updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय से मलेरिया जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मच्छर जनित रोगों के प्रति जागरूकता लाने के लिए जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है। इस माह में मच्छरों की उत्पत्ति एवं मलेरिया तथा अन्य वाहक जनित रोगों की रोकथाम के लिए प्रचार- प्रसार भी किया जाता है।

इसके अंतर्गत मलेरिया के प्रति जन जागरूकता के उद्देश्य से मलेरिया रथ रवाना किया गया है। जागरूकता रथ द्वारा गॉव- गॉव में जाकर मलेरिया से बचाव एवं रोकथाम के बारे में प्रचार- प्रसार किया जाएगा। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ सुधीर कुमार डेहरिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिले के नागरिकों से डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए अपने घरों और आसपास साफ सफाई और स्वच्छता बनाए रखने की अपील की है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मलेरिया, डेंगू की बीमारियां फैलने का प्रमुख कारण अपने घरों के आस-पास गंदा पानी भरा होना, साफ-सफाई नहीं होना एवं कचरा फैला हुआ होना है जिससे बीमारियां फैलती है। उन्होंने कहा कि डेंगू मलेरिया बीमारी को रोकने के लिए पुराने टायर, खराब सामान, और अन्य ऐसी वस्तुएं जिसमें पानी जमा होता है उन्हें हटाना होगा ताकि पानी जमा न हो सके।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हेंडपंप के पास गंदा पानी भरा हुआ न हो ओर स्वच्छता बनाये रखना जरूरी हे। मलेरिया से लड़ने का सबसे कारगर उपाय अपने घरों और आस पास साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखना हैं। डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से एंटीमलेरियल दवाइयों का उपयोग करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग अपना कार्य करते हैं लेकिन जन जागरूकता और जनभागीदारी से डेंगू मलेरिया को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है।

सरल संयोजन पोर्टल पर अब ऑन लाइन आवेदन करने पर तत्काल मिल रहा बिजली कनेक्शन

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि उपभोक्ताओं को अब सरल संयोजन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने पर तुरंत नए कनेक्श दिए जा रहे हैं। पोर्टल पर आवेदन करते ही निर्धारित समयावधि में तत्काल नया बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए बिजली कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in पर उपभोक्ताओं को नये कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। गूगल पर https://saralsanyojan.mpcz.in:8888/home लिंक

को ओपन करते ही सरल संयोजन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। साथ ही upay अथवा यूपीआई/डेविट कार्ड के जरिए आनलाइन शुल्क भी जमा करना होगा। इसके तुरंत बाद ही उपभोक्ता को एक एसएमएस के माध्यम से आवेदन स्वीकृति मिल जाएगी। इसके पश्चात बिजली कंपनी द्वारा समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर विधिवत किए गए ऑनलाइन आवेदन पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कंपनी की ओर से स्टेप बाई स्टेप कंफर्मेशन दिया जाएगा। बिजली कर्मचारी द्वारा सर्वे करने के बाद लाइनमेन नये कनेक्शन के लिए मीटर लेकर उपभोक्ता के परिसर में पहॅुंच जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन में बिजली खंभे से उपभोक्ता के परिसर में स्थापित होने वाले मीटर की दूरी तक सर्विस केबल लगाने की सुविधा सशुल्क मुहैया कराई जाएगी। सरल संयोजन पोर्टल पर आवेदन करने के उपरांत उपभोक्ता के घर या परिसर में कनेक्शन को जारी करने में किसी भी तरह की देरी नहीं की जा सकेगी। यह कार्य बिजली कंपनी द्वारा निर्धारित समयावधि पर पूरा होगा।

बिजली कंपनी ने कहा है कि नए कनेक्शन के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों की पीडीएफ भी आवेदन के साथ अपलोड करनी होगी। घरेलू तथा औद्योगिक उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना बिजली कंपनी की प्राथमिकता है। इसके लिए प्रत्येक स्तर पर उच्च अधिकारी निगरानी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!