updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के श्री चंद्र प्रभ दिगंबर जैन मंदिर अरिहंतपुरम अलीपुर में चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य गुरुदेव आचार्य मुनिश्री विनम्र सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री विनंद सागर महाराज ने कहा कि विनम्रता व्यक्ति को सफलता दिलाती है। व्यक्ति को हमेशा विनम्र बनकर ही रहना चाहिए। आज भक्तामर जी के तीसरे छंद की व्याख्या करते हुए मुनि श्री विनंद सागर जी महाराज ने बताया कि कार्यों की सिद्धि उसी को प्राप्त होती है जो स्वयं को विनम्र और लघु बना लेता है विनम्रता और लघुता ही हमें सभी कार्य में सफलता दिलाती है झुक वही सकता जिसमें जान है अकड़ना तो खास मुर्दों की पहचान है।

जिस प्रकार फलदार वृक्ष ही झुकते हैं, उसी प्रकार जिसके पास ज्ञान होता है वही विनम्रता और लघुता से भरे होते है। ज्ञानी जीव सदेव अपने विनम्र व्यवहार के कारण ज्ञानी कहे जाते है और तीसरे छंद की व्याख्या करते हुए परमा अवधि ज्ञान के धारी मुनिराज को उनके गुणों की प्राप्ति के लिए नमस्कार किया गया है। तीसरे छंद में आचार्य मानतुंग जी महाराज बहुत ज्ञानी होने के बाद भी अपने आप को बालक के समान अल्प बुद्धि वाला बताते थे।यही उनके स्त्रोत की सफलता प्रसिद्धि का कारण है। आज के विधान के पुण्यार्जक श्री कोमलचंद जैन, पंकज कुमार, सचिन जैन के द्वारा आज शांति धारा, चंद्र प्रभ भगवान, आचार्य विनम्र सागर महाराज का चित्र अनावरण और मुनिश्री पाद प्रक्षालन आदि क्रियाएं संपन्न हुई।

राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने सीएम राइज स्कूल की बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, सीएम राइज मनुबेन स्कूल की स्कूल बस को में विधायक श्री राय ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, सीएम राइज स्कूल रेहटी की स्कूल बस को नगर परिषद अध्यक्ष श्री पटेल ने दिखाई हरी झंडी, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए निरंतर किए जा रहे प्रयास- राजस्व मंत्री श्री वर्मा

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने सीएम राईज स्कूल बिलकिसगंज में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही विधायक श्री सुदेश राय ने सीहोर के मनुबेन सीएम राईस स्कूल तथा रेहटी में नगर परिषद अध्यक्ष श्री राजेन्द्र पटेल द्वारा सीएम राईज स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। यह बसें सीएम राईस स्कूल के विद्यार्थियों के स्कूल आने-जाने के लिए संचालित की जा रही हैं।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। प्रदेश में सीएम राइज स्कूल खोले गए हैं। इन स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्रों को आधुनिक तरीके से शिक्षा उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ साथ सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है ताकि निजी स्कूल की तरह शैक्षणिक परिवेश विकसित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर उन्हें प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर बनाया जा रहा है। सीएम राईज स्कूल न केवल शैक्षिक आयाम स्थापित करेंगें, बल्कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के केंद्र भी बनेंगें। उन्होंने कहा कि सीएम राइज स्कूल में विद्यार्थियों की आवश्यकताओं, क्षमताओं, रुचियों और सीखने की शैलियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सुरक्षित, आनंदमयी और समावेशी स्थान पर शिक्षा दी जा रही है।

जिसमें प्रत्येक विद्यार्थी की विशेषताओं को पहचान कर शिक्षित किया जाता है। शासकीय सीएम राइज मनुबेन स्कूल सीहोर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। इस अवसर पर विधायक श्री राय ने सीएम राइज स्कूल द्वारा संचालित होने वाली स्कूल बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने कहा कि इस बस से विद्यार्थियों को स्कूल आने जाने में सहायता मिलेगी जो उनकी शिक्षा में सहायक होगी। रेहटी के सीएम राइज स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष श्री राजेन्द्र पटेल शामिल हुए। नगर परिषद अध्यक्ष श्री पटेल ने विद्यार्थियों के लिए संचालित होने वाली स्कूल बस की हरी झंडी दिखाई। उन्होंने बच्चों तथा बस परिचालक का तिलक लगाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूल के बच्चों को निजी स्कूलों के जैसा वातावरण मिलेगा, जिससे उनका समग्र विकास होगा

इनकी रही उपस्थिति- कार्यक्रम में मप्र पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री हेमराज परमार, श्री सुरेंद्र सिंह मेवाड़ा, श्री सूरसिंह बारेला, श्री रामगोपाल, बिलकिसगंज सरपंच श्रीमती प्रिया राजेश जांगड़े, श्री मनोज मेवाड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय सिंह तोमर, विकासखंड शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्य सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!