प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के शांति सरोवर में आयोजित हुआ व्यसनमुक्त अभियान, नशा व्यक्ति, समाज के लिए बहुत ही घातक है- गोपालसिंह इंजीनियर, व्यक्ति को नशा करना है तो प्रभु की भक्ति का, मां-बाप की सेवा का करें- रायसिंह मेवाड़ा

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा सेमनरी रोड़ स्थित अपने शांति सरोवर आश्रम में मेरा भारत स्वस्थ भारत के तहत व्यसनमुक्त अभियान का कार्यक्रम आश्रम संचालिका पूज्य कुसुम दीदी के नेतृत्व में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक गोपालसिंह इंजीनियर थे, वहीं विशेष अतिथि के रूप में नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा मंचासीन थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में शिव बाबा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात् आश्रम के प्रतिनिधियों द्वारा अतिथियों का पुष्पमाला पहनाकर व साफा बांधकर स्वागत सम्मान किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने उपस्थितजनो को संबोधित करते हुए कहा कि नशा व्यक्ति के लिए व समाज के लिए बहुत घातक है। नशे के कारण बहुत से परिवारों ने अपनों को खोया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संपूर्ण देश में समय-समय पर अभियान चलाकर देश को नशे से मुक्त बनाने हेतु हरदम प्रयास किए जा रहे है। नगर में नशे की लत के विरुद्ध एक अभियान आपके द्वारा प्रारंभ किया गया जो एक अनुकरणीय पहल है। विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि राजयोगी जीवन, स्वस्थ जीवन,

सुखमय जीवन, प्रमुख जीवन यह सभी तभी संभव है जब इंसान नशे की गंदी आदत से दूरी बनाए रखें। अगर व्यक्ति को नशा ही करना है तो प्रभु की भक्ति का नशा करें, अपने माता-पिता की सेवा का नशा करें, इस भीषण गर्मी में तड़पते मूक पशुओं, पक्षियों की सेवा का नशा करें। श्री मेवाड़ा ने आश्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की दीदी पूज्य कुसुम दीदी द्वारा समय-समय पर नागरिकों के हितार्थ नशे सहित अन्य गतिविधियां संचालित की जाती है जो सराहनीय पहल है, क्योंकि समाज में आज बड़ी संख्या में युवा नशे की लत की गिरफ्त में हैं और इन्हें सही दिशा में लाने के लिए ऐसे अभियान की बहुत जरूरत है। व्यसनमुक्त अभियान में बड़ी संख्या में महिला, पुरूष व युवाजन मौजूद थे।

नपाध्यक्ष की पहल से पशुओं के लिए रखवाएं सीमेंट के पानी के कुंड, मूक प्राणियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य- रायसिंह मेवाड़ा

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- अंचल सहित संपूर्ण प्रदेश भर में गर्मी अब अपने पूरे शबाब पर है। तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच रहा है। हालात यह है कि सुबह 9 बजे से सूरज की आग उगलती किरणे लोगों को झुलसाने लगती है। दोपहर से लेकर देर शाम तक सड़कें सूनी नजर आती हैं, लोगों के हाल बेहाल हैं। यदि 10 मिनट के अंतराल में लोगों को ठंडा पानी, शीतल पेय पदार्थ न मिले तो फिर हालात बेकाबू होने लग जाते हैं।

गर्मी से बचने के लिए हर कोई जोर-जतन करते दिखता है, लेकिन ऐसी परिस्थितियों में उन प्राणियों का सोचिये जो न तो अपनी व्यथा को बता सकते और न ही कोई इंतजाम कर सकते। भीषण गर्मी हो या फिर कितनी भी प्यास लगी हो कोई ध्यान नहीं देता। मूक प्राणी भूख और प्यास मिटाने के लिए शहर में यहां से वहां भटकते रहते हैं। इन सबके बीच नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने नई पहल करते हुए नगर के अनेक सार्वजनिक स्थलों पर गोलाकार सीमेंट की छोटी ठेल रखवाने हेतु नपा के जल शाखा प्रभारी को निर्देशित किया था।

