कलेक्टर ने भू-अर्जन की कार्यवाही में तेजी से कार्य करने के दिए निर्देश, जिले के 74 वनखण्डों का किया जाना है व्यवस्थापन, राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित, कलेक्टर ने नामान्तरण, बंटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश- 6473 नामान्तरण, 897 बंटवारा तथा सीमांकन के 3572 प्रकरणों का किया गया निराकरण

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने अनुभागवार तथा तहसीलवार सभी राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम नागरिकों के राजस्व संबंधी काम समय पर किए जाएं और उनकी शिकायतों का जल्द निराकरण किया जाए।

उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों के मामले में निर्धारित समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा संबंधी प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी प्रकरण लंबित न रहे तथा प्रकरणों पर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए नियमानुसार उनका निराकरण किया जाए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन आमजन की शिकायतों के निराकरण का बेहतर माध्यम है।

सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का शीघ्र एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें, ताकि आमजन को राहत प्रदान की जा सके। बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री मगन सिंह डावर, अपर कलेक्टर श्री वृन्दावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद सिंह राजावत, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, श्री जमील खान, श्री तन्मय वर्मा, श्रीमती स्वाती मिश्रा, एसएलआर श्रीमती स्मिता भूषण सहित सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने भू-अर्जन प्रकरणो के अवार्ड अनुसार अभिलेख दुरूस्ती अभियान वर्ष 2000 से वर्ष 2024 तक की अवधि के प्रकरण, प्राधिकृत विभाग के पक्ष में अर्जित की गई भूमि पर संबंधित विभाग के नाम नामांतरण/अभिलेख दुरस्ती किये जाने के संबंध में, प्रदेश में सीहोर जिले की स्थिती, संभाग में सीहोर जिले की स्थिती, समस्त न्यायालय आरसीएमएस रिपोर्ट, अभिलेख दुरूस्ती, विवादित नामांतरण, राजस्व वसूली की जानकारी, उच्च न्यायालय में लंबति प्रकरणों की जानकारी, अवैध कालोनी के प्रकरणों के विषय में विस्तृत समीक्षा की।

वन व्यवस्थापन संबंधी कार्यों की समीक्षा- कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में वन विभाग और राजस्व विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दोनों विभाग समन्वय कर आवश्यक प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करें। निचले स्तर पर अधिकारियों के साथ हर माह बैठक आयोजित कर रूके हुए कार्यों को गति प्रदान की जाए और दोनों विभाग मिलकर समस्याओं का समाधान करें। वन व्यवस्थापन के अंतर्गत 74 वनखण्डों का व्यवस्थापन किया जाना है।

इन परियोजनाओं के भू-अर्जन की हुई समीक्षा- रामगंज मंडी -भोपाल नई बीजी रेल लाईन परियोजना के 09 ग्रामों के मूल भू-अर्जन प्रकरण में 342 कृषकों में से केवल 12 कृषकों की मुआवजा राशि का भुगतान शेष है। इसी परियोजना के 9 ग्रामों के पूरक भूअर्जन प्रकरण अवार्ड अनुमोदित होकर, 306 कृषकों में से मात्र 12 कृषकों की मुआवजा राशि का भुगतान शेष है। इसी प्रकार कन्याखेड़ी सिंचाई परियोजना के 351 किसानों में से केवल 10 किसानों का भुगतान किया जाना है।

पार्वती सिंचाई परियोजना, बुधनी इंदौर रेल लाइन परियोजना, राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना, प्रशासनिक व्यय प्रभारित राशि, आपसी सहमति से भूमि क्रय नीति, भू अर्जन पीडी एकाउण्ट, गुराडिया वर्मा जलाशय परियोजना, सहित अनेक परियोजनाओं के लिए भू-अधिग्रहण एवं मुआवजा राशि के भुगतान की समीक्षा की गई। 6473 नामान्तरण, 897 बंटवारा तथा सीमांकन के 3572 प्रकरणों का निराकरण-

