updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा में उच्च शिक्षा विभाग म.प्र.शासन के आदेशानुसार दिनांक 1 जुलाई 2024 को ‘‘दीक्षारंभ समोराह‘‘ मनाया गया। कायर्क्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ.पुष्पलता मिश्रा ने की, कायर्क्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री निलेश खण्डेलवाल एवं विशेष अतिथि के रुप में श्री बसंत पाठक उपस्थित रहें। कायर्क्रम के प्रारंभ में सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

सरस्वती वंदना कु.प्रतिका ठाकुर बी.एससी. द्वितीय वर्ष द्वारा प्रस्तुत की गई। इसके पश्चात् नव प्रवेशित विद्याथिर्यों का तिलक लगाकर सीनियर विद्याथिर्यों द्वारा स्वागत किया गया। कायर्क्रम का प्रमुख उद्देश्य विद्याथिर्यों को नए परिवेश में सहज महसूस कराने, उनमे संस्थान की विशिष्ट प्रकृति, संस्कृति सिखाने एवं अन्य छात्रों एवं संकाय केे सदस्यों के साथ व्यापक उद्देश्य एवं स्वयं की खोज की भावना से परिचय कराना है। दीक्षारंभ समारोह कायर्क्रम प्रभारी डाॅ.ललिता राय श्रीवास्तव के मागर्दशर्न में सम्पन्न किया गया।

मुख्य अतिथि श्री निलेश जी खण्डेलवाल द्वारा विद्याथिर्यों को नित्य महाविद्यालय में उपस्थित रहने एवं अनुशासित रहते हुए अध्ययन के लिये प्रेरित किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ.पुष्पलता मिश्रा ने नवीन सत्र में प्रवेशित विद्याथिर्यों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्स, सुविधाओं एवं गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्वामी विवेकानंद प्रकोष्ट की जानकारी देते हुए प्रभारी डाॅ.दीपेश पाठक ने विद्याथिर्यों को स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन से प्रेरणा लेने के लिये प्रेरित किया।

उन्होने कौशल विकास पर जोर देते हुए कहा कि सरकार एवं प्रायवेट सेक्टर दोनो में ही रोजगार केअवसर सीमित है, अतः आप अपने कौशल का विकास करें तथा रोजगार की संभावनाएँ तलाशें। डाॅ.रचना श्रीवास्तव ने नई शिक्षा नीति 2020 का जिक्र करते हुए कहा कि विभिन्न विषयों में विद्याथिर्यों के लिए अपार अवसर है आप अपने मन-पसंद विषय का चयन कर उसका लाभ उठाए। सेमेस्टर सेल प्रभारी श्री राजेश्वर भूतिया ने विद्याथिर्यों को फीस चालान में आने वाली व्यवाहारिक कठिनाईयों से अवगत कराया।

श्री वसीम खान ने मेजर एवं माईनर विषय की जानकारी दी। कायर्क्रम में आई.क्यू.ए.सी. प्रभारी डाॅ. अबेका खरे, डाॅ.शिवानी मालवीय, श्री जितेन्द्र विश्वकर्मा, श्री मेहरवान मेवाड़ा सहित नव प्रवेशित विद्यार्थी उपस्थित रहे। कायर्क्रम त्रिदिवसीय होगा आगामी दिनों में प्रयोगशालाओं, एन.सी.सी., एन.एस.एस., क्रीड़ा गतिविधियों, पुस्तकालय, छात्रवृत्तियों, आवास योजना, लोक सेवा गारण्टी अधिनियम, एण्टी रेंगिंग आदि के संबंध में जानकारी दी जायेगी।, कायर्क्रम का संचालन डाॅ.बेला सुराणा ने किया एवं आभार प्रदशर्न डाॅ.मेघा जैन ने किया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- सर्वप्रथम समाज के वरिष्ठ जनों का स्वागत कर अध्यक्ष प्रोफेसर देव सिंह मालवीय ने अपने उद्बोधन में नव चेतना सेवा समिति के उद्देश्य एवं कार्य के बारे में उपस्थित समाज जन को विस्तार पूर्वक बताया एवं नव चेतना सचिव डॉक्टर के सी बिलोदिया द्वारा अभी तक का आय व्यय का पूरा विवरण पूर्ण पारदर्शिता के साथ उपस्थित साथियों के समक्ष रखा गया। नव चेतना सेवा समिति द्वारा जो जमीन खरीदी जा रही उसका अनुबंध 51,000/ रूपये से आज किया गया

