updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय में नवदंपत्ति सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नव विवाहित जोड़ों को नई पहल किट प्रदान की गई। इसके साथ ही इस अवसर पर परिवार कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली एएनएम, आशा कार्यकर्ता तथा एमपीडब्ल्यू को सम्मानित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही जनसंख्या स्थिरता माह-2024 (11 जुलाई से 11 अगस्त 2024) की शुरूआत हो गई है।

सम्मेलन में परिवार कल्याण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली एएनएम श्रीमती ममता भादे, श्रीमती चंद्रकला कीर, प्रिती पांसे, श्रीमती अलका माली, श्रीमती निर्मला ओबेराय, श्रीमती पुष्पा मेवाड़ा एवं एनसीव्हीटी के लिए एमपीडब्ल्यू श्री धर्मेन्द्र कुमार जैन, श्री विक्रम कुशवाह, मितेश सतवासरकर एवं स्थायी सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य के लिए आशा कार्यकर्ता रतना बेदी, श्रीमती कृष्णा धुर्वे, अनिता चौहान, ममता वर्मा, श्रीमती संगीता उज्जेनिया, श्रीमती लता कौरवे को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही नव दंपत्ति की प्रेरक आशा कार्यकर्ता एलम मेवाड़ा, रूचि राठौर, सरिता विश्वकर्मा, लता मालवीय तथा सरिता कुशवाहा को जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया।

सीहोर सहित प्रदेश के दो जिलों में पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर विशेष सुविधा शुरू, सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट की सुविधा, नागरिकों को मिलेंगी विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्यप्रदेश राज्य स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा आयुष्मान भारत निरामयम हेल्पलाइन नंबर 1800-233-2085 का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के विभिन्न घटकों को मजबूत करने और आयुष्मान भारत निरामयम् के अंतर्गत सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विलियम जे क्लिंटन फाउंडेशन के सहयोग से एक पायलट परियोजना प्रदेश के दो जिलों भोपाल और सीहोर में यह सेवा प्रारंभ की गई है। टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर फोन करते समय नागरिकों को अपना आधार कॉर्ड और आधार कॉर्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर साथ रखना आवश्यक है।

सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट की सुविधा- इस पायलट परियोजना के बारे में सीएमएचओ डॉ सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को बढ़ावा देने और नागरिकों को समय पर उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है। नागरिक हेल्पलाइन नंबर पर चार प्रकार की सेवाओं का लाभ ले सकते है। जिनमें हेल्पलाइन पर फोन कर स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है और विभिन्न अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध सेवाओं के बारे में मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है।

सभी बीमारियों के लिए सरकारी अस्पतालों में उचित डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट की सुविधा प्राप्त कर सकते है। विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं रहेंगी उपलब्ध- इस परियोजना के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा आईडी) बनवाने की सुविधा ले सकते है। आभा आईडी के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाना और सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सेवाओं का आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते है। डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनवा सकते है, जिससे स्वास्थ्य रिकार्ड से डॉक्टरों को मरीजों की पूरी मेडिकल हिस्ट्री उपलब्ध होगी और इलाज में आसानी होगी।

पौधारोपण कर लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- पेड़-पौधे हमारे प्राणदाता हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि हम ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें। इसी संकल्प के साथ बारियों शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति एवं तारा फाउंडेशन द्वारा विशेष वृक्षरोपण कार्यक्रम एक वृक्ष मां के नाम के संकल्प के साथ पर्यावरण के बदलाव के दुष्प्रभाव को देखते हुए जल एवं वृक्ष संरक्षित करने का प्रयास का प्रण लिया साथ गुरुवार की शाम को संकल्प वृद्धाश्रम में पहुंचकर पौधा रोपण किया।

इस मौके पर सस्था की अध्यक्ष अतिया ओसाफ द्वारा आगे और भी 111 पौधे रोपित कर उनको संरक्षित रखने का प्रण लिया। उन्होंने बताया कि हमारी संस्था के द्वारा करीब 501 से अधिक पौधों का रोपण के साथ ही इनके संरक्षण का संकल्प लिया जा रहा है। गत दिनों सत्यसांई विश्वविद्यालय में भी संस्था के द्वारा पौधा रोपण किया गया था। वहीं गुरुवार की शाम को संकल्प वृद्धाश्रम के संस्थापक बीपी सिंह, श्रीमती विमला सिंह, संचालक राहुल सिंह आदि की उपस्थिति में एक दर्जन से अधिक पौधों का रोपण किया गया था। कार्यक्रम में समाज सेवी बुशरा सचिव जुनेद अंसारी एवं जिला विधिक जिशान खान और केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा आदि शामिल थे।

वृहद् वृक्षारोपण अभियान के तहत किया गया पौधरोपण

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- वृहद वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सतीश चंद्र शर्मा के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एमके वर्मा की उपस्थिति में पौधारोपण कार्यक्रम सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी से पौधरोपण करने का संकल्प लेने का आह्वान किया गया एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 15 अगस्त 2024 तक चलाये जा रहे प्रदेशव्यापी वृहद वृक्षारोपण अभियान की जानकारी दी गई। इस अभियान के अंतर्गत जिला एवं तहसीलों पर जल की उचित व्यवस्था एवं संरक्षित स्थानों पर पौधों को रोपित करने के साथ-साथ संरक्षित भी किया तथा इस अभियान में विभिन्न शिक्षण संस्थानों, शासकीय विभागों, पैरालीगल वालेन्टियर्स एवं अधिवक्ताओं का सहयोग लिया जा रहा है।

यह थे उपस्थित- आयोजित कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एमके वर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी जीशान खान, प्रशासनिक अधिकारी श्री हरिसिंह रघुवंशी, श्री सत्य साईं विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकेश तिवारी, डीन डॉ अमृता सोनी, एचओडी श्रीमती शोभा व्यास, श्री अनिल मालवीय एवं श्री सत्य साईं विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!