updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- बुधनी विधानसभा क्षेत्र के भेरुन्दा जनपद के ग्राम डोबा में आज सद्गुरु कबीर साहेब प्रकटोउत्सव कार्यक्रम एवं सत्संग का आयोजन कबीर आश्रम में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। आयोजित कार्यक्रम में बुधनी,लाड़कुई, भेरुन्दा, रेहटी, गोपालपुर सहित आस पास के सम्मानीय जब बड़ी संख्या में उपस्तिथ हुए।

बाबा अमरनाथ सेवा मंडल के तत्वाधान में अमरनाथ यात्रा के लिए आज रवाना होंगे श्रद्धालु

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- बाबा अमरनाथ सेवा मंडल गल्ला मंडी के तत्वाधान में सोमवार को दोपहर साढ़े तीन बजे शहर के रेलवे स्टेशन से कश्मीर स्थित प्रमुख तीर्थ स्थल श्री अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए शहर से श्रद्धालुओं का दल रवाना होगा। 100 सदस्यीय मंडल के अध्यक्ष राम भरोस यादव के नेतृत्व में रवाना होगा। श्री यादव के मुताबिक सोमवार को श्रद्धालु शहर के रेलवे स्टेशन से मालवा ट्रेन से रवाना होंगे।

वे पहलगांव चंदन बाड़ी पहुंचकर इस मार्ग से पवित्र बर्फानी शिवलिंग के दर्शन के लिए चढ़ाई शुरू करेेंगे। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि विगत 11 सालों से मंडल के द्वारा बड़ी संख्या में श्रद्धालु जत्थे में शामिल होते है और पूरे उत्साह के साथ यात्रा करते है। लगभग दस दिनों के इस सफर में प्रतिदिन भजन और कीर्तन का आयोजन भी किया जाता है। इस मौके पर जिला संस्कार मंच सहित अन्य संगठनोंं के द्वारा सोमवार को बाबा अमरनाथ सेवा मंडल गल्ला मंडी के तत्वाधान में जाने वाले श्रद्धालुओं के जत्थे का स्वागत किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान ने ग्राम कुलांस कला में ग्राम वासियों के साथ सुनी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात”, कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान उसकी आत्मा है- केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा है- केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान, देश के विकास के साथ ही जिले के विकास के लिए निरंतर कार्य किया जाएगा- राजस्व मंत्री श्री वर्मा

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने जिले के ग्राम कुलांस कला में ग्राम वासियों के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की “मन की बात”सुनी। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा है तथा पूरे विश्व में देश का सम्मान बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान उसकी आत्मा है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुझे यह दायित्व सौंपा है कि, मैं किसानों के कल्याण के लिए कार्य करूं। जो कि मैं पूरी लगन से करूंगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में किसानों के कल्याण के लिए अनेक कार्य पहले से ही चल रहे हैं, आगे भी किसानों के हित में कई फैसले किए जाएगें। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में उत्पादन बढ़ाना है और लागत कम करना है, इसके लिए नई किस्म के अधिक उत्पादन करने वाले बीज तैयार किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों का सही दाम मिले इसके लिए एमएसपी बढ़ाई जा रही है।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का दायित्व भी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुझे सौंपा है। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूहों के माध्यम से बहनों को अलग-अलग कामों की ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे वह स्वयं का कार्य शुरू कर सकेंगी। इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा बैंक से धनराशि दी जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पहली केबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया है, कि गरीबों के लिए दो करोड़ आवास और बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि स्वयं एवं धरती को बचाने के लिए हमे अधिक से अधिक पेड़ लगाना होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सभी से एक पेड़ मां के नाम लागाने का आवाह्न किया है। उन्होंने कहा कि अपने देश, राज्य, गांव को नशामुक्त बनाने एवं स्वच्छ बनाने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा। इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने‍ कहा‍ कि सरकार आम नागरिकों की हर क्षेत्र में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के साथ ही जिले के विकास के लिए निरंतर कार्य करेंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान ने प्रदर्शनी का किया अवलोकन- केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्राम कुलांस कला में कृषि विभाग द्वारा लगाई गई कृषि आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा ड्रोन से संचालन के बारे में विस्तार से जानकारी ली और उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री श्री चौहान ने ग्राम के मंदिर परिसर में पौधरोपण किया एवं वहां उपस्थित सभी आमजन से अधिक से अधिक पेड लगाने को कहा।

यह थे उपस्थित- कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रचना सुरेंद्र मेवाड़ा, सीहोर जनपद अध्यक्ष श्रीमती नवड़ी बाई, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, एसडीएम श्री तन्मय वर्मा, सीहोर जनपद सीईओ श्रीमति नमिता बघेल सहित अनेक शासकीय सेवको एवं ग्रामवासियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की “मन की बात” सुनी।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 8.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 11.1 मिलीमीटर, श्यामपुर में 32.0, आष्टा में 8.0, जावर में 2.3, इछावर में 0.0, भैरूंदा में 0.0, बुधनी में 16.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में 01 जून से 30 जून तक 138.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज-

जिले में 01 जून से 30 जून को प्रात: 8 बजे तक 138.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 153.7 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से 30 जून 2024 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 191.0, मिलीमीटर, श्यामपुर में 165.0, आष्टा में 94.0, जावर में 124.8, इछावर में 253.0, भैरूंदा में 96.0, बुधनी में 79.0 तथा रेहटी में 102.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!