आगामी 06 माह में रिटायर होने वाले जिले के 251 अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन एवं स्वत्वों के भुगतान की कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश, विभिन्न परियोजनाओं के लिए भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश, कलेक्टर ने निर्धारित लक्ष्य अनुसार राजस्व वसूली के दिए निर्देश, जल गंगा संवर्धन अभियान एवं वृक्षारोपण गतिविधियों की समीक्षा, टीएल मीटिंग

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सभी जिला प्रमुखों के विभागवार लंबित आवेदनों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का 81.49 वेटेज स्कोर के साथ निराकरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए सभी जिलाधिकारियों को बधाई देते हुए आगामी माह में प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में सीहोर का प्रथम स्थान बनाए रखने के लिए पूरी गंभीरता के साथ प्रयास करने के लिए कहा।

श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को पूर्व से विभागीय लंबित आवेदनों के निराकरण करने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी विभाग की 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होनें वन व्यवस्थापन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत जल संरक्षण के कार्य तथा वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने गौशालाओं की भूमी से अतिक्रमण हटाने के सभी एसडीएम, तहसीलदार को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होने दस्तक अभियान, सीएम मॉनिट लंबित प्रकरण, विश्वकार्मा योजना, मूंग सत्यापन एवं मूंग खरीदी की भी विस्तृत समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, श्री आनंद सिंह राजावत, श्री नितिन टाले, एसडीएम श्री जमील खान, तन्मय वर्मा सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। सभी जनपदों से जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

निर्धारित लक्ष्य अनुसार राजस्व वसूली के दिए निर्देश- उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी तहसीलें राजस्व वसूली करें। सीहोर जिले के लिए 20 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के राजस्व संबंधी काम समय पर किए जाएं और उनकी शिकायतों का जल्द निराकरण किया जाए। उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन के प्रकरणों के मामले में निर्धारित समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी तहसीलों की सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा की।

आगामी 06 माह में जिले के 251 अधिकारी-कर्मचारी होंगे रिटायर- बैठक में श्री सिंह ने कहा कि आगामी 06 माह में जिले के 251 अधिकारी-कर्मचारी रिटायर होंगे। उनके रिटायरमेंट की सभी कार्यवाही अभी प्रारंभ कर दी जाए ताकि सेवा निवृत्ति के साथ ही पेंशन भी मिलना प्रारंभ हो जाए। उन्होंने ट्रेजरी आफिसर को निर्देश दिए कि सभी सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों को सभी क्लेम समय पर मिले। उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों में नियमों को ध्यान में रखकर ही कार्रवाई की जाए। सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण होना चाहिए।

भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश- बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने रेल, नेशनल हाईवे एवं सिंचाई परियोजनाओं सहित अन्य शासकीय कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण तथा मुआवजा वितरण की समीक्षा करते हुए राजस्व एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यवाही तेजी से की जाए ताकि परियोजनाओं का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिन विभागों को शासकीय भूमि आवंटित की गई है उन विभागों के अधिकारी राजस्व रिकार्ड में विभाग के नाम से दर्ज कराएं।

जिले मे दस्तक अभियान 25 जून से 27 अगस्त तक, 1 लाख 59 हजार 611 बच्चों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिले में दस्तक अभियान-2024 का शुभारंभ 25 जून को होगा जो 27 अगस्त तक संचालित किया जाएगा। दस्तक अभियान के अंतर्गत दस्तक दल द्वारा घर-घर जाकर 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएगी। अभियान के अंतर्गत शून्य से 5 वर्ष की आयु वाले 01 लाख 59 हजार 611 बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि अभियान के अंतर्गत

आष्टा विकासखण्ड के 0 से 5 वर्ष वाले 44 हजार 52, बुदनी 18 हजार 121, इछावर 19 हजार 755, भैरूंदा 25 हजार 657 तथा सीहोर विकासखण्ड में अर्बन सीहोर और श्यामपुर क्षेत्र में 52 हजार 26 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत सामुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान प्रबंधन एवं रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान, रेफरल एवं प्रबंधन का कार्य किया जाए। इसी प्रकार 6 माह 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग,

दस्त रोग की पहचान एवं नियंत्रण के लिए ओआरएस, एवं जिंक के लिए सामुदायिक जागरूकता, बच्चों में बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल इसी प्रकार 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात श्रवण बाधित एवं दृष्टि दोष, वृद्धि विलंब, आरबीएसके कार्यक्रम में पहचान, समुचित शिशु एवं बाल आहार पूर्ति संबंधी समझाइश समुदाय को देना, एस.एन.सी.यू. से छुट्टी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फॉलोअप को प्रोत्साहन, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी लेना इत्यादि सेवाएं दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!