तथा समिति द्वारा सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बच्चों का टेस्ट लिया गया चयनित बच्चों की कोचिंग 1 जुलाई से आरंभ होगी। कार्यक्रम का संचालन कृपाल सिंह दुगारिया ने किया तथा उपस्थित सभी साथियों ने समाज हित में अपने विचार प्रस्तुत किए नव चेतना के संरक्षक आरसी सिलोदिया (रिटायर्ड एक्साइज कमिश्नर) के लंदन में होने के कारण साधारण सभा की मीटिंग में उपस्थित नहीं हो पाए लेकिन सभी को आशीर्वाद के रूप में संरक्षक का साथ हमेशा महसूस हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित साथियों में दीप चंद मालवीय,

अध्यक्ष बोस्वा, मंदिर समिति के अध्यक्ष भवानीसिंह, भोला प्रसाद बामनिया, उज्जैन से पधारे श्री अशोक मालवीय साहब, तथा डॉ राकेश कुमार मालवीय सर, तथा कार्यकारिणी के सभी स्थाई सदस्य श्री रामचरण जी मालवीय साहब, श्री अनार सिंह मालवीय जी,श्री प्रेमनारायण जी मालवीय साहब, श्री विमल सिंह जी, मोहर सिंह मालवीय जी, रमेश मालवीय साहब, श्री रमेश मालवीय जी, श्री प्रभु लाल मालवीय साहब, रमेश टीपाखेड़ी, श्री धर्मेंद्र मालवीय जी, बनेसिंह मालवीय जी शिव खेड़ी, श्री रामलाल जी चौकीदार, श्री मनोहर मालवीय जी, श्री सतनारायण जी मालवीय अध्यक्ष कबीर समिति,

लाड सिंह मालवीय, श्री महेश चंद्र मालवीय जी श्री स्र.ह्य. वर्मन साहब, स्रह्म् घसीराम जी मालवीय श्री अमान सिंह साहब, श्री बाबूलाल जी मालवीय साहब श्री सचिन मालवीय जी जसपाल नागलिया श्री दीपसिंह मालवीय जी, स्रह्म् मनोज मालवीय जी श्री सीताराम जी मालवीय श्री दिलीप सिंह मालवीय इत्यादि सदस्यों की सहभागिता रही और कार्य क्रम को सफल बनाने में सभी सदस्यों का अग्रणीय सहयोग रहा। सभी सदस्यो ने समिति द्वारा जो भूमि क्रय की जा रही है उसके लिए बड़ चढ़ कर सभी ने आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की। कार्यक्रम का आभार आदरणीय श्री फूलसिंह जी मालवीय साहब ने किया

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए वार्डवार मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निेर्देशानुसार पीजी कालेज सीहोर के प्राध्यापक डॉ उदय डोलस एवं शासकीय कन्या महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री राजेश बकोरिया की मास्टर ट्रेनर अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है।

इसी प्रकार नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत पुनरीक्षण एवं मतदाता सूची तैयार करने संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निर्देशानुसार शासकीय महिला पोलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य डॉ पंकज जैन एवं शासकीय महिला कन्या महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री अनूप सिंह की मास्टर ट्रेनर अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- हर साल की तरह इस साल भी बाबा अमरनाथ सेवा मंडल गल्ला मंडी के तत्वाधान में सोमवार की शाम शहर के रेलवे स्टेशन से कश्मीर स्थित प्रमुख तीर्थ स्थल श्री अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए शहर से श्रद्धालुओं का दल रवाना किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पार्षद और क्षेत्रवासियों ने 100 सदस्यीय मंडल के अध्यक्ष राम भरोस यादव सहित अन्य का पुष्प माला पहनाकर और पुष्प वर्षा कर स्वागत और सम्मान किया।

