updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- किसी मनुष्य द्वारा त्याग किए गए मलमूत्र की साफ-सफाई के लिए व्यक्ति विशेष को नियुक्त करने की व्यवस्था सर्वथा अमानवीय है। और इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए महात्मा गांधी समेत तमाम महापुरुषों ने समय-समय पर प्रयास किए। यह व्यवस्था न सिर्फ निजी बल्कि सरकारी प्रतिष्ठानों में भी अपनी जड़ें जमाए रही। अब जबकि पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान के जरिए साफ-सफाई पर जोर-शोर से चर्चा हो रही है,

जरूरी है कि इस अमानवीय पेशे के उन्मूलन के लिए गंभीर प्रयास किए जाएं। इस आशय के विचार नगरपालिका द्वारा क्रय किए गए वेक्यूप मशीन सहित दो अत्याधुनिक ट्रेक्टरों का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने व्यक्त किए। विधायक श्री इंजीनियर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भाजपा सरकार बनते ही संपूर्ण भारत भर में 2 अक्टूबर 2014 से अभी तक स्वच्छ भारत अभियान की पहल की है। सरकार चाहती है कि इसमें सभी लोग पूरी लगन और निष्ठा से शामिल हों,

लेकिन इससे ज्यादा जरूरी है, मैला ढोने की सदियों पुरानी अमानवीय और अपमानजनक प्रथा को खत्म करना। इसी के चलते हमारा प्रयास है कि नगरपालिका स्तर पर बुनियादी ढांचे से जुड़ी हर जरूरत को मुहैया कराया जाना। विशेष अतिथि नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को केवल सफाई के मुद्दों से जोड़ने की जगह मानव की गरिमा पर केंद्रित किया जाना चाहिए। नगरपालिका एक्युपमेंट जिसके माध्यम से शौचालयों से मल निकालने का कार्य किया जाता है, से वर्षो से वंचित थी।

परिषद के प्रयास से एक नही दो-दो एक्युपमेंट मशीन टेंकर और ट्रेक्टर सहित नगर के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से क्रय की गई है। कार्य की अत्याधिकता होने के कारण नगरपालिका को किराये से ट्रेक्टर लेना पड़ते थे, अब निकाय के पास दो नवीन ट्रेक्टर उपलब्ध होने से अब किराये से ट्रेक्टर नही लेना पड़ेगा। ट्रेक्टर के शुभारंभ के पश्चात् कन्नौद रोड़ स्थित पार्क पर विधायक गोपालसिंह इंजीनियर, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा की उपस्थिति में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से दर्जनों पौधों का रोपण किया गया।

वहीं पार्क में मनोरंजन कर रहे नन्नें बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा बल्ले और गेंद के साथ दो-दो हाथ भी किए। इस अवसर पर प्रभारी सीएमओ एवं उपयंत्री प्रमोदकुमार साहू, पार्षद डॉ. सलीम, तेजसिंह राठौर, कमलेश जैन, मेहमूद अंसारी, सुभाष नामदेव, शेख रईस, कालू भट्ट, श्रीमती तारा कटारिया, रवि शर्मा, कृपालसिंह पटाड़ा, कमल ताम्रकार, महेन्द्रसिंह ठाकुर, वीरेन्द्रसिंह ठाकुर, रमेश यादव, विनोद सांगते, आशीष बैरागी, मनीष किल्लौदिया, विनोद रतिराम, लखन डूमाने, राकेश प्रजापति, गबू प्रजापति, कैलाश माली, शिव बागवान सहित अन्य नागरिकगण, नपा कर्मचारीगण मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- सीहोर जिले में टीकाकरण की सघनता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्ययोजना का निर्माण किया जा रहा है। कार्ययोजना निर्माण और क्रियान्वयन के लिए यूएनडीपी के सहयोग से 0 डोज इमप्लिमेंटेशन प्लान के क्रियान्वयन किया जायेगा। भारत शासन ने 11 राज्यों के 143 जिलों का चयन किया है। जिसमें मध्यप्रदेश के 15 जिलों मे सीहोर जिला शामिल हैं जहां 1 वर्ष तक के 0 डोज प्राप्त बच्चों की संख्या अधिक पायी गई है।मिशन संचालक एनएचएम ने कहा कि

यह स्वास्थ्य विभाग के लिए महत्वपूर्ण अवसर है कि टीकाकरण में पीछे रह गये क्षेत्रों को अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं का विशेष सहयोग प्राप्त होने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अमले को इस मौक़े लाभ लेकर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूरे मनोयोग से प्रयास करने और संस्थाओं को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। मॉनिटरिंग एवं रिकॉर्ड संधारण के लिए डिजिटल तकनीक का प्रयोग- डब्ल्यूएचओ द्वारा समस्त जिलों की कार्ययोजना 30 जून तक कम्प्यूटरीकृत कर ली जायेगी। यूएनडीपी के सहयोग से 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों का टीकाकरण रिकॉर्ड यूविन पोर्टल में अपडेट किया जायेगा।

