updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- गौरतलब 01 जुलाई 2024 को सम्पूर्ण देश में नये आपराधिक कानून का क्रियान्वयन होने जा रहा है जिसके दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के प्रत्येक थानो पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाने हेतु दिशा निर्देश दिये गये थे इसी अनुक्रम में पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मंयक अवस्थी द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं थाना प्रभारियों को व्यापक रूप से नवीन आपराधिक कानून के प्रचार प्रसार एवं जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया था।

जिससे आम मानस को नवीन कानून के संबंध में स्पष्ट जानकारी प्राप्त हो सके। इसी क्रम में थाना कोतवाली सीहोर परिसर में आयोजित जनजागरूकता कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अवस्थी सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गीतेश गर्ग नगर पुलिस अधीक्षक श्री निरंजन सिंह राजपूत उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी ने जनसामान्य एवं मीडिया के लोगों को संबोधित कर नये कानून के संबंध में विस्तृत जानकारी दी‌। इसी प्रकार दिनांक 01 जुलाई 24 को भारत की संसद द्वारा पारित कानून संपूर्ण देश सहित प्रदेश में लागू होने जा रहा है

जिसमे भारतीय दण्ड संहिता 1860 के स्थान भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के स्थान पर भारतीय नागिरक सुरक्षा संहिता 2023 एवं भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 के स्थान भारतीन साक्ष्य अधिनियम 2023 को आज नये स्वरूप में लागू किया जा रहा है। सभी थानों द्वारा जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नये आपराधिक कानून के संबंध में उपस्थित लोगो को जानकारी दी गई जिसमे बताया कि पुराना कानून अंग्रेजों के शासन काल में दण्ड देने की मन्शा के अनुरूप भारतीय पर शासन करने के उदेश्य से बनाया गया था

जिसमे कई धाराओ की वर्तमान में अप्रचलन के चलते उपयोगिता नहीं रही थी। जिसे नये कानून में हटाया गया साथ ही आपराधिक दण्डो में बढोतरी कर जुर्माना बढाया गया एवं महिला एव बच्चों से संबंधी अपराधों में सजा के प्रावधानों में बढ़ोतरी की गई है। देश में नए अपराधी कानून लागू होने के उपरांत जिले के थाना आष्टा में भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत पहली प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज हुई है। उक्त जागरूकता कार्यक्रम जिले के सभी थानों में संपन हुए जिसमे सभी अभियोजन अधिकारी एवं समस्त अनुभाग प्रभारी(पुलिस) एवं समस्त थाना प्रभारीगण एवम पुलिस बल उपस्थित रहा।

आगामी 06 माह में रिटायर होने वाले जिले के 250 अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन एवं स्वत्वों के भुगतान की कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश, “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत कलेक्ट्रेट परिसर में रोपे जाएंगे 200 से अधिक पौधे, घर-घर जाकर बच्चों की जांच और बीमारियों की पहचान करें- कलेक्टर श्री सिंह, विभिन्न परियोजनाओं के लिए भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश, जल गंगा संवर्धन अभियान एवं वृक्षारोपण जारी रखने के निर्देश, टीएल मीटिंग

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सभी जिला प्रमुखों के विभागवार लंबित आवेदनों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का 81.49 वेटेज स्कोर के साथ निराकरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए सभी जिलाधिकारियों को बधाई देते हुए आगामी माह में प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में सीहोर का प्रथम स्थान बनाए रखने के लिए पूरी गंभीरता के साथ प्रयास करने के लिए कहा। श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को पूर्व से विभागीय लंबित

आवेदनों के निराकरण करने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी विभाग की 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होनें वन व्यवस्थापन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण के कार्य तथा वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर बारिश से कार्य प्रभावित न हो, वहां जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जल संरक्षण गतिविधियां जारी रखी जाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधान कालेज ऑॅफ एक्सीलेंस में कैंपस डेवलपमेंट का कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार भवन की पुताई, गेट, डिजाइन, रंग, साईनेज लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पानी एवं बिजली की अबाधित व्यवस्था, वाटर टैंक, माइनर लैंडस्केपिंग, पौधे एवं एप्रोच रोड वर्क तथा गर्ल्स हाइजीन के लिए इंसिनिरेटर संबंधी कार्य अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जिला अधिकारियों को अपने निजि तथा अनुबंधित वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के निर्देश दिए। वर्षा ऋतु में गंदगी फैली रहने के कारण बीमारियों की संभावना बनी रहती है। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी नगीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर की बेहतर ढंग से साफ-सफाई की जाए तथा नियमित कचरे का निष्पादन किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के नालों की सफाई के भी निर्देश दिए।

“एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण- टीएल मीटिंग के दौरान कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी माता जी के साथ अथवा स्वर्गीय माता जी की स्मृती में पौधा लगाने का आवाहन किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को 03 जुलाई प्रात: 09:30 बजे अपनी माता जी के साथ अथवा स्वर्गीय माता जी की स्मृति में कलेक्टर कार्यालय परिसर में पौधारोपण करने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अपनी माता जी को अपने कार्यालय का अवलोकन कराने के लिए भी कहा।

भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने रेल, नेशनल हाईवे एवं सिंचाई परियोजनाओं सहित अन्य शासकीय कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण तथा मुआवजा वितरण की समीक्षा करते हुए राजस्व एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यवाही तेजी से की जाए ताकि परियोजनाओं का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सके। बैठक में भू अर्जन के प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी गई कि रामगंज मण्डी रेल लाइन परियोजना के 09 ग्रामों के 342 किसानों को भू-अर्जन की मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है।

पार्वती परियोजना के 20 ग्रामों के भू-अर्जन के मामले के 1235 किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है। इसी प्रकार आष्टा जनपद के अंतर्गत कान्याखेड़ी परियोजना के 04 ग्रामों के 341 किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जा चुका है। इसी प्रकार बुधनी इंदौर रेल लाईन के लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया प्रचलन में है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिन विभागों को शासकीय भूमि आवंटित की गई है उन विभागों के अधिकारी राजस्व रिकार्ड में विभाग के नाम से दर्ज कराएं।

घर-घर जाकर बच्चों की जांच करें दस्तक दल- आगामी 27 अगस्त तक दस्तक अभियान के प्रथम चरण का संचालन हो रहा है। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि दस्तक अभियान के दौरान घर-घर जाकर बच्चों की जांच करें और बीमारियों की पहचान कर आवश्यक उपचार करें। उन्होंने दस्तक दल को एचबी परीक्षण, एनीमिया चिन्हांकन, कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन, डायरिया चिन्हांकन एवं प्रबंधन, जन्मजात विकृति चिन्हांकन तथा छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

आगामी 06 माह में जिले के 250 अधिकारी-कर्मचारी होंगे रिटायर- बैठक में श्री सिंह ने कहा कि आगामी 06 माह में जिले के 250 अधिकारी-कर्मचारी रिटायर होंगे। उनके रिटायरमेंट की सभी कार्यवाही अभी प्रारंभ कर दी जाए ताकि सेवा निवृत्ति के साथ ही पेंशन भी मिलना प्रारंभ हो जाए। उन्होंने ट्रेजरी आफिसर को निर्देश दिए कि सभी सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों को सभी क्लेम समय पर मिले। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों में नियमों को ध्यान में रखकर ही कार्रवाई की जाए।

सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण होना चाहिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, श्री जमील खान, मदन सिंह रघुवंशी, श्री तन्मय वर्मा, स्वाति मिश्रा सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। सभी जनपदों से जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!