इस मौके पर जिला संस्कार मंच के पदाधिकारी भी शामिल थे। इस मौके पर वरिष्ठ समाजसेवी श्री राय और नपाध्यक्ष श्री राठौर ने सभी ने यात्रा में शामिल सभी लोगों की मंगल कामना करते हुए भगवान के जयकारें लगाते हुए जत्थे को हरी झंडी देकर क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना की। सभी यात्री पहलगांव चंदन बाड़ी पहुंचकर इस मार्ग से पवित्र बर्फानी शिवलिंग के दर्शन के लिए चढ़ाई शुरू करेेंगे। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि विगत 11 सालों से मंडल के द्वारा बड़ी संख्या में श्रद्धालु जत्थे में शामिल होते है

और पूरे उत्साह के साथ यात्रा करते है। लगभग दस दिनों के इस सफर में प्रतिदिन भजन और कीर्तन का आयोजन भी किया जाता है। लगातार कई सालों से इस जत्थे में शामिल सभी श्रद्धालु बाबा के दर्शन करते है। यहां भगवान शिव हिम शिवलिंग के रूप में मौजूद है। यहां गुफा की छत से टपकने वाले पानी से बर्फ का शिवलिंग बनता है। इस शिवलिंग के दर्शन के लिए देश भर से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। शिवलिंग के अलावा इस गुफा का महत्व इसलिए भी है क्योंकि मान्यता है कि यहीं भगवान शिव ने पत्नी देवी पार्वती को अमरत्व का मंत्र सुनाया था। श्रद्धालुओं का सम्मान करने वालों में सन्नी महाजन, पार्षद मुकेश मेवाड़ा, दिलीप राठौर आदि शामिल थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह द्वारा पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत पुनरीक्षण संबंधी निर्देशों के अंतर्गत मतदाता सूची तैयार करने के कार्य हेतु अलग-अलग जनपद पंचायतों के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निर्देशानुसार जनपद पंचायत सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी एवं भैरूंदा के लिए अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है।

इसी प्रकार जनपद पंचायत सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी, एवं भैरूंदा के लिए सभी तहसीलदारों की सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार जनपद पंचायत सीहोर, आष्टा, इछावर, बुधनी, एवं भैरूंदा के लिए सीहोर के अपर कलेक्टर की अपील प्राधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत पुनरीक्षण संबंधी निर्देशों के अंतर्गत मतदाता सूची तैयार करने के कार्य के लिए अलग-अलग नगर पालिकाओं एंव नगर परिषदों के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निर्देशानुसार नगर पालिका परिषद सीहोर एवं आष्टा के लिए अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में, तहसीलदार की सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में एवं सीहोर के अपर कलेक्टर की अपील प्राधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार नगर परिषद जावर, कोठरी, इछावर, बुधनी, रेहटी, शाहगंज एवं भैरूंदा के लिए क्षेत्रीय तहसीलदारों की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में नायब तहसीलदारों की सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के रूप में तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की अपील प्राधिकारी के रूप में ड्यूटी लगाई गई है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- भैरूंदा विकासखण्ड के निम्नागांव में डेंगू के प्रति जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में राज्य स्तर के विशेषज्ञों द्वारा आमजनों को मच्छरों से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि शिविर के दौरान ग्रामीणों के साथ बैठक कर उन्हें डेंगू एवं मच्छरों की प्रजाति के बारे में जानकारी दी गई।

इसी के साथ फीवर सर्वे कर संदिग्ध मरीजों के सैम्पल लिए गए और उन्हें जांच के लिए लैब में भेजा गया। वर्तमान में निम्नागांव की स्थिति में सुधार है। विकासखण्ड स्तरीय दल द्वारा निरंतर लार्वा सर्वे किया जा रहा है तथा ग्राम में स्वास्थ्य दल को चिकित्सकीय परीक्षण के साथ लार्वा फीवर सर्वे के लिए सभी जरूरी दिशा निर्देश दिए गए है। शिविर में राज्य कीट विज्ञानी शैलेन्द्र सिंह, जिला एपीडियोमिलॉजिस्ट डॉ. रूचिरा उईके, जिला डाटा प्रबंधक अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!