updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल आष्टा में बड़े उत्साह से मनाया गया 10 वां अंतरराष्ट्रीय योग एवं संगीत दिवस ‘जिसने योग अपनाया, रोग को हमेशा के लिए दूर भगाया।’ 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इस साल योग दिवस का विषय “स्वयं के लिए और समाज के लिए योग” है। ऐसे में खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के साथ ही अपने परिवार, दोस्तों और आस पड़ोसियों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा योग के लिए

प्रोत्साहित करने के लिए देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल आष्टा में बड़े हर्ष तथा उल्लास के साथ योग दिवस मनाया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, योग के अनेक लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह उस प्राचीन भारतीय प्रथा को मान्यता देने का दिन है, जो मानसिक और शारीरिक कल्याण पर केंद्रित है| योग हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह वैदिक काल से जारी है और इस आधुनिक तकनीकी युग तथा

व्यस्तता भरे जीवन में भी काफी उपयोगी और प्रभावी साबित हुआ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में योग दिवस के अवसर पर योग शिक्षक अमजद सर के द्वारा सूर्यनमस्कार तथा योगासन कराते हुए उससे होने वाले लाभों से भी अवगत कराया गया। जैसे योग करने से हमारा मन तथा मस्तिष्क शांत रहता है आत्मा मजबूत बनती है| योग में परिवर्तनकारी सकारात्मक शक्ति होती है| इसलिए शारीरिक कल्याण, मानसिक शांति और आध्यात्मिक शांति प्राप्त करने के लिए योग की शक्ति को अपनाए।

‘संगीत आत्मा की कविता है’ संगीत की कोई भाषा नहीं होती, फिर भी उसे सुनते ही वह हमारी आत्मा तक पहुँच जाता है और मन को एक तरह का सुकून प्राप्त होता है। इसी सुकून को और अधिक बढ़ाने के लिए विश्व संगीत दिवस पर मन को आनंद से भर देने वाली धुन विजय चौधरी के द्वारा सुनाई गई तथा संगीत सुनने से होने वाले लाभों की ओर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर विद्यालय परिवार की ओर से प्राचार्या डॉ. संगीता सिन्हा ने अपने प्रेरक शब्दों से योग को अपने जीवन में उतारने के लिए प्रोत्साहित किया व स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएँ दी। योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिलेभर में सामूहिक योग कार्यक्रम हुए आयोजित, जिला स्तरीय दसवें अंतर्राष्ट्रीय सामूहिक योग कार्यक्रम आवासीय खेल परिसर में आयोजित हुआ, तन और मन को शांत और स्वस्थ रखने के लिए योग बहुत जरूरी है- राजस्व मंत्री श्री वर्मा

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिलेभर में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आवासीय खेल परिसर में दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा, विधायक श्री सुदेश राय, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों,

विद्यालयों, महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई सहित शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिस कर्मियों, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान, स्वयंसेवी संगठनों ने सहभागिता की। सामूहिक योग कार्यक्रम के अवसर पर राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि तन और मन को शांत और स्वस्थ रखने के लिए योग करना बहुत जरूरी है। योग करने से शारीरिक और मानसिक दोनो लाभ मिलते है।

यह तनाव, चिंता को कम करने में भी मदद करता है। योग आपके समग्र स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने योग को स्वस्थ जीवन का आधार बताते हुए कहा कि अपनी दिनचर्या में योग को अनिवार्य रूप से शामिल करें, जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके। विधायक श्री राय ने योग करने के फायदे बताते हुए कहा कि योग हमारे जीवन की महत्वपूर्ण कड़ी है। इससे हमारे जीवन को नई ऊर्जा मिलती है। सामूहिक योग कार्यक्रम में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि मानव जीवन में

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए योग जरूरी है। नियमित योग करने से मन और तन तथा शरीर प्रसन्न और स्वास्थ्य रहेगा। मानव शरीर को स्वास्थय रखनें के लिए विभिन्न योगासन आयुर्वेद में भी बीमारी के आधार पर योग बताया गया है। कार्यक्रम में एसपी श्री मयंक अवस्थी ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से मनुष्य रोगों से दूर रहता है एवं दिनचर्या पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। योग हमारे जीवन का हिस्सा है। प्रतिदिन योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और मन को शांति मिलती है।

प्रतिदिन योग के फायदे- योग करने के कई फायदे हैं। जहां सिर्फ जिम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है। योग जीवन जीने की कला सिखाता है। योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम करता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है। यदि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

अग्रणी महाविद्यालय में भी सामूहिक योग- दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में सामूहिक योग अभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक,सह प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक,अतिथि विद्वान एवं अन्य स्टाफ एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने भी प्रतिभाग किया।

आयुष्मान आरोग्य,आयुष विंग एवं वृद्व आश्रम, नशा मुक्ति केन्द्र में भी सामूहिक योग- दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयुष्मान आरोग्य मंदिर (आयुष) ग्राम कुरावर सीहोर में योग अभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग दिवस के अवसर पर आयुष विंग द्वारा वृद्ध आश्रम एवं संकल्प नशा मुक्ति केंद्र में भी 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योगाभ्यास आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!