updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रदेश के साथ ही जिले में “दस्तक सह स्टॉप डायरिया” अभियान का 25 जून से शुभारंभ होगा। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने इस अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को यह अभियान पूरी गंभीरता से सघन रूप से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने ने कहा कि जिले के 5 वर्ष तक के सभी बच्चों की जांच करना सुनिश्चित किया जाए। अभियान में बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान एवं त्वरित उपचार/रेफरल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिवर्ष दस्तक अभियान संचालित किया जाता है।

अभियान का प्रमुख उद्देश्य बाल मृत्यु प्रकरणों में कमी लाना है। वर्ष 2024-25 में दस्तक सह स्टॉप डायरिया अभियान 25 जून से 31 अगस्त 2024 तक संचालित किया जायेगा। बच्चों में स्वास्थ्य विसंगतियों का चिन्हांकन कर किया जाएगा प्रबंधन- दस्तक अभियान के अन्तर्गत बीमार नवजातों और बच्चों की पहुँच, प्रबंधन एवं रेफरल एवं अस्पताल से छुट्टी प्राप्त बच्चों का फॉलोअप किया जाएगा। 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों में विटामिन ‘ए’ की खुराक का अनुपूरण और 0 से 5 आयु वर्ष के बच्चों में दस्त की पहचान एवं नियंत्रण के लिए ओआरएस एवं जिंक का वितरण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा।

इसके साथ ही 0-5 आयु वर्ष के बच्चों में निमोनिया, जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलम्ब, गंभीर कुपोषण की त्वरित पहचान और प्रबंधन का कार्य किया जाएगा। 6 माह से 5 वर्ष के बच्चों में गंभीर एनीमिया की स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन के साथ शिशु एवं बाल आहार आपूर्ति सम्बन्धी समझाइश समुदाय को दी जाएगी। आंशिक रूप से टीकाकृत बच्चों या टीकाकरण से छूटे बच्चों की स्थिति की जानकारी लेकर आवश्यक निदानात्मक कार्यवाही की जाएगी। 5 वर्ष तक के बच्चों में श्रवण बाधित और दृष्टि दोष की पहचान एवं उपचार का कार्य किया जाएगा। साथ ही समस्त चिन्हांकित एनीमिक बच्चों में सिकल सैल एनीमिया की पहचान की जाकर उपयुक्त व्यवस्था की जाएगी।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- प्रदेश में बच्चों को दोहरी सुरक्षा देने के लिए आज से पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हुआ। इसके लिए नगर की सभी आंगनबाडी केंद्रों पर 0 से 5 साल तक के बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी’ पिलाई गई। पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ वार्ड क्रमांक 1 एवं 13 से नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा किया गया।

नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने सभी नागरिकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि वे इस अभियान में भाग लेकर अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण के लिए नजदीकी पोलियो बूथ पर अवश्य लेकर पहुचकर अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें. इस अवसर पर पार्षद डॉ सलीम खान, चिकित्सक जेडी सोनी, जुगलकिशोर मालवीय, किशोरीलाल कुशवाह सहित आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका मौजूद थी।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- खाद्य एवं औषधि नियंत्रक के निर्देशानुसार औषधि एवं प्रशासन सामग्री अधिनियमो का औषधि विक्रय संस्थानो द्वारा प्रभावी पालन कराने एव नशे के रूप में दवाओ के दुरूपयोग को रोकने के लिए सतत निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए जिले के औषधि निरीक्षक द्वारा औषधि विक्रय संस्थानो की लगातार जाँच की जा रही है। इसी क्रम मे जांच के दौरान मेसर्स विनायक मेडिकल एजेंसी पीपलानी रोड गोपालपुर भैरूंदा, मेसर्स जयांशु मेडिकल स्टोर वार्ड न. 01 ग्राम पोस्ट छीपानेर तह. भैरूंदा, एंव

मेसर्स शर्मा मेडिकल स्टोर्स भोपाल-इंदोर रोड गोपालपुर तह भैरूंदा पर कार्यवाही करते हुए औषधि विक्रय का रिकॉर्ड संधारित न करने एवं सक्षम अधिकारी को रिकार्ड प्रस्तुत न करने और सक्षम व्यक्ति की अनुपस्थिति में औषधि वितरण करने के कारण संबधितो की औषधि विक्रय अनुज्ञप्तिया तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी गई है। तथा यह निर्देश दिए गए हैं कि यदि निरस्तीकरण के आदेश उपरांत भी अनावेदक द्वारा औषधि क्रय विक्रय किया जाता है तो इसे पूर्णतः अवैधानिक माना जायेगा एवं प्रशासनिक/न्यायालयीन कार्यवाही की जाएगी।

चर्च मैदान पर जारी बेबी लीग खेल मेला प्रतियोगिता, आवासीय ने सीहोर क्लब को 2-0 से हराया, अनिकेत और काव्यांश ने एक-एक गोल किए

