updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा और नवाचार को बढ़ावा दे रहे वीआईटी भोपाल की असिस्टेंट वाईस प्रेसीडेंट सुश्री कदम्बरी एस विश्वनाथन ने सोमवार 8 जुलाई को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान, सुश्री विश्वनाथन ने उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने में वीआईटी भोपाल द्वारा की गई प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने अपने अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं और

वैश्विक कार्यबल की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए गतिशील भविष्योन्मुखी पाठ्यक्रम के माध्यम से उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। वीआईटी भोपाल के नवीन शिक्षा कार्यक्रम, अनुसंधान और विकास पर मजबूत फोकस और मजबूत प्लेसमेंट पहल पर राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास पर संस्थान के प्रभाव के प्रमुख योगदानकर्ताओं के रूप में चर्चा हुई। वीडी शर्मा ने मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा और नवाचार में उल्लेखनीय योगदान के लिए वीआईटी भोपाल की सराहना की।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि वीआईटी भोपाल जैसे संस्थानों के निरंतर प्रयास राज्य को शिक्षा, नवाचार और आत्मनिर्भरता के केंद्र में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वीआईटी भोपाल एक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देता है, कौशल विकास को बढ़ावा देता है, और सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों में संलग्न है, जो सभी आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की दृष्टि के अनुरूप हैं। विभिन्न पहलों के माध्यम से, विश्वविद्यालय एक आत्मनिर्भर और समृद्ध राज्य के लक्ष्य को आगे बढ़ाते हुए, अगली पीढ़ी के नेतृत्वकर्ताओं और परिवर्तनकर्ताओं का पोषण करने के लिए समर्पित है।

टिकोन वाले बाबा का सम्मान कर लिया आशीर्वाद,

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- गृहप्रवेश समारोह में पधारे टिकोन वाले बाबा के नाम से समूचे प्रदेश में प्रसिद्ध संतश्री का कॉलोनी चौराहा पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के नेतृत्व में भव्य स्वागत सम्मान कर आशीर्वाद प्राप्त किया। टिकोन वाले बाबा साहब ने अपने भक्तों का स्वागत सम्मान स्वीकार करते हुए कहा कि आष्टा नगर सचमुच में आस्था नगर है यह आस्थावान नगरी समरसता, सद्भाव व आस्था से सराबोर नगरी है।

इस अवसर पर पार्षद रवि शर्मा, सुदीप जायसवाल, नीलेश खंडेलवाल, बसंत पाठक, मोहनबाबू शर्मा, डॉ. कैलाश शर्मा, बब्लू शर्मा, आनंद गोस्वामी, संदीप सोनी सहित अन्य भक्तगण मौजूद थे। संतश्री का स्वागत चल समारोह नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के निज कार्यालय से प्रारंभ हुआ जो गुजराती स्वीट्स कन्नौद रोड़, कॉलोनी चौराहा स्थित प्रशांत शर्मा के नवीन गृहप्रवेश समारोह में सम्मलित होकर चल समारोह का समापन हुआ।

चलाया विशेष प्लाग रन अभियान- शहर वासियों को स्वच्छता का दिया संदेश, शहर को नंबर वन बनाने में मदद करें- स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर राय सिंह मेवाड़ा

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- स्वछता प्लाग रन, स्वच्छता की दौड़।। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत निकाय आष्टा में 9 जुलाई को विशेष प्लाग रन अभियान चलाया गया और शहर वासियों को यह संदेश दिया गया कि वह अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें एवं शहर को नंबर वन लाने में मदद करें स्वच्छता प्लाग रन में नगर पालिका अध्यक्ष हेम कुंवर /राय सिंह मेवाडा एवं स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर श्री राय सिंह मेवाड़ा जी उपाध्यक्ष श्री सिद्दिका बी/भुरू भाई, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री राजेश सक्सेना एवम

सहयोगी संस्था एवीएस कंसलटेंसी की टीम सहायक यंत्री आकाश गुएतर उप यंत्री प्रमोद कुमार साहू, अनिल धुर्वे, आदित्य तलनीकर साथ ही जन प्रतिनिधि डॉ सलीम खान, कमलेश जैन, डॉ राजकुमार मालवीय, हिफजुर्रहमान भैया मिया, राशेदा अनवर हुसैन, मेहमूद अंसारी, आरती सुभाष नामदेव, शेख रइस, नूर जहां अतिक कुरेशी, जाहिद खान गुड्डू, अनिता कालू भट्ट, तारा कटारिया तेज सिंह राठौर, रवि शर्मा, अंजनी चोरसिया लता तेजपाल मुकाती, एवं समस्त नगर पालिका स्टाफ एवं स्वच्छता निरीक्षक विनोद सांगते समस्त दरोगा और समस्त सफाई कर्मचारी एवं नागरिक जन ने प्लाग रन में भाग लिया और स्वच्छता प्लाग रन कार्यक्रम को सफल बनाया।

ब्रॉड बेड फरो से सोयाबीन बुआई का कलेक्टर श्री सिंह ने किया अवलोकन, किसानों को जागरूक और प्रेरित करने के दिए निर्देश, इस तकनीक से फसल उत्पादन में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी संभाव

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा सीहोर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जमुनिया के ग्राम पड़ली में ब्रॉड बेड फरो (बीबीएफ) पद्धति से सोयाबीन बुआई का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने किसानों तथा कृषि विभाग के उप संचालक श्री के.के पाण्डे से ब्राड बेड फरो से बुआई के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ब्रॉड बेड फरो पद्धति से बुवाई से लाभ के बारे में किसानों को बताने और जागरूक तथा प्रेरित करने के कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। ब्रॉड बेड फरो को मूल रूप से सोयाबीन के खेतों में पानी की समस्या से निपटने के लिए विकसित किया गया है।

जहां हल्की एवं मध्यम काली मिट्टी वाले क्षेत्र है, वहां पर कृषकों को ब्रॉड बेड फरो (बीबीएफ) या चौड़ी क्यारी और नाली पद्धति से बुआई की जाती है। मिट्टी की नमी का प्रबंधन वर्षा के पानी का मिट्टी में रिसाव तथा नमी अवधारणा को बढ़ाकर एवं पानी के बहाव तथा मृदा अपरदन को कम करने के लिये इसका उपयोग किया जाता है। इस प्रकार बी.बी.एफ मशीन द्वारा गहरी नाली बनाकर अधिकतम वर्षा के दौरान जल की निकासी की जाती है तथा कम वर्षा होने पर गहरी नाली नमी के संरक्षण का काम करती है। जिससे दोनों स्थितियों के हानिकारक प्रभाव कम हो जाते है।

ब्रॉड बेड फरो पद्धति की विशेषताएँ- ब्रॉड बेड फरो में सीड प्लेसमेन्ट हेतु एडजेस्टमेंट की सुविधा दी गई होती है। इस बहुउद्देशीय मशीन का उपयोग प्रदाय किये गये फरो ओपनर को जोड़कर एवं हटाकर खरीफ व रबी दोनों फसलों के लिए किया जा सकता है। इस मशीन से पंक्ति से पंक्ति की दूरी एडजेस्ट की जा सकती है। ब्रॉड बेड फरो से बने चैनलों या नाली के माध्यम से आसानी से सिंचाई की जा सकती है। ब्रॉड बेड फरो में बोये गये बीजों को मिट्टी से एक साथ ढकने की सुविधा होती है। ब्रॉड बेड फरो में 5 फरो ओपनरों के साथ 4 अतिरिक्त फरो ओपनर का प्रावधान है। इस तकनीक के उपयोग से फसल उत्पादन में 14.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!