फीस वृद्धि पर कलेक्टर ने सेंट एन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल पर लगाया था दो लाख रुपए का जुर्माना, जुर्माने की राशि जमा नहीं करने पर सेंट एन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के सामान की कुर्की, राजस्व विभाग की टीम द्वारा की गई कुर्की की कार्रवाई में लगभग 02 लाख रुपये मूल्य के संस्था के 15 कंप्यूटर जब्त किए गए

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के निर्देश पर सीहोर नगर तहसीलदार श्रीमती नीलम परसेंडिया के नेतृत्व में राजस्व विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तथा नगर पालिका की टीम द्वारा सेंट एन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल द्वारा जुर्माने की राशि जमा नही करने पर कुर्की की कार्रवाई की गई। राजस्व विभाग की टीम द्वारा की गई कुर्की की कार्रवाई में लगभग 02 लाख रुपये मूल्य के संस्था के 15 कंप्यूटर जब्त किए गए।

उल्लेखनीय है कि सीहोर के सेन्ट एन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल द्वारा फीस वृद्धि और एक ही दुकान से छात्र-छात्राओं को पुस्तकें खरीदने की शिकायतें प्राप्त हुई थी। शिकायत सही पाये जाने पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सेन्ट एन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। साथ ही जुर्माने की राशि सात दिवस के भीतर जमा करने के निर्देश दिए थे। सेंट एन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की 14 जुलाई 2023 को फीस वृद्धि तथा छात्र-छात्राओं द्वारा एक ही दुकान से पुस्तकें क्रय करने की शिकायत प्राप्त हुई थी।

इस संबंध में संबंधित स्कूल के प्राचार्य/संचालक को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया था। सूचना पत्र का जवाब समाधान कारक नहीं पाए जाने पर 18 दिसंबर 2023 को कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने चार सदस्यीय जांच दल गठित कर जांच करने के निर्देश दिए गए थे। जांच दल द्वारा “संस्था प्रबंधन को शिकायतों का निवारण करने के लिए कहा गया। जिनमें संस्था प्रबंधन छात्र – छात्राओं से जो फीस वृद्धि की गई है, उन्हें पालकों को वापिस करने के लिए कहा गया एवं छात्र – छात्राओं की पुस्तके जो कि एक ही दुकान से विक्रय हो रही है,

उसे न्यूनतम तीन दुकानों पर विक्रय कराने एवं छात्र – छात्राओं की धार्मिक आस्थाओं पर ठेस न पहुंचाने एवं बच्चों पर किसी भी प्रकार का अनावश्यक दबाव नहीं बनाने के निर्देश दिए गए थे। इसके साथ ही बढाई गई फीस को अधिनियम की धारा 10 अनुसार 30 दिवस के भीतर पालको को वापिस करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन संस्था प्रबंधन द्वारा आज तक पालकों को फीस वापिस नहीं की गई। निर्देशों की अवहेलना करने पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने स्कूल शिक्षा मंत्रालय, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 2 दिसंबर 2020 के नियम 9 (9) (7) तथा ( 8 ) के तहत संस्था के संचालक/प्राचार्य पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।

नैनो उर्वरकों के उपयोग पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- किसान कल्याण तथा कृषि विकास, सहकारिता विभाग एवं उर्वरक सहकारी संस्था इफको द्वारा जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस कार्यशाला में खरीफ फसलों की तैयारी एवं नैनो उर्वरकों के उपयोग के बारे में बताया गया। कार्यशाला में रासायनिक एवं पारंपरिक उर्वरक के स्थान पर नैनों उर्वरकों के उपयोग में बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

प्रशिक्षण में बताया गया कि, यूरिया एवं डीएपी का पौधे मात्र 25 से 30 प्रतिशत तक ही उपयोग कर पाते हैं तथा शेष नाइट्रोजन जमीन में नीचे रिस कर हमारे जल स्त्रोंतो को प्रभावित करता है। कार्यशाला में बताया गया कि नैनो यूरिया 4 मीली प्रति लीटर एवं डीएपी 5 मिली प्रति लीटर का उपयोग सीधे पत्तियों पर छिड़काव करके किया जाता है, जिससे उर्वरक की एक संतुलित मात्रा ही पौधों को प्राप्त होती है। नैनो उर्वरक का उपयोग किसानों एवं पर्यावरण के हित में आवश्यक है,

इसके उपयोग से उत्पादन में भी 5% की वृद्धि देखी गयी है। साथ ही आगामी सीजन में डीएपी उर्वरक की कम मात्रा में उपलब्धता होने से उसके स्थान पर एनपी के उर्वरक जैसे-12.32.16, 19.19.19, 16.16.16 आदि का उपयोग किया जाना चाहिए। कार्यशाला में उप संचालक कृषि श्री केके पाण्डेय, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीएन यादव तथा इफको के राज्य विपणन प्रबंधक श्री प्रकाश चंद्र पाटीदार एवं उप महाप्रबंधक श्री आरकेएस राठौर सहित कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

रोमांचक मैच में डीएसवायडब्ल्यू ने सीहोर क्लब को 2-1 से हराया

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही बेबी लीग खेल मेले के अंतर्गत बुधवार को दो मैच खेले गए थे। इसमें पहला मैच डीएसवायडब्ल्यू ने सीहोर क्लब को कांटे की टक्कर में 2-1 से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच सीहोर बाइज और आरएसआई के मघ्य खेला गया था। इसमें 1-0 से आरएसआई ने जीत हासिल की। इस मैच में आरएसआई की ओर से एक मात्र गोल अनमोल ने किया।

बुधवार की शाम को समाजसेवी रुद्रप्रकाश राठौर ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ खेल भी आज के दौर में जरूरी है। इससे सफलता के रास्ते खुलते है, आप लोग इसी तरह खेलते हुए अपने शहर का नाम रोशन करे। यहां पर मौजूद नेशनल प्लेयर मुस्कान, वैदेही, दिशा और प्रंजलि आदि ने अतिथि का तिलक कर स्वागत किया। शाम को पहला मैच बहुत ही रोमांचक रहा।

इसमें डीएसवायडब्ल्यू की ओर से वंश और शुभम के एक-एक गोल की बदौलत 2-1 से जीत हासिल की। वहीं सीहोर क्लब की ओर से एक गोल मोहित ने किया। इधर एक अन्य मुकाबला सीहोर बाइज और आरएसआई के मध्य खेला गया था। इस मैच में आरएसआई ने सीहोर बाइज को 1-0 से हराया। इसमें आरएसआई की ओर से अनमोल ने गोल किया। इस मौके पर एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया, मनोज दीक्षित मामा, आनंद उपाध्याय, मनोज जोशी, अनिल राय, नीरज चौरसिया, अजय मिश्रा, शैलेन्द्र शर्मा, विपिन पवार आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!