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही अंडर-12 बेबी लीग खेल मेला प्रतियोगिता का आयोजन जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में किया जा रहा है। इसमें रविवार को तीन मैच खेले गए थे। इसमें पहला मुकाबला सीहोर क्लब और आवासीय के मध्य खेला गया। इस मुकाबले में आवासीय ने सीहोर क्लब को एक तरफा मैच में 2-0 से हराया। आवासीय की ओर से अनिकेत और काव्यांश ने एक-एक गोल किया।

सीहोर क्लब की ओर से अनेक गोल के प्रयास किए थे। जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में खेली जा रही इस प्रतियोगिता में हर दिन मुकाबले जबरदस्त हो रहे है। रविवार को दूसरे मैच में सीहोर बाइज ने इछावर टीम को तीन गोल से हराया। इसमें सीहोर बाइज की ओर से पहले ही हाफ में स्ट्राइकर अर्थव ने एक गोल किया था, वहीं उसके पश्चात ललित-अरफात ने भी एक-एक गोल किया। इसके अलावा एक अन्य मैच आरएसआई- डीएसवाय के मध्य खेला गया। इस मुकाबले में आरएसआई को डीएसवाय ने 5-2 के विशाल अंतर से हराया।

इस मैच में डीएसवाय की ओर से सुशांत ने तीन गोल किए थे। वहीं वैष्णवी और शुभम ने एक-एक गोल किया। आरएसआई की ओर से संस्कार-वैभव ने एक-एक गोल किया। मैच के अंत में एसोसिएशन की ओर से प्रतियोगिता के प्रभारी मनोज दीक्षित मामा, कोच विपिन पवार आदि ने डीएसवाय के सुशांत के शानदार प्रदर्शन पर उत्साहवर्धन किया। जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव मनोज कन्नोजिया ने बताया कि सोमवार को पहला मैच एमजी क्लब-डीएसवाय और दूसरा मैच आवासीय-सीहोर बाइज के मध्य खेला जाएगा। प्रतियोगिता में मैच पांच बजे से आरंभ हो जाते है। इससे पहले प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल द्वारा सहायक जेल अधीक्षक एवं जेल प्रहरी की भर्ती के लिए 25 मई से 20 जून 2023 तक लिखित परीक्षा परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसका परीक्षा परिणाम 14 मार्च 2024 को घोषित किया गया है। सहायक जेल अधीक्षक एवं जेल प्रहरी के पदों के लिए जेल विभाग द्वारा सफल अभ्यर्थियों के द्वितीय चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिसमें शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट होगा। प्रथम चरण में चयनित उम्मीदवारों का शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट मोतीलाल नेहरूपुलिस स्टेडियमभोपाल में 02 जुलाई2024 से 07 जुलाई 2024 तक आयोजित किया जाएगा, जिसका विस्तृत विवरण मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल की वेबसाइट www.esb.mp.gov.in पर उपलब्ध है। सफल ‘अभ्यर्थी वेबसाइट पर उपलब्ध प्रपत्रों को निकालकर नियत तिथि पर आवश्यक दस्तावेजों एवं जानकारी सहित

शारीरिक नापजोख एवं प्रवीणता टेस्ट के लिए उपस्थित हो सकते हैं। सहायक जेल अधीक्षक के 33 पद एवं जेल प्रहरी के 200 पदों के लिए कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल द्वारा क्रमशः 414 एवं 2264 अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण के लिए पात्र पाया गया है, जिनका द्वितीय चरण में शारीरिक नाप जोख एवं प्रवीणता टेस्ट लिया जाना है। शारीरिक नाप जोख एवं प्रवीणता टेस्ट में योग्य पाए जाने वाले अभ्यर्थियों में से मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल अंतिम चयन सूची जारी करेगा, जिन्हें जेल विभाग द्वारा प्रहरी के पद पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

सिविल हॉस्पिटल आष्टा में विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ,

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- दिनांक 23 जून 2024 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत विकासखंड आष्टा में विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर द्वारा सिविल हॉस्पिटल आष्टा में उपस्थित होकर नव निहाल बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर विकासखंड आष्टा में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में नगर मंडल अध्यक्ष अतुल शर्मा एवं मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जीडी सोनी उपस्थित रहे।

विधायक द्वारा आष्टा में चलाए जा रहे पल्स पोलियो कार्यक्रम में सभी लोगों की भागीदारी एवं कोई भी बच्चा जन्म से लेकर 5 वर्ष तक का पोलियो की दवा से वंचित न रहे इस हेतु उपस्थित सभी नागरिक गण अभिभको, स्वास्थ कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डॉक्टर जीडी सोनी द्वारा विधायक को मुख्यमंत्री द्वारा जनप्रतिनिधि हेतु संदेश को भेट किया गया और कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी के विषय में बताया गया। पल्स पोलियो कार्यक्रम में कुल 448 पोलियो बूथ बनाए गए जिनमें 65 सुपरवाइजर द्वारा एवं 24 मोबाइल टीम दल के रूप में लगभग 42000 बच्चों को पोलियो की दवा का सेवन कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!