updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- वन परिक्षेत्र आष्‍टा में प्रभारी रेंजर छगन सिंह भिलाला द्वारा डीएफओ एम एस डाबर एवं एसडीओ राजेश शर्मा के निर्देशन पर अवैध परिवहन हेतु संदेनशील मार्गो पर नियमित गश्‍ती कार्य किया जा रहा है, जिसमें मुखबिर से सूचना प्राप्‍त होने पर टीम द्वारा तुरंत मौके पर पहूंच कर कार्यवाही की जाती है, जिससे सागौन का अवैध परिवहन करने वाले अपराधियों पर लगाम कसी हुई है एवं उनके हाथों में केवल हताश ओर निराना ही हाथ लग रही है।

सोमवार की रात्रि को भी वन विभाग की टीम जब गश्‍ती कार्य रही थी तभी प्रभारी रेंजर छगन सिंह भिलाला को मुखबिर से अवैध परिवहन की सूचना प्राप्‍त हुई, उनके द्वारा तुरंत ही अपनी टीम को मौके पर पहूंचने को कहा गया, जिसमें टीम द्वारा ग्राम खाचरोद बिजली घर के पास घेराबंदी करके एक मारूती ओमनी वेन को मय सागौन लकडी के जप्‍त किया गया। प्रभारी रेंजर छगन सिंह भिलाला द्वारा बताया गया कि अवैध परिवहन प्रकरण में एक मारूती ओमनी वेन

क्रमांक एमपी 09 बीए 7106 सहित सागौन चरपट लकडी 24 नग 0.329 घमी जिसकी कुल अनुमानित कीमत 100792 रूपये की जप्‍ती कार्यवाही की गयी, जिसमें अज्ञात आरोपी के खिलाफ वन अपराध प्रकरण क्रमांक 42206/03 दिनांक 08-07-2024 पंजीबध्‍द किया गया। विभाग को मिली इस सफलाता में प्रभारी रेंजर छगन सिंह भिलाला, डिप्‍टी रेंजर रंजना भालसे, वनरक्षक दीपेश राठौर, कपिल यादव, बहादूर सिंह ठाकुर, चंचल चंदेल, जितेन्द्र ठाकुर, फैसल बर्नी, विजय कुमार वर्मा, स्‍थयी कर्मी ओमप्रकाश मेवाड़ा, दशरथ सिंह ठाकुर, दरियान, रामसिंह, शरीक खाँ की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही।

शहर के संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, मनुष्य के लिए कुछ भी असंभव नहीं है-पंडित शिवम मिश्रा

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- नशीली पदार्थो सेवन करने से आपको और आपके परिवार को बहुत दर्द झेलने का सामना करना पढ़ सकता है। तो ऐसी कोई से नशीले पदार्थो का सेवन ना करे और ना आपके चाहने बालो को करने दे। अगर आप को व्यक्ति को समझाकर उसकी गलत संगत छुडवा सकते हो तो आपके लिए वो एक आशीर्वाद से कम नहीं है। मनुष्य के लिए कुछ भी असंभव नहीं है, लेकिन दुख की बात है कि उसे स्वयं पर ही विश्वास नहीं होता कि उसके भीतर इतनी शक्तियां विद्यमान हैं।

उक्त विचार मंगलवार को शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान यहा पर पधारे अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के भतीजे पंडित शिवम मिश्रा ने कहे। इस मौके पर पंडित श्री मिश्रा का यहां पर मौजूद अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा, जिला संस्कार मंच की ओर से जितेन्द्र तिवारी, मनोज दीक्षित मामा, केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा, विकास अग्रवाल, विठलेश सेवा समिति की ओर से कुणाल गोस्वामी, अमित जैन, कमलेश राय आदि ने किया।

पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि अस्तित्व में मौजूद हर वस्तु में ऊर्जा है। मनुष्य के भीतर भी ऊर्जा का असीम स्नोत है, लेकिन वह कभी यह विश्वास नहीं कर पाता है कि ऐसी अद्भुत और विलक्षण ऊर्जा उसके भीतर निहित है। मनुष्य अगर ठान ले, तो इस ऊर्जा की बदौलत कुछ भी कर सकता है। मनुष्य अपनी ऊर्जा को हर जगह खोजता है, लेकिन अपने भीतर झांककर नहीं देखता। वह हथेलियों से अपनी आंखें ढककर अंधकार की शिकायत जरूर करता है, लेकिन अपने भीतर नहीं झांकता। मनुष्य के लिए कुछ भी असंभव नहीं है,

