updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- होम कंपोस्टिग अभियान, 5 जुलाई विशेष अभियान, रसोई के गीले कचरे से तैयार करे कंपोस्ट, नगर में महिलाओं को होम कंपोस्टिंग के लिए किया जागरूक। स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती हेम कुंवर/रायसिंह मेवाड़ा एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेश सक्सेना एवम् सहयोगी संस्था एवीएस कंसलटेंसी एंड सर्विसेस की टीम के द्वारा नगर के वार्डो में जाकर महिलाओं को गीले कचरे के बारे में समझाया गया एवं गीले कचरे से होम कंपोस्टिंग खाद बनाने के लिए

विधि द्वारा समझाइश दी गई कि आप अपने घर से निकलने वाले गीले कचरे। जैसे प्याज और आलू के छिलके खराब सब्जियां हरा धनिया राख चाय की पत्ती पेड पौधे की पत्तियां खराब फल आदि पुराना पानी का एक बड़ा सा मटका लेकर उसमें यह सामग्री डालते रहिए मटके को मुंह के बराबर भरे उसके बाद में मटके का मुंह बंद कर दो मटके में गीले कचरे सड़ने गलने लगेगा फिर वो खाद के रुप में परिवर्तन हो जायेगा और आसानी से खाद बन जायेगा। घर पर खाद बनाने से गीले कचरे को कम किया जा सकता है और नगर में स्वछता बनी रहेगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की प्रथम किश्त 05 जुलाई को

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 01 वर्ष में किसानों को तीन समान किस्तों में कुल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की इस वर्ष की प्रथम किश्त का वितरण मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा 05 जुलाई को टीकमगढ़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कार्यक्रम आयोजित कराने के सभी समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए हैं।

जिला स्तरीय कार्यकम के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निेर्दशानुसार विधायक/ सांसद सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने तथा कार्यक्रम स्थल पर स्क्रीन पर कार्यक्रम का प्रसारण करने के साथ ही जिले के सभी हितग्राहियों को कार्यक्रम में जुड़ने के लिए वेबकास्ट लिंक (https://webcast.gov.in/mp/cmevents) का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं।

उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना, विद्यार्थी विभाग एवं बैंक के माध्यम से करें आवेदन

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- निम्न आय वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण प्राप्त करने में कठिनाई होती है क्योंकि बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक ऋण प्राप्त करने पर कोलेट्रल सिक्युरिटी मांगी जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक व्दारा जारी निर्देश अनुसार वर्तमान में उच्च शिक्षा के लिए बैंक से ऋण प्राप्त करने पर 4 लाख रूपये तक के ऋण के लिए किसी प्रकार की कोलेट्रल सिक्युरिटी की आवश्यकता नहीं होती।

इससे अधिक राशि के ऋण के लिए बैंक द्वारा कोलेट्रल सिक्युरिटी लिये जाने का प्रावधान है। निम्न आय वर्ग के विद्यार्थियों के परिवार द्वारा उनके पास भूमि, भवन आदि नहीं होने से कोलेट्रल सिक्युरिटी दी जाना संभव नहीं होता है। ऐसे गरीब मेघावी विद्यार्थी जिन्हें उच्च शिक्षा के लिए ऋण की आवश्यकता है उन्हें इस योजना से राज्य सरकार की गारंटी पर बैंकों से शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जा सकता है। योजना का नोडल विभाग संस्थागत वित्त है। योजना का स्वरूप एवं क्रियान्वयन करने वाले विभाग- योजना का क्रियान्वयन तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किया जायेगा।

योजना में विभिन्न पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिये ऋण प्राप्त करने के लिए शासन के तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उनसे संबंधित अधिसूचित पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों के लिए गारंटी दी जावेगी। प्रत्येक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 200 विद्यार्थियों के प्रकरणों के लिए गारंटी दी जा सकेगी। विभाग-वार विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण के लिए दी जाने वाली गारंटी की संख्या का निर्धारण वित्त विभाग व्दारा किया गया है। इसमें विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण भी सम्मिलित रहेंगे, परंतु ऐसे विद्यार्थियों की संख्या विभाग के लिए निर्धारित संख्या की कुल संख्या के 20 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी।

