updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सीहोर के मार्गदर्शन में श्रीमती शिप्रा पटेल, प्रथम जिला न्यायाधीश, आष्टा के द्वारा दिनांक 26 जून 2024 को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक, विद्यालय आष्टा में पंच-ज अभियान के तहत् वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन एवं मीडिऐशन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में आंवला, पीपल, नीम, सहित आदि किस्मों के वृक्षों का पौधारोपण किया गया।

उसके पश्चात् पर्यावरण संरक्षण हेतु साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अपशिष्ट प्रबंधन कचरे के पुनः इस्तेमाल का तरीका है इसमें कचरे को नष्ट करने की बजाय इसे रिसाइकिल किया जाता है एवं मध्यस्थता संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि मध्यस्थता एक प्रमुख एडीआर का प्रकार है जिसे ऐतिहासिक रूप में पंचायत के दिनों में खोजा जा सकता है जब बुजुर्ग प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतो के आधार पर व्यक्तियों के बीच विवादों को हल करते थे। उक्त शिविर में प्राचार्य अमर सिंह परमार एवं शिक्षकगण में यमुना सेन, मनीषा माहेश्वरी, संदीप, महेन्द्र सिंह मालवीय, मनोज कुमार बाकड़े, आदि एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।

नगर के युवा खिलाड़ी राहुल वाल्मीकि को मध्य प्रदेश कांग्रेस खेल प्रकोष्ठ में प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के युवा खिलाड़ी एवं युवा नेता राहुल वाल्मीकि को मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मतीन खान की अनुशंसा पर मध्य प्रदेश सचिव के पद पर नियुक्त किया गया प्रदेश अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि राहुल वाल्मीकि द्वारा क्रिकेट के कई नेशनल संभागीय एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जा चुकी है और खेल के प्रति उनका लगाव और मेहनत को देखकर इस पद के लिए नियुक्त किया गया है। राहुल वाल्मीकि को प्रदेश सचिव नियुक्त होने पर आष्टा नगर के वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारी कैलाश परमार, हरपाल ठाकुर जितेंद्र सोभाखेड़ी, एइजाजुर रहमान भैया एमपी, भैया मियां, सुनील कटारा, गुलाब बाई ठाकुर, बाल बहादुर भगत जी इदरीश मंसूरी, जगदीश चौहान एच आर परमार घनश्याम जांगड़ा, तोसिफ उद्दीन, फैज उद्दीन, खालिद पठान जाहिद गुड्डू एवं सभी कांग्रेस पदाधिकारी द्वारा बधाई दी गई।

कुबेरेश्वरधाम पर निःशुल्क कान, नाक, गला जांच शिविर का हुआ आयोजन

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कुबेरेश्वरधाम पर निशुल्क कान, नाक, गला जांच शिविर आयोजित-ईएनटी शिविर में 300 रोगियों की हुई फ्री जांच और दवाई का वितरण। जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के निर्देशानुसार निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। हर रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं को विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में निशुल्क रूप से स्वास्थ्य की जांच, भोजन-प्रसादी और शीतल पेयजल आदि की व्यवस्था की जा रही है।

इसके अंतर्गत बुधवार को गगन जनसेवा समिति के तत्वाधान में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया गया था। स्वयं गुरुदेव इस मौके पर उपस्थित रहे और यहां पर मौजूद विठलेश सेवा समिति की ओर से व्यवस्थापक समीर शुक्ला, पंडित विनय मिश्रा, मनोज दीक्षित मामा, सौभाग्य मिश्रा, यश अग्रवाल, रविन्द्र नायक, भूपेन्द्र शर्मा, सतीश सेन, बंटी परिहार आदि ने शिविर में शामिल हुए वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एलएन नामदेव, डॉ. प्रिया सोनी, प्रीतम वर्मा, अरविन्द योगी और दीपक वर्मा आदि शामिल थे।

बुधवार की सुबह नौ बजे से एक दिवसीय निशुल्क कान, नाक, गला जांच शिविर आयोजित किया। शिविर मे 300 मरीजों की जांच कर निशुल्क दवा वितरित की गई। डॉ. नामदेव ने नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ ने बताया कि शिविर में विशेषज्ञों ने मरीजों के कान नाक व गले की जांच कर परामर्श दिया और निशुल्क दवाईयों का वितरण किया।‌ हर सप्ताह आयोजित होता शिविर- समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि यहां पर धाम पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना तो की गई है। इसके अलावा हर सप्ताह समिति के द्वारा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है।

