एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत अधिक पौधरोपण के निर्देश, अनुपस्थित अधिकारियों को एससीएन एवं वेतन काटने के दिए निर्देश, भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण में उत्कृष्ट कार्य के लिए एसडीएम सीहोर सम्मानित, समय पर खुलें कार्यालय और अधिकारी-कर्मचारी कार्यालयीन समय में उपस्थित रहें- कलेक्टर श्री सिंह

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में समय सीमा पत्रकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को पूर्व से विभागीय लंबित आवेदनों के निराकरण करने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी विभाग की 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिंह ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा के पूर्व अधिकारियों को निर्धारित समय पर कार्यालय खोलने तथा कार्यालय खुलने के बाद अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालयों में अपने कामों को लेकर आने वाले आमजनों के काम समय पर किए जाएं। उन्होंने वन व्यवस्थापन के 74 शीघ्र कार्यवाही करने के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह नें शासकीय विभागों को भवनों के निर्माण के लिए भूमि आवंटन की कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिए हैं।

जिले में भूमि आवंटन के 50 प्रकरणों पर कार्यवाही की जाना है। इसके साथ ही उन्होंने जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज की उपलब्धता एवं पशुओं के टीकाकरण के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। श्री सिंह ने पीएचई विभाग को वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए हैण्ड पंपों में क्लोरीन पाउडर डालने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अन्तर्गत अधिक से अधिक वृक्षारोपण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को वृक्षारोपण के साथ ही वायुदूत मोबइल एप पर स्वयं के साथ पौधरोपण का फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही श्री सिंह ने प्रत्येक विभाग को लक्ष्य आवंटित लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सामूहिक पौधरोपण कार्यक्रमों जनप्रतिनिधियों को आंमत्रित किया जाए तथा अधिक से अधिक नागरिकों को पौधरोपण अभियान से जोड़ा जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, एसडीएम श्री जमील खान, श्री तन्मय वर्मा, स्वाति मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री सुधीर कुशवाह सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। सभी जनपदों से जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने रेल, नेशनल हाईवे एवं सिंचाई परियोजनाओं सहित अन्य शासकीय कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण तथा मुआवजा वितरण की समीक्षा करते हुए राजस्व एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यवाही तेजी से की जाए ताकि परियोजनाओं का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सके। बैठक में भू अर्जन के प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी गई कि रामगंज मंडी रेल लाइन परियोजना के 09 ग्रामों के 342 किसानों को भू-अर्जन की मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है।

पार्वती परियोजना के 20 ग्रामों के भू-अर्जन के मामले के 1235 किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है। इसी प्रकार आष्टा जनपद के अंतर्गत कान्याखेड़ी परियोजना के 04 ग्रामों के 341 किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जा चुका है। इसी प्रकार बुधनी इंदौर रेल लाईन के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया प्रचलन में है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिन विभागों को शासकीय भूमि आवंटित की गई है उन विभागों के अधिकारी राजस्व रिकार्ड में विभाग के नाम से दर्ज कराएं। दस्तक अभियान के तहत 3358 बच्चों की स्क्रीनिंग- आगामी 27 अगस्त तक दस्तक अभियान के प्रथम चरण का संचालन हो रहा है।

दस्तक अभियान के तहत जिले में अभी तक 3358 बच्चों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। आगामी 25 अगस्त तक 159673 बच्चों की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य है। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि दस्तक अभियान के दौरान घर-घर जाकर बच्चों की जांच करें और बीमारियों की पहचान कर आवश्यक उपचार करें। उन्होंने दस्तक अभियान का सफलता पूर्वक संचालन करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय करने के निर्देश दिए। उन्होंने दस्तक दल को एचबी परीक्षण, एनीमिया चिन्हांकन, कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन, डायरिया चिन्हांकन एवं प्रबंधन, जन्मजात विकृति चिन्हांकन तथा छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अनुकंपा नियुक्ति एवं सेवानिवृत्ति की समय पर करें कार्यवाही- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासकीय सेवक की सेवाकाल में मृत्यु पश्चात उनके वैधानिक उत्तराधिकारी की अनुकंपा नियुक्ति एवं आगामी 06 माह में सेवानिवृत्त होने होने वाले शासकीय सेवकों की सेवानिवृत्ति की कार्यवाही अभी से प्रारंभ कर दें ताकि समय पर पेंशन समय पर पेंशन प्राप्त हो सके। जिले के 250 अधिकारी-कर्मचारी रिटायर होंगे तथा अनुकंपा नियुक्ति के 55 प्रकरणों में कार्यवाही की जाना है। उन्होंने ट्रेजरी आफिसर को निर्देश दिए कि सभी सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों को सभी क्लेम समय पर मिले।

भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित- टीएल बैठक के दौरान कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने पार्वती सिंचाई परियोजना से संबंधित भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण में उत्कृष्ट कार्य के लिए सीहोर एसडीएम श्री तन्मय वर्मा को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया है। एसडीएम श्री वर्मा द्वारा भूअर्जन क्रमांक 17/अ-82/2022-2023 में प्रस्तावित अवार्ड के साथ ही समस्त किसानों को जिनकी भूमि अधिग्रहित की गई है उनको अवार्ड पारित के साथ ही एक सप्ताह के भीतर मुआवजा राशि का भुगतान किसानों को कर दिया गया।

इनके वेतन काटने एवं एससीएन के निर्देश- कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों और उनकी कार्यप्रणाली पर घोर नाराजगी जाहिर करते हुए वेतन काटने एवं शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में अनुपस्थित जीएमडीआईसी एवं जेल अधीक्षक का एक दिन का वेतन काटने निर्देश दिए। सीएमओ बुधनी को टीएल का निराकरण नहीं करने पर शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!