बैठक में जानकारी दी गई कि जिलेभर में राजस्व महाअभियान के अंतर्गत जिले मे नामांतरण के 9609 दर्ज प्रकरणों मे 6473 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया है। बंटवारा के 1773 में 897 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। इसी प्रकारण सीमांकन के 4569 में 3572 प्रकरणों का निराकरण किया गया है।

सायबर तहसील की समीक्षा- कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सायबर तहसील की व्यवस्था किसानों को सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है, जिससे की किसानों नामांतरण संबधी कार्यों के परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार सायबर तहसील मे आने वाले प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। उन्होंने सायबर तहसील के प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की।

बच्चों ने पौधे रोपकर की भविष्य की जड़ों को मजबूत, ब्लू बर्ड स्कूल ने पौधा रोपण के साथ किया नए सत्र का आगाज

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- हर माता पिता का सपना अपने बच्चों को सुखद भविष्य देना होता है। इसके लिए वो बच्चों को स्कूल भेजते हैं। कल के निर्माण के लिए आज नींव मजबूत करनी पड़ती है। ब्लू बर्ड स्कूल ने बच्चों का भविष्य निर्माण के साथ ही समाज के सुखद कल के लिए भी प्रयास किया। इस सोच के साथ छात्रों ने पर्यवरण को सुरक्षित करने पौधा रोपण किया। यह अभिनव पहल में सीहोर के ब्ल्यू बर्ड स्कूल ने 1 जुलाई को नए सत्र की शुरुआत पोधे रोप कर की।

स्कूल के छात्र छात्राओं ने अपने शिक्षकों के साथ नीम, कदम और गुलमोहर के पेड़ लगाए। ब्ल्यू बर्ड स्कूल के संचालक बसंत दासवानी ने बताया कि हर साल भारत में 1 जुलाई से 08 जुलाई को वनमहोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इसी अवसर का सदुपयोग करते हुए आज जब हमारे स्कूल में नए सत्र की शुरुआत हुई तो हमने बच्चों के साथ पौधे लगाने का निर्णय लिया ताकि बच्चों को भी पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षों के महत्व के बारे में बता सकें। हमने निश्चय किया है कि हम वनमहोत्सव के इस सात दिवसीय त्योहार पर सात दिनों में 50 पौधे लगाएँगे। हम हर साल इस त्योहार को भी बाक़ी त्योहारों की तरह उत्साह के साथ मानते हैं क्योंकि पर्यावरण संरक्षण से ही हमारे सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

संकल्प वृद्धाश्रम में मनाया गया डाक्टर डे, आधा दर्जन चिकित्सकों का किया गया सम्मान

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शहर के कुछ ऐसे चिकित्सक जो धरती के भगवन कहे जाने वाले कहावत को अपने कर्तव्य से चरितार्थ कर रहे है। देशभर में 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया मनाया जाता है। यह दिन जीवन बचाने वाले डॉक्टरों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उन सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जश्न मनाने का दिन है, जो बड़े पैमाने पर समाज की सेवा कर रहे हैं। इस मौके पर शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र

और वृद्धाश्रम के तत्वाधान में आधा दर्जन चिकित्सकों का कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद कुबेरेश्वरधाम से पधारे विठलेश सेवा समिति के प्रबंधक समीर शुक्ला, युवा समाजसेवी यश अग्रवाल, आकाश शर्मा, जिला संस्कार मंच की ओर से मनोज दीक्षित मामा, केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा, विकास अग्रवाल, अमित जैन, कमलेश राय आदि ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले जिला अस्पताल में पदस्थ वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आरके वर्मा, डॉ. पुष्पा कन्नोजिया, डॉ. हरिओम गुप्ता, डॉ. गौरव ताम्रकार, डॉ. गगन नामदेव का सम्मान किया।

इस मौके पर विठलेश सेवा समिति के प्रबंधक श्री शुक्ला ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि चिकित्सक लोगों की अनमोल चिंदगी को बचाने में अहम भूमिका निभाते है। उन्होंने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर सभी चिकित्सकों को शुभकामनाएं देते हुए अपील की कि मान जीवन को बचाने में सभी चिकित्सक अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान सुनिश्चित करें। जब तक मरीज से लगाव नहीं होगा, तब तक चिकित्सक पूरी तरह से अपने कार्य को संपादित नही कर सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!