जेएसआई द्वारा शत प्रतिशत वैक्सीनेटर के मॉड्यूल आधारित प्रशिक्षण 30 जुलाई तक पूर्ण किया जायेगा। यूनीसेफ द्वारा शीघ्र ही एकीकृत मेन्टिरिंग मॉनीटरिंग एप का उपयोग कर सुपरविजन टूल दिया जायेगा। जिससे जिले एवं ब्लॉक में पायी गई कमियों का सुधार उसी दिन किया जा सकेगा। डब्ल्यूएचओ की निगरानी में प्रदेश में 200 फील्ड मॉनीटर सत्र स्थल एवं घर-घर जाकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। रिपोर्ट के आधार पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साप्ताहिक समीक्षा करेंगे और ऐक्शन टेकन रिपोर्ट राज्य टीकाकरण प्रकोष्ठ को प्रेषित करेंगे। प्रतिरोधी परिवारों के लिये विशेष कार्ययोजना बनायी जाएगी।

योजना के क्रियान्वयन के तहत 1 भी घर, 1 भी बच्चा टीकों से वंचित न रहे- यूएनडीपी के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ प्रदीप हलदर ने कहा कि 1 वर्ष के भीतर जिन्हें 1 भी डोज डी.पी.टी. युक्त (पेन्टाविलेंट) वैक्सीन प्राप्त नहीं हुई हैं उन्हें जीरो डोज अंतर्गत रिपोर्ट माना जायेगा। घर-घर सर्वे में 0 से 1 वर्ष के बच्चों के जीरो टीकाकरण डोज की सूची तैयार की जायेगी। 1 भी घर, 1 भी बच्चा टीकों से वंचित न रहे इसकी योजना बनाकर क्रियान्वयन किया जाएगा। राष्ट्रीय तकनीकि विशेषज्ञ, यूएनडीपी नई दिल्ली ने प्रदेश में एन.एफ.एच.एस. 1 (1992-93) 35% पूर्ण टीकाकरण से एन.एफ.एच.एस. 5 (2019-21) 76% प्रदेश की प्रगति की सराहना की।

एक भी बच्चा अटीकाकृत न रहे इसके लिए अभिभावकों में जागरूकता लाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्र जैसे झुग्गी स्थल, घुमक्कड़ आबादी, प्रतिरोधी, जनजाति बाहुल्य एवं पहुंच विहीन क्षेत्रों में विशेष ध्यान देते हुए IRMMA (आइडेंटिफाई, रीच, मॉनिटर, मेजर, एडवोकेट) योजना पर कार्य करना होगा। संचालक, टीकाकरण ने बताया कि GAVI (ग्लोबल अलायन्स फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन) अंतर्गत चयनित प्रदेश के 15 जिलों में सीहोर, बालाघाट, बड़वानी, भिंड, मंदसौर, मुरैना, पन्ना, राजगढ़, रीवा, सतना, शिवपुरी, सिंगरौली, ग्वालियर, विदिशा एवं दमोह में कुल 97 ब्लॉक शामिल किये गये हैं।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- शासन द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान 16 जून तक चलेगा। इस अभियान के तहत जल स्रोतों के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार का कार्य जिले भर में किया जा रहा है। अभियान के सफल संचालन के लिए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने गत दिवस ही जिले के जनपद पंचायत सीईओ एवं सीएमओ नगरपालिका को निर्देश जारी किये गये है। अभियान के अन्तर्गत नर्मदा किनारे 14 जून को रेस्टहाउस घाट के समीप नर्मदा के किनारे साफ-सफाई एवं पौधा रोपण अभियान चलाया गया।

इस अभियान में मुख्य रूप से पूर्व सांसद श्री रमाकान्त भार्गव, जनपद अध्यक्ष श्री महेन्द्र शर्मा, अध्यक्ष श्रीमती सोनम भार्गव, उपाध्यक्ष श्री चंद्रप्रकाश पांडेय, एवं समस्त पार्षदगण एवं जनप्रतिनिधि तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुधनी श्री राधेश्याम बघेल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुधनी, एव नायब तहसीलदार एवं शाहगंज, और मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सतीश मालवीय एवं समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। अभियान के तहत सामुदायिक प्रयास किए जा रहे हैं। जन प्रतिनिधियों से लेकर नागरिक जन तक श्रमदान कर रहे हैं और जल को प्रदूषित होने से बचा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!