लेकिन दुख की बात है कि उसे स्वयं पर ही विश्वास नहीं होता कि उसके भीतर इतनी शक्तियां विद्यमान हैं। यदि मनुष्य अपनी मन की गहराइयों में जाए तो वह अपनी शक्तियों को पहचानकर और उनका इस्तेमाल करके असंभव कार्य को भी संभव कर सकता है। आप जब नशे का शिकार हो जाते है तो विचार करते है कि अब इससे छुटकारा नहीं मिल सकता, लेकिन जो व्यक्ति एक बार मादक पदार्थो का सेवन शुरू कर देता है वह धीरे-2 पूरी तरह से उस पर निर्भर हो जाता है। ऐसी दशा में नशा उसके लिए बीमारी बन जाता है, वहीं हमारे आत्मविश्वास से हम इस बीमारी से मुक्ति प्राप्त कर सकते है। हमें इसके लिए हमारे विचारों को ईश्वर और सकारात्मक की ओर करना होगा।

अंकुर अभियान के तहत पौधरोपण एवं डेंगू मलेरिया की रोकथाम के कलेक्टर ने दिए निर्देश, 16 जुलाई को पूरे जिले में लार्वा नियंत्रण के लिए डाली जाएंगी आइल बॉल, अंकुर अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में लगाए जाएंगे 50-50 पौघे, वीसी के माध्यम से कलेक्टर ने दिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- डेंगू, मलेरिया की रोकथाम और अंकुर अभियान संबंध में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा वीसी के माध्यम से समस्त जनपद पंचायत सीईओ नगर पालिका, नगर परिषद सीएमओ, सभी ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी को सघन अभियान चलाकर अधिक से अधिक पौधरोपण करने तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए आइल बॉल बनाकर रूके पानी डालने के निर्देश दिए हैं।

16 जुलाई को लार्वा नियंत्रण के लिए डाली जाएंगी आइल बॉल- कलेक्टर श्री सिंह द्वारा वीसी में दिए गए निर्देशानुसार 16 जुलाई को सम्पूर्ण जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो में जिले के समस्त शासकीय विभाग समन्वित रूप से अपने अपने क्षेत्रों में टीम बनाकर आइल बॉल डालेंगे। यह कार्य सुबह 10:00 बजे से 11:00 तक किया जाएगा। इस गतिविधि के छोटे-छोटे वीडियो बनाकर स्थानीय ग्रुपों में शेयर करने के निर्देश दिए गए हैं। इस अभियान के 10 दिवस पश्चात् उसी प्रकार पुनः आइल बॉल उसी स्थान पर डाली जाएगी। इससे ठहरे हुए पानी में पनपने वाला लार्वा नष्ट होगा। इस आइल बाल को पेयजल स्त्रोतों एवं बहते हुए पानी में नहीं डाला जाए।

आइल बाल बनाने की विधि- आरा मशीन/कारपेन्टर की शॉप से लकडी का बुरादा एकत्र कर, पुरानी चादर या घर के फटे हुए काटन के कपडे़ से बॉल का निर्माण कर गाड़ी के जले हुए तेल में डुबा कर ठहरे हुए पानी में डालना है। यह सस्ती एवं सुलभ विधि है । इस बॉल के तेल की परत ठहरे हुए पानी की सतह पर जम जाती हैं, जिससे मलेरिया एवं डेंगु के (एनाफिलीस एवं एडीस) मच्छर के लार्वा ऑक्सीजन न मिलने के कारण पानी के अन्दर ही नष्ट हो जाते हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतो को 100 बॉल एवं शहरी क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड को 50 बॉल निर्माण के निर्देश दिए।

अंकुर अभियन के तहत पौधरोपण- अंकुर अभियान के संन्दर्भ में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जिले की समस्त शासकीय संस्थाओं के प्रमुखों को आदेशित किया गया हैं कि अंकुर अभियान एप डाउनलोड कर 50-50 पौधे लगाना सुनिश्चित करें। एक पौधा मॉं के नाम शासन की योजना में अपनी उपस्थिति अनिवार्य दर्ज करावें एवं फोटोग्राफ साझा करें। साथ ही उन्होंने पौधरापेण के बाद 30 दिन तक नियमित पानी डालना सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!