updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- धूमधाम से मना प्रवेश उत्सव शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आष्टा में शासन के निर्देशानुसार स्कूल चले हम अभियान 2024 25 के अंतर्गत प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम क्षेत्र के सम्मानित विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर के मुख्यआतिथ्य एवं श्रीमती हेम कुंवर राय सिंह मेवाड़ा अध्यक्ष नगर पालिका परिषद आष्टा की अध्यक्षता में

श्रीमती दीक्षा सोनू गुण़वान अध्यक्ष जनपद पंचायत आष्टा के विशेष आतिथ्य में जीवन सिंह मंडलोई उपाध्यक्ष जिला पंचायत सीहोर, गजराज सिंह मेवाडा उपाध्यक्ष जनपद पंचायत आष्टा, रूपेश राठौर अध्यक्ष मंडी व्यापारी संघ आष्टा, रवि शर्मा पार्षद वार्ड क्रमांक 16 आष्टा आदि जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित हुआ। अतिथियों द्वारा सर्वप्रथम मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण के पश्चात अतिथियों का स्वागत साफा शाल एवं श्रीफल से संस्था के प्राचार्य सी एल पेठारी एवं स्टाफ द्वारा किया गया।

इसके पश्चात प्राचार्य द्वारा अतिथियों का सम्मान करते हुए विद्यालय के बारे में विद्यालय की उपलब्धियां बताई और प्रमुख समस्याओं को अतिथियों के समक्ष रखा। माननीय मुख्य अतिथि गोपाल सिंह इंजीनियर ने अपने उद्बोधन में स्कूल चले हम अभियान का महत्व बताते हुए संघर्ष से लक्ष्य को प्राप्त करने की नीति से विद्यार्थियों को अवगत कराया और कहा कि जो विद्यार्थी अपना लक्ष्य अभी से निर्धारित करते हैं वह लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेते हैं। असफलता से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि सीख लेना चाहिए।

आगे बताया कि आप मेहनत करें। और गरीब विद्यार्थियों की आगे की पढ़ाई में यदि आर्थिक समस्या आती है तो मुझे बताया जाए। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष हेमकुंवर राय सिंह मेवाडा ने बताया कि स्कूल चले हम अभियान अंतर्गत छात्र-छात्राओं को विभाग की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए, आप खूब पढ़े आगे बढ़ें। और विद्यालय का नाम रोशन करें। जनपद पंचायत अध्यक्ष दीक्षा सोनू गुणवान ने अपने उद्बोधन में बताया कि आज ब्लॉक, जिला, संभाग, प्रदेश, और देश में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर महिलाएं पद की गरिमा बढ़ा रही हैं।

तो इस विद्यालय की बच्चियां भी पीछे नहीं रहें। पढ़ाई करें और अपने माता-पिता गुरुजन, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया गया‌। नव प्रवेशी विद्यार्थियों का सम्मान और पुस्तक वितरण किया गया। और अंत में वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर विद्यालय का समस्त स्टाफ पालकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री हबीब अंसारी द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन शिक्षक श्री राजेंद्र गहरवाल द्वारा किया गया।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मॉनसूनी मौसम तक के दौरान हवा में नमी के कारण करंट लगने की आशंका ज्यादा रहती है। करंट से लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से ज्यादातर मौतों को टाला जा सकता है।ज्यादातर मौतें घरों में अर्थिग नहीं होने या कमजोर अर्थिंग की वजह से होती है। अर्थिग या तो स्थानीय स्रोत से प्राप्त की जा सकती हैं या घर पर ही गहरा गढ़डा खोदकर खुद बनाई जा सकती हैं। बारिश में बिजली से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें- घर में अर्थिंग की उचित व्यवस्था करें।

हरे रंग के तार को हमेशा याद रखें, इसके बिना कभी बिजली उपकरण का प्रयोग न करें, खास कर जब यह पानी के स्रोत को छू रहा हो। पानी करंट के प्रवाह की गति को बढ़ा देता है, इसलिए नमी वाले माहौल में अतिरिक्त सावधानी रखें। तीन पिन वाले प्लग का प्रयोग करते समय ध्यान रखें कि तीनों तार जुड़े हों और पिनें खराब न हों। तारों को सॉकेट में लगाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग न करें। किसी भी तार को तब तक न छुएं, जब तक बिजली बंद न कर दी गई हो। अर्थिंग के तार को न्यूट्रल के विकल्प के तौर पर प्रयोग न करें।

सभी जोड़ों पर बिजली वाली टेप लगाएं, न कि सेलोटेप या बेंडेड। गीज़र के पानी का प्रयोग करने से पहले गीज़र बंद कर दें। हीटर प्लेट का प्रयोग नंगी तार के साथ न करें। घर पर सूखी रबड़ की चप्पलें पहनें। घर पर मिनी सर्किट ब्रेकर और अर्थ लीक सर्किट ब्रेकर का प्रयोग करें। मेटलिक बिजली उपकरण पानी के नल के पास न रखें। रबड़ के मैट और रबड़ की टांगों वाले कूलर स्टैंड बिजली उपकरणें को सुरक्षित बना सकते हैं। केवल सुरक्षित तारें और फ्यूज का ही प्रयोग करें। अर्थिग की जांच हर छह महीने में करते रहें। किसी भी आम टैस्टर से करंट के लीक होने का पता लगाया जा सकता है। फ्रिज के हैंडल पर कपड़ा बांध कर रखें। प्रत्येक बिजली उपकरण के साथ बताए गए निर्देश पढ़ें।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के जिलों में विद्युत आपूर्ति और ऑपरेशन एंड मेंटनेन्स से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को जारी निर्देशानुसार निर्देशित किया गया है कि वे नियंत्रणकर्ता अधिकारी से अनुमति लेकर ही कार्यस्थल / मुख्यालय छोड़ें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि प्री-मॉनसून बारिश की बौछारें शुरू हो गईं हैं। आँधी और चक्रवाती तूफान और प्राकृतिक आपदा को देखते हुए कंपनी के मैदानी अफसरों से कहा गया है कि वे विद्युत आपूर्ति और

रखरखाव तथा ऑपरेशन्स को देखते हुए सतर्कता और सजगता से काम करें। विद्युत वितरण कंपनी ने निर्देश दिये है कि कोई कार्मिक अवकाश पर जाता है तो उसके स्थान पर वैकल्पिक कार्मिक की तैनाती की व्यवस्था पहले से ही करें। कंपनी ने कहा है कि गत वर्षों में पूरे जून माह की शिकायतों के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि इस दौरान कॉल सेन्टर में एफओसी (विद्युत अवरोध) से संबंधित उपभोक्ताओं की व्यक्तिगत शिकायतों की संख्या बढ़ जाती है। इसलिए कॉल सेन्टर के ऑपरेशनल एवं सुपरवाइजरी स्टॉफ को और अधिक सजगता से काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

सभी मैदानी कार्मिकों को उपभोक्ताओं को अनवरत् और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी किसी भी आकस्मिक परिस्थिति में विद्युत आपूर्ति बहाल रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वे भी समय-समय पर कंपनी को फीडबेक प्रदान करते रहें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा है कि आपदा के समय संपर्क करने हेतु लाइनमैनों के मोबाइल नंबर आदि की जानकारी अपडेट रखी जाए। मैदानी अधिकारियों से कहा गया है कि वे जिला प्रशासन / पुलिस प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों से सपंर्क और समन्वय बनाये रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!