जिले में 50 हजार से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य, कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश, हर पौधरोपण का फोटो वायुदूत मोबाइल एप में अपलोड करना जरूरी

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- पर्यावरण दिवस से प्रारंभ हुए एक पेड़ मॉ के नाम अभियान के तहत जिले में 15 जुलाई तक पौधरोपण किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले में अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जिले के अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़कर पर्यावरण संरक्षण और धरती को बचाने के लिए चलाए जा रहे इस अभियान को सफल बनाएं।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जहां पर पौधरोपण के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं वहां स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पौधरोपण से पहले पौधारोपण करने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर वायुदूत ऐप डाउनलोड कराएं तथा पौधारोपण के पश्चात एप पर फोटो अपलोड कराएं। वीसी में जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले में 50 हजार से अधिक पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है।

हर विभाग को पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 50 पौधे तथा प्रत्येक नगर पालिका/परिषद को 500 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग को 5000 पौधे, जन अभियान परिषद को 10 हजार पौधे, नेहरू युवा केन्द्र को 5000 पौधे, जिला शिक्षा केन्द्र को 5000 पौधे, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को 5000 पौधरोपण सहित अन्य विभागों को भी लक्ष्य दिया गया है।

वायुदूत एप पर ऐसे पंजीयन करें, मोबाइल नंबर से होगा लॉगिन- वायुदूत एप डाउनलोड करें। हिंदी या इंग्लिश भाषा का चयन करें। नागरिक लॉगिन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर वेरीफाई करें तथा पंजीयन करें। वेरिफिकेशन उपरांत”नया वृक्षारोपण” पर क्लिक करें। उपलब्ध सूची में से पौधों की प्रजाति का चयन करें रोपित प्रजाति उपलब्ध न होने पर ÞOthersß पर क्लिक करें तथा रोपित की जाने वाली प्रजाति का नाम अंकित करें।

पौधों की संख्या लिखें। रोपित पौधे का फोटो एप के माध्यम से अपलोड करें। पौधरोपण स्थल की जानकारी देने के लिए “प्लांटेशन साइट इंफॉर्मेशन”में लिखें। रोपित वृक्ष की फोटोग्राफ पुनः देखने एवं 30 दिनों के पश्चात दूसरा फोटोग्राफ अपलोड करने के लिए “वृक्षारोपण प्रगति” ¼Second Photo Capture½ पर क्लिक करें। एप के माध्यम से द्वितीय फोटोग्राफ अपलोड करने के उपरांत एप से सहभागिता प्रमाण-पत्र डाउनलोड करें।

लापरवाही बरतने वाले 9 आउटसोर्स मीटर वाचकों की सेवाएं समाप्त, 76 का वेतन काटा, मीटर रीडरों पर निगरानी रखने के निर्देश

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने के आरोप में सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से कंपनी कार्यक्षेत्र में कार्यरत 9 मीटर वाचकों को ड्यूटी से पृथक करने के साथ ही 76 मीटर वाचकों का वेतन काटा है। इसी प्रकार 162 मीटर वाचकों को कार्य में लापरवाही बरतने के चलते चेतावनी जारी की गई है। गौरतलब है कि ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि

सही मीटर रीडिंग के आधार पर ही बिजली बिल जारी किया जायें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि उपभोक्ताओं के परिसर में स्थापित मीटर की फोटो मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने और गलत मीटर रीडिंग लेने पर मीटर वाचकों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। कंपनी कार्यक्षेत्र के रायसेन में 3, सीहोर में 3 एवं दतिया,भिण्ड व राजगढ़ में एक-एक आउटसोर्स मीटर वाचक को आदेशों की अवहेलना और मीटर वाचन में लापरवाही बरतने के आरोप में सेवा से पृथक किया गया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री क्षितिज सिंघल ने मैदानी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं के परिसर पर एक्युरेसी (शुद्धता) के साथ मीटर वाचन होना चाहिए और मीटर रीडिंग के आधार पर ही उपभोक्ताओं को विद्युत देयक दिए जाएं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मीटर वाचकों के कार्य पर निष्ठा एप के द्वारा निगरानी रखी जाए और जो मीटर वाचक कर्तव्य पालन में लापरवाही बरत रहे हैं, उन्हें सेवा से पृथक किया जाए। प्रबंध संचालक ने कहा कि उपभोक्ता मीटर रीडिंग होती है तो वे मीटर वाचक द्वारा ली गई।

