कलेक्शन नही किया गया था।

कार्रवाई के दौरान दो पहिया वाहनों पर तीन सवारी, दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों में बिना लायसेंस व अधूरे दस्तावेजों के साथ वाहन चलाने वाले, नियमानुसार नंबर प्लेट नहीं लगाने वाले वाहनों पर भी कार्रवाई की गई। न्यायाधीशगण द्वारा एक-एक वाहन एवं दस्तावेजों की स्वयं जांच कर उन पर जुर्माना लगाया गया। यह कार्यवाही तीन घंटे से अधिक समय तक चली। कार्रवाई के दौरान मोबाइल कोर्ट मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्चना नायडू बोड़े, जिला रजिस्ट्रार एवं न्यायाधीश श्रीमती स्वप्नश्री सिंह एवं अन्य न्यायिक मजिस्ट्रेट गण, ट्रेफिक पुलिस के जवान, पुलिस जवान, न्यायालयीन कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!