बुधवार को भी यहां पर निशुल्क नाक, कान और गले के अलावा दंत चिकित्सकों के द्वारा जांच और दवाई का वितरण किया गया था। यहां पर आने वाले ज्यादातर मरीज कान बहना, कान के पर्दे और नस में दिक्कत, चक्कर आना, कम सुनना, नाक बंद होना, नाक से खून आना, बार-बार छींके आना, नाक की हड्डी और मांस बढऩा आदि समस्याएं थीं। मरीजों का निशुल्क परीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मरीजों में दांतों में पायरिया, मसूड़ों में सडऩ, मुख में दुर्गंध आना, दांतों में ठंडा-गर्म लगना आदि समस्याएं थीं।

सात जुलाई को आस्था और उत्साह के साथ निकाली जाएगी भव्य रथयात्रा, श्रद्धालुओं के द्वारा खिचा जाएगा रथ, रथ में विराजमान होंगे भगवान जगदीश, बलदाऊ और सुभद्रा

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- हर साल की तरह इस साल भी जगदीश मंदिर टाट बाबा परमार क्षत्रिय समाज ट्रस्ट के तत्वावधान में निकाली जाने वाली रथ यात्रा आस्था और उत्साह के साथ निकाली जाएगी। इस मौके पर शहर के छावनी स्थित मंदिर पर विशेष पूजा अर्चना की जाएगी और आगामी सात जुलाई को शहर में भव्य यात्रा निकाली जाएगी। इसको लेकर शहर के प्राचीन जगदीश मंदिर में समाजजनों की एक बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें आगामी दिनों में होने वाले भव्य आयोजन को लेकर चर्चा की गई।

नगर भ्रमण पर रथ में बलदाऊ भैया, बहन सुभद्रा के साथ जगतपति जगन्नाथ स्वामी को विराजमान किया जाएगा और उसके बाद शहर के छावनी से मंडी तक करीब तीन-चार किलोमीटर मार्ग पर विभिन्न सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा। इस वर्ष रथ को खिचने का इंतजाम किया गया है। भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ तीन रथों पर सवार होते हैं। सुबह मंदिर परिसर में विशेष आरती का आयोजन किया जाएगा और उसके पश्चात रथ यात्रा निकाली जाएगी। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए समाज की ओर से शिव परमार मुरली, जेपी परमार, विष्णु परमार रोलूखेड़ी ने बताया कि भव्य आयोजन को लेकर प्रांतीय अध्यक्ष सूरज प्रसाद परमार, मंडलोई चंदर सिंह पर, पूर्व अध्यक्ष तुलसीराम पटेल आदि की सहमति से इस बार जगदीश मंदिर समिति का अध्यक्ष अनार सिंह परमार और रथ यात्रा चल समारोह का अध्यक्ष हरीश परमार को बनाया गया है। इस मौके पर आगामी सात जुलाई को सुबह मंदिर में भगवान का अभिषेक और पूजा अर्चना के पश्चात रथ यात्रा आरंभ की जाएगी।

रथ यात्रा की तैयारियों को लेकर शहर सहित आस-पास के स्थानों पर तैयारियां जारी है। मंदिर के आस-पास के स्थान पर समाजजनों ने द्वारा साफ-सफाई कर मैदान का समतलीकरण कराया और समाजजनों की एक बैठक का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद समाजजनों ने बताया कि करीब 60 साल से निरंतर भगवान जगदीश की रथ यात्रा निकाली जा रही है। इस मौके पर इस साल भी परम्परानुसार भगवान की यात्रा आस्था के साथ निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि भगवान जगदीश स्वामी की रथ यात्रा 1961 में मंदिर के जीर्णोद्धार के साथ शुरू की थी।

रथ यात्रा का सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह स्वागत किया जाएगा। परमार समाज के राज गुरु 232 मंदिरों के जीर्णोद्धार व अखिल भारतीय धर्म संघ के अध्यक्ष ब्रह्मलीन श्री 1008 पंडित काशीप्रसाद कटारे की प्रेरणा से इस मंदिर का जीर्णोद्धार सन 1961 में परमार समाज ने किया था। यात्रा दोपहर जगदीश मंदिर सब्जी मंडी से शुरू होकर नमक चौराहा, बड़ा बाजार होते हुए शहर के मंडी स्थित बाबा मंदिर पहुंचेगी। आगामी सात जुलाई को सुबह भगवान को स्नान और

अभिषेक कराने के बाद सिंहासन पर बैठाया जाएगा, जहां पर हवन, पूजन के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। इसके लिए तैयारियां अभी से की जा रही है। आगामी दिनों में प्रचार-प्रसार सामग्री का निर्माण करने के पश्चात शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में वितरण किया जाएगा और यहां पर मंदिर परिसर आदि में निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। समाजजनों के द्वारा ग्रामीण अंचलों में समाजजनों से सहयोग निधि एकत्रित की जा रही है और यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। समाजजन बढ़चढ़कर स्वयं भव्य यात्रा के लिए सहयोग कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!