जिसके परिणामस्वरूप नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा पूर्व पार्षद सुभाष नामदेव, पार्षद डॉ. सलीम, कमलेश जैन, रवि शर्मा, तेजसिंह राठौर, मेहमूद अंसारी की मौजूदगी में नगर के अनेक चौक-चौराहों पर गौमाताओं के लिए ठेल रखकर उनके पीने योग्य पानी की व्यवस्था की गई। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने जलशाखा प्रभारी रमेश यादव को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां-जहां भी सीमेंट के कुंड रखवाए गए है उन्हें समय रहते पानी से भरवाए जाए, यह कोशिश की जाए कि पूरे दिन कुंड खाली न हो। इस हेतु एक कर्मचारी को नियुक्त किया जाए जो नगर में राउंड लगाकर कुंडों में प्रतिदिन पानी भरवाने का कार्य करेगा।

ताकि मवेशी सहित अन्य मूक प्राणियों की प्यास बुझ सके। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने सभी नगरवासियों से आग्रह किया है कि आप भी अपने घर, आंगन में ठेल, सकोरे की व्यवस्था करें, ताकि इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षी अपने कंठ को पानी से तर कर अपने प्राणों की रक्षा कर सकें। मूक प्राणियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद रवि सोनी, रमेश यादव, लोकेन्द्र धारवां, जितेन्द्र चौहान, सागरमल चतरमुथा, ओमनारायण शर्मा, आनंदलाल महेश्वरी, शैलेन्द्र डोंगरे आदि मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट 7746898041- सीहोर जिले के भूतपूर्व सैनिकों, वीर नारियों एवं आश्रितों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से गत दिवस जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, भोपाल/ सीहोर ग्रुप कैप्टन (से.नि.) अभिताभ रावत एवं कैप्टन शंकर सिंह ने जिला मुख्यालय सीहोर का दौरा किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों एवं उनके आश्रितों से उनकी समस्याओं पर चर्चा की और निराकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही की। उन्होंने जिला सैनिक कल्याण विभाग द्वारा भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों एवं उनके आश्रितों के लिए संचालित कार्यक्रमों से रूबरू कराया। कैप्टन शंकर सिंह ने बताया कि आप अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पेंशन ले रहे हैं।

तो उस अकाउंट को डी.एस.पी.पेन्शन गोल्ड अकाउंट में परिवर्तित कराएं। साथ ही उसमें नॉमिनी का नाम दर्ज कराएं, ताकि बैंक के द्वारा उपलब्ध सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होने बताया कि दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी को 25 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराई जाती है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री रावत ने आर्मी हेल्थ स्कीम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। हवलदार अनिल वर्मा ने इमरजेंसी इलाज के लिए जिले में एक ईसीएचएस इनपेनल्ड हास्पिटल की जरूरत बताई। हवलदार गोविंद प्रसाद ने पूर्व सैनिकों को नौकरी में प्राथमिकता दिए जाने का उल्लेख किया। वीर नारी ममता बारेला पत्नी स्वर्गीय सिपाही इकराम के पेंशन प्रकरण के विषय में

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इसकी पेंशन मिलेगी, जिसकी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों से आग्रह किया कि वे अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला संयोजक सूबेदार एस.आर. कुलकर्णी को अवगत कराएं ताकि उन्हें भोपाल नहीं आना पड़े। इस बैठक में वयोवृद्ध सैनिक श्री राम गोपाल आर्य भी उपस्थित रहे। कलेक्टर और एसपी से भेंट- जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, भोपाल/ सीहोर ग्रुप कैप्टन (से.नि.) अभिताभ रावत ने जिला कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह से भेंट की और भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों एवं उनके आश्रितों के लिए जिला सैनिक कल्याण विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया। श्री रावत ने जिला पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी से भी मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!