रीडिंग और मीटर में दर्ज रीडिंग पर नजर रखें ताकि सही देयक मिल सके। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रयास हैं कि बिलिंग संबंधी शिकायतों को शून्य लेवल पर लाया जाए। कंपनी के प्रबंध संचालक श्री क्षितिज सिंघल ने कहा कि फोटो मीटर रीडिंग निष्ठा एप के माध्यम से की जा रही है। दरअसल फोटो मीटर रीडिंग ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मानवीय हस्तक्षेप बिल्कुल नहीं है और मीटर वाचन में अंकित वाचन की फोटो खींचकर सिस्टम में अपलोड की जाती है। मीटर वाचकों पर कड़ी निगरानी और लापरवाही बरतने वाले मीटर वाचकों को सेवा से मुक्त किये जाने की कार्यवाही के कारण उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। कंपनी के शहरी क्षेत्रो में क्यूआर कोड लगाने के कारण भी फायदा मिला है एवं इससे मीटर वाचन की प्रक्रिया जल्दी हो रही हैं।

कृषि वैज्ञानिक ने किया सोयाबीन की फसल का नैदानिक भ्रमण

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कृषि विज्ञान केंद्र, सेवनिया के पौध संरक्षण एवं कृषि वैज्ञानिक श्री दीपक कुशवाह द्वारा टीम के साथ विकासखंड इछावर के ग्राम आमाझिर, मोगरा एवं नरसिंह खेड़ा में सोयाबीन फसल का नैदानिक भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान यह देखा गया कि मक्खी, कीट एवं सडन रोग के कारण फसल पीली पडकर सूख रही है एवं रोग के प्रकोप के कारण सोयाबीन फसल के पौधे जमीनी सतह से गलकर गिर रहे है।

भ्रमण के दौरान कीट व रोग के त्वरित निदान के लिए किसानों को कीटनाशक इमिडाक्लोप्रिड 17.8 प्रतिशत एसएल 50 मिली प्रति एकड, एसिटामेप्रिड 20 प्रतिशत एसपी 50 ग्राम प्रति एकड एवं रोग के निदान के लिए थायोफिनेट मिथाईल 70 प्रतिशत डब्ल्युपी 400 ग्राम प्रति एकड की दर से 150 लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकाव करने की सलाह दी गई। साथ ही सभी किसानो को सलाह दी गई कि अपनी फसलो कि सतत निगरानी करे एवं किसी भी प्रकार का रोग व कीट का प्रकोप दिखाई देने पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों व कृषि विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करे।

पीजी कॉलेज में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह आयोजित

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- चंद्रशेखर शेखर आजा़द शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा नव प्रवेशित विद्यार्थियों को नए परिवेश में सहज अनुभव कराने, संस्थान संस्कृति एवं अन्य विद्यार्थियों, संकाय सदस्यों से परिचित कराने के उद्देश्य से प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय दीक्षारम्भ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शारीरिक क्रियाकलाप, मार्गदर्शन, विभाग/शाखा से परिचय, सृजनात्मक कला एवं अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में सामाजीकरण, संबद्ध होना, अभिशासन और अनुभवों के आयामों को समाहित करते हुए डॉ आर के वर्मा, नव प्रवेशित विद्यार्थी, संस्थानों के प्रमुख, शिक्षकों सहित पूर्व चयनित छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

श्री हीरेन्द्र सिंह कुशवाह राजपत्रित अधिकारी के जिला अध्यक्ष नियुक्त

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्यप्रदेश राजपत्रित अधिकारी संघ, द्वारा सीहोर जिला अध्यक्ष पद पर श्री हीरेन्द्र सिंह कुशवाह जिला संयोजक, जनजातीय कार्य विभाग को नियुक्त किया गया है और श्री कुशवाह को जिला स्तरीय कार्यकारिणी गठित करने के भी निर्देश दिये गये है। प्रांतीय समिति के निर्देशों के तहत जिला अध्यक्ष श्री कुशवाह ने जिला स्तरीय समिति में उपाध्यक्ष श्री संजय सिहं तोमर एवं श्रीमति प्रियंका बंशीवाल, सचिव श्री कमल कुमार पाण्डेय एवं

श्रीमति हर्षा जैनवाल, कोषाध्यक्ष श्री राजेन्द्र परमार, महामंत्री श्री सुधीर डेहरिया, प्रवक्ता श्री देवेन्द्र ओगारे, सह-सचिव श्री महेश यादव एवं श्रीमति तनवीर अहमद, संयुक्त सचिव श्री प्रदीप चौकसे एवं सुश्री दिव्या राय, संगठन श्री अशोक सिंह भदौरिया, सदस्यों में श्री राजेन्द्र जाटव, श्री आर.एन गुप्ता, श्री प्रफुल्ल खत्री, श्री अशोक श्रीवास्तव, श्री विनोद राजपूत, श्री राजकुमार सगर, डॉ. निशांत पटेल, श्री अनिल कुमार जाट, श्रीमति मिनी राय, डॉ मनोज बालोदिया, डॉ. नरेन्द्र सिहं सेमर और डॉ विनोद शुक्ला सदस्य होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!