updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में उच्च शिक्षा विभाग म.प्र.शासन के आदेशानुसार दिनांक 3 जुलाई 2024 को ‘‘दीक्षारंभ समोराह‘‘ के तृतीय दिवस के अंतगर्त कायर्क्रम संयोजक डाॅ. बेला सुराणा द्वारा विद्यार्थी जीवन एवं सहायता प्रणाली, सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियां परिचय एवं मागर्दशर्न से विद्याथिर्यों को अवगत कराया। सवर्प्रथम महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ. पुष्पलता मिश्रा द्वारा महाविद्यालय में संचालित युवा उत्सव, स्नेह सम्मेलन, खेल एवं फिटनेस गतिविधियां, विद्यार्थी क्लब एवं छात्रावास के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। डाॅ. अबेका खरे द्वारा सायबर क्राईम, बौद्विक सम्पदा, सूचना का अधिकार 2005 पर नव प्रवेशित विद्याथिर्यों को विस्तार से समझाया गया।

श्री हरीओम मेवाड़ा द्वारा महाविद्यालय में संचालित विभिन्न छात्रवृत्तियों प्रतिभा किरण गांव की बेटी आवास योजना पोस्ट मेट्रिक मेघावी आदि योजनाओं से अवगत कराया गया। डाॅ. बेला सुराणा द्वारा नागरिकों के मौलिक कतर्व्य, कायर्स्थल पर महिलाओं के यौन उत्पिड़न 2023 के अंतगर्त विद्याथिर्यों का जागरूक किया गया। कु. शिवानी मालवीय द्वारा अपना सम्पूर्ण ध्यान अध्ययन करने हेतु लगाने के लिए किया गया तथा बताया गया कि अपना संपूर्ण ध्यान प्रतियोगिता परीक्षाओं की और लगायें न कि पढ़ाई के दौरान जाॅब करें। महाविद्यालय के पूर्व छात्रों रितेश अंगोरिया एवं रितेश मालवीय द्वारा अपने अनुभव नव प्रवेशित विद्याथिर्यों के साथ साझा किये गये। अंत में कायर्क्रम के समापन डाॅ. मेघा जैन द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने अपनी मां श्रीमती पुष्पा देवी के साथ लगाया पौधा, माताओं ने अपने पुत्र-पुत्रियों का देखा आफिस और जाना सरकारी कामकाज

“एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण, 200 से अधिक शासकीय सेवकों ने अपनी मां के साथ किया पौधरोपण, जिन शासकीय सेवकों की मां नहीं है उन्होंने मां की स्मृति में किया पौधरोपण, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने अपनी मां श्रीमती पुष्पा देवी के साथ लगाया पौधा, माताओं ने अपने पुत्र-पुत्रियों का देखा आफिस और जाना सरकारी कामकाज

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रारंभ किए गये “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत कलेक्टर कार्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह सहित 200 से अधिक शासकीय सेवकों ने अपनी मां के साथ पौधरोपण किया। जिन शासकीय सेवकों की मां नहीं हैं, उन्होंने मां की स्मृति में पौधरोपण किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने अपनी 71 वर्षीय मां श्रीमती पुष्पा देवी के साथ पौधरोपण किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि प्रधानीमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस पर शुरू किए गए “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत जिले में 15 जुलाई तक अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान की खास बात यह है कि एक पौधा मॉं के नाम लगाया जाएगा है। जिनकी माताएं जीवित हैं वे मां के साथ पौधरोपण करेंगे और जिनकी मां नहीं है, वे मां की स्मृति में पौधे लगाएंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर उनके सम्मान मे एक पेड़ जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, धरती की रक्षा और आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ भविष्य के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना हम सबका कर्तव्य है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आज उन्होंने अपनी माता जी श्रीमती पुष्पा देवी को अपने कार्यालय का अवलोकन कराया और उन्होंने कलेक्टर के दायित्वों और शासकीय आदेश-

निर्देशों के पालन की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम सबके जीवन में मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मेरी माताजी का मेरे कार्यालय में आना मेरे लिए एक सुखद और अद्भुत पल है। कलेक्टर कार्यालय के अलावा सभी विभागों द्वारा उनके कार्यालय परिसर में भी पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री नितिन टाले, एसडीएम श्री तन्मय वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री सुधीर कुशवाह सहित अन्य अधिकारियों के साथ ही पत्रकारों ने भी पौधरोपण किया।

माताओं ने देखे अपने बेटे-बेटियों के ऑफिस- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि पौधरोपण के पश्चात यहां उपस्थित माताओं ने अपने बेटे-बेटियों के कार्यालय का अवलोकन किया और उनके कामकाज से अवगत हुए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आज जो भी, जिस पद पर है, वह उनके माता-पिता की मेहनत और आर्शिवाद से है। इसलिए मैंने सभी शासकीय सेवकों से आग्रह किया था कि पौधरोपण के बाद अपनी मॉं को अपने कार्यालय अवश्य लेकर जाएं और अपने कामकाज की बारे में उन्हें बताए।

महिला एवं बाल विकास कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड तीन सुश्री अमृता वर्मा की माताजी श्रीमती माधुरी वर्मा एवं लोक सेवा प्रबंधक श्री विजय बामकले की माता जी श्रीमती सरिता बामकले तथा कृषि विभाग में टेक्निकल असिसटेंट के पद पर पदस्थ सुश्री कविता राठौर की माता जी श्रीमती दुर्गा राठौर सहित अन्य माताओं ने आज अपने बच्चों के कार्यालय देखे और उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को समझा। सभी माताएं अपने बेटे-बेटियों के आफिस में आकर बेहद प्रसन्न नजर आईं।

मां का सम्मान और धरती मां कि रक्षा- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गये “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का उद्देश्य मां और धरती मां के प्रति सम्मान प्रकट करना है। उन्होंने कहा कि धरती भी मां के समान हमारा ख्याल रखती है। धरती मां ही हम सबके जीवन का आधार है, इसलिए हमारा भी कर्तव्य है कि हम धरती मां का भी ख्याल रखें। मां के नाम पेड़ लगाने से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

107 वर्षीय श्रीमती रामप्यारी बाई ने लगाया पौधा- 107 वर्षीय श्रीमती रामप्यारी बाई गुप्ता ने अपनी शासकीय सेवारत बहू श्रीमती अनीता गुप्ता के साथ आज सुबाह 10 बजे कलेक्टर कार्यालय परिसर में पंहुचकर पौधरोपण किया। श्रीमती रामप्यारी बाई ने कहा कि पेड़ पौधे से ही जीवन है। इसलिये धरती को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पुरी धरती को हरा भरा बनाने की जिमेदारी पूरे समाज की है। उन्होंने कहा कि जब में 107 साल की उम्र में पौधा लगा सकती हूं तो आप सभी को पौधा लगाना चाहिये।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 2.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, मिलीमीटर, श्यामपुर में 3.0, आष्टा में 0.0, जावर में 0.0, इछावर में 3.0, भैरूंदा में 3.0, बुधनी में 5.0, रेहटी में 2.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में 01 जून से 03 जुलाई तक 156.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज-

जिले में 01 जून से 03 जुलाई को प्रात: 8 बजे तक 156.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 176.1 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से 03 जुलाई 2024 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 224.0, मिलीमीटर, श्यामपुर में 206.5, आष्टा में 114.0, जावर में 131.0, इछावर में 263.0, भैरूंदा में 103.0, बुधनी में 97.0 तथा रेहटी में 110.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!