आवेदन की प्रक्रिया- उच्च शिक्षा के लिए गारंटी योजना में ऐसे विद्यार्थी पात्र होंगे जिनके परिवार की सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय 5 लाख रूपये से अधिक न हो। विद्यार्थी को बैंक से ऋण के लिये आवेदन संबंधित बैंक द्वारा निर्धारित प्रारूप में करना होगा। साथ ही कालेट्रल सिक्युरिटी के लिए शासकीय प्रत्याभूमि जारी करने के लिए निर्धारित प्रारूप में दस्तावेजों के साथ पृथक आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना होगा। विद्यार्थी अपने प्राचार्य के माध्यम से संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी को आवेदन-पत्र प्रस्तुत करेंगे। चयन की प्रक्रिया- उच्च शिक्षा ऋण के लिए गारंटी योजना में विद्यार्थियों के चयन के लिए

योजना का क्रियान्वयन करने वाले विभागों में छानबीन समिति गठित की गई है। समिति की अध्यक्षता संबंधित विभाग के प्रमुख सचिव/सचिव करेंगें तथा संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष, संचालक, संस्थागत वित्त एवं संयोजक, राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति अथवा उनके प्रतिनिधि इस समिति के सदस्य होंगें। छानबीन समिति विद्यार्थी द्वारा चयनित पाठ्यक्रम की गुणवत्ता शिक्षण संस्थान की मान्यता, विद्यार्थी के पालक की आर्थिक स्थिति पाठ्यक्रम में विद्यार्थी के चयन की प्रक्रिया, विद्यार्थी द्वारा बैंक से लिये गये ऋण की वापसी की संभावना का मूल्यांकन आदि के आधार पर योजना के लिए विद्यार्थी का चयन करेगी।

कृष्ण भक्ति में लीन हो व्यसनमुक्त जीवन जिये, स्वामीनारायण सम्प्रदाय के साधु नगर में पधारे

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- भारतीय संस्कृति में नामकरण के पीछे भी अध्यात्म और श्रद्धा का ध्यान रखा जाता है। दिवंगत जमना बाई सचमुच ही पुण्य सलिला यमुना के भांति ही होगी जिन्होंने कृष्ण भक्ति और स्वामीनारायण सम्प्रदाय की शिक्षाओं को आत्मसात कर परिवार को धर्मानुरागी और आत्मनिर्भर बनाया। उनके देहावसान से निश्चित ही उनकी कमी अनुभव में आएगी परन्तु एक मां के रूप में उनके दिए हुए संस्कारों को आगे बढ़ाना ही सभी परिजनों का कर्त्तव्य होना चाहिए। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

स्वामी नारायण सम्प्रदाय व्यसन मुक्त जीवन और वैष्णव भक्ति धर्म के लिए जाना जाता है। शाकाहार और संयम ही इसके अनुयायियों की पहचान है। सभी लोग भक्ति मार्ग पर चल कर जीवन को सफल बनायें। नगर में पधारे स्वामी नारायण सम्प्रदाय के साधु विमलसेवा दास स्वामी तथा साधु निर्माण चरित्र स्वामी ने यह उद्गार कुशवाह समाज के अग्रणी भक्तिलाल कुशवाह की दिवंगत पत्नी श्रीमती जमना बाई कुशवाह को श्रद्धांजलि स्वरूप कही। पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार पार्वती धाम गौशाला के अध्यक्ष पूर्व पार्षद नरेंद्र कुशवाह मानस भवन समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण कामरिया, शीतला माता मन्दिर समिति के अध्यक्ष दिनेश सोनी, दुलीचन्द कुशवाह, कन्हैयालाल शर्मा सहित दिवंगत के पुत्रगण पूर्व पटेल किशोरी कुशवाह, हंसराज कुशवाह जगदीश तथा विनोद कुशवाह ने उनकी अगवानी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!