updatenews247.com धंनजय जाट 7746898041- बगैर जरूरी कारण के बिजली आपूर्ति बंद होने पर संबंधित क्षेत्र के इंजीनियर के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी यह महसूस करें कि अगर इस गर्मी में उनके घर की बिजली एक घण्टे बंद रहेगी तो उनके परिवार को कैसा लगेगा। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह बात मंत्रालय में बिजली ट्रिपिंग और मेंटीनेस की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कंपनी के संबंधित क्षेत्र के कार्यपालन यंत्री से लेकर

जूनियर इंजीनियर तक मोहल्ले में उपभोक्ताओं के साथ बैठक कर संवाद करें। उन्हें ट्रिपिंग के कारण बतायें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पुरानी केबल के कारण ट्रिपिंग हो रही है, वहाँ के केबल बदलें। मीटर रीडिंग निर्धारित दिनांक को लें- ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हर माह मीटर रीडिंग निर्धारित दिनांक को लें। उन्होंने अनुमानित बिल भेजने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि अगर किसी माह में उपभोक्ता का बिल आश्चर्यजनक ढंग से ज्यादा आता है तो उसका परीक्षण करें।

मेंटीनेस की जानकारी मीडिया में दे- ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में बिजली मेंटीनेंस किया जा रहा है, उसके दिनांक और समय की जानकारी विभिन्न समाचार माध्यमों के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुँचायें। श्री तोमर ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर जनप्रतिनिधियों, किसान संगठनों, सामाजिक संगठनों और व्यापारिक संगठनों से मिलकर ऊर्जा विभाग की कार्यप्रणाली, समस्याएं और समाधान से अवगत करायें। फेसबुक, एक्स आदि सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रही शिकायतों का भी समाधान किया जाये।

हर सर्किल स्तर पर एक टेलीफोन नम्बर शिकायत के लिए रखा जाये। इस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग वरिष्ठ अधिकारी द्वारा की जाये। श्री तोमर ने कहा कि बिजली कंपनी के किसी भी अधिकारी कर्मचारी द्वारा अच्छा कार्य करने पर उसे पुरस्कृत किया जाये। वसूली आदि के दौरान उनके साथ होने वाली मारपीट की घटनाओं पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।अपर मुख्य सचिव श्री मनु श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। हर हाल में सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। स्थानीय कारणों से वाधित होने वाली विद्युत आपूर्ति का निराकरण समय-सीमा में करें।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राज्य शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने जानकारी दी कि वर्ष 2024-25 में भारत सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत ई-उपार्जन पोर्टल पर ग्रीष्मकालीन फसल मूंग एवं उडद के पंजीयन की कार्यवाही 05 जून तक निर्धारित कि गई है। भारत सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत ग्रीष्मकालीन फसल मूंग एवं उड़द को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए प्रदेश में गत 20 मई से पंजीयन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। पंजीयन की अंतिम तिथि 05 जून निर्धारित कि गई है।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने जानकारी दी कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गेहूं के ई-उपार्जन पार्टल पर पंजीयन किये जाने के निर्देश जारी किये गये है। फसलों के ई-उपार्जन पोर्टल www.mpeuparjan.nic.in पर पंजीयन की व्यवस्था, पंजीयन केन्द्रों के निर्धारण, पंजीयन केन्द्रों पर भौतिक एवं मानव संसाधनों की व्यवस्था, कृषकों के पंजीयन एवं सत्यापन की प्रक्रिया, प्रचार-प्रसार एवं प्रशिक्षण तथा वित्तीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के निदे्रश दिये गये है। किसानों को फसल बेचने के लिए स्लॉट चयन की प्रक्रिया रहेगी, मूंग एवं उडद उपार्जन के लिए कृषकों से पंजीयन के समय ही आधार नम्बर से लिंक बैंक खाता नम्बर लिया जावेगा एवं शेष प्रक्रिया यथावत रहेगी।

कृषक से वर्ष 2024 की ग्रीष्मकालीन मूंग पैदावार में से मंडी एवं अन्य स्थान पर विक्रय की गई मूंग की जानकारी भरने की व्यवस्था कर कृषक द्वारा पंजीयन के समय प्रदाय की जायेगी। जानकारी को सत्यापित करने का प्रावधान रहे एवं उसके द्वारा भरी जा रही जानकारी सही हो। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने बताया कि वर्ष 2024-25 में अंकित फसलों की औसत मंडी दरें यदि न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे आवेगी तो राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार की पीएम आशा अंतर्गत प्राइस सपोर्ट स्कीम (पीएसएस) अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के संबंध में विधिवत पृथक से निर्णय लिया जा जायेगा।

31 मई 2024 शुक्रवार ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष अष्टमी रहेगी। नक्षत्र शतभिषा सुबहा 06:14 तक उसके बाद पूर्वाभाद्रपद रहेगा।चन्द्र:कुंभ का चंद्र रात्री 11.10 रहेगा। दिशाशूल पश्चिम में आज का राशिफ़ल आप जाने क्या कहते आपके सितारे

*मेष:-* आज आमोद प्रमोद पर धन खर्च होगा रचनात्मक कार्य में रुचि बढ़ेगी मित्रों के साथ घूमने की योजना बन सकती है। वस्त्र खरीदी होगी।
*उपाय: गुग्गल की आहुति घर में दें*
*वृषभ :-* आज आत्मिक शांति का अनुभव करेंगे आध्यात्मिक क्षेत्र में रुझान बढ़ेगा वाद विवाद में आपकी विजय होगी स्वभाव सकारात्मक होगा।
*उपाय:- सफेद चंदन शिवजी पर अर्पण करें*

*मिथुन:-* अचानक किसी से मुलाकात आपको नवीन योजनाओं की ओर सोचने पर मजबूर कर सकती है जिससे हाय कि नवीन साधन निर्मित करने में सहायता मिलेगी।
*उपाय:दुर्वा गणेश जी को अर्पण करें*
*कर्क:-* पेट में पीड़ा हो सकती है नेतृत्व मजबूत रहेगा सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी पुराना धन मिल सकता है संपत्ति खरीदी  होगी
*उपाय:-बेसन के लड्डू छोटे बच्चों को खिलाएं*

*सिंह:-* खोई वस्तु मिलने की संभावना है। दोस्तों से धोखा मिलने से मन में पीड़ा रहेगी मनोबल कमजोर होगा।
*उपाय: राई अपनी पॉकेट में रखें*
*कन्या:-* परिवारिक गलतफहमी दूर होगी नवीन साधनों को विकसित होंगे लंबी चली आ रही समस्याओं में हल निकलेगा।
*उपाय:- घी का आटे का दीपक श्री गणेश मंदिर में लगाएं*

*तुला:-* आज कार्यक्षेत्र में बात ही बात में आप अपनी मन की बात सबके सामने रख देंगे जिसमें सकारात्मक परिणाम भी मिलेंगे स्त्री पक्ष से लाभ होगा।
*उपाय: लाल ध्वजा भैरव मंदिर में अर्पण करें*
*वृश्चिक:-* आज कार्यक्षेत्र में आलस्य दिखाई देगा जिससे आर्थिक हानि की संभावना है झूठ बोलने से बचें आरामदायक जीवन जीने के प्रति आकर्षित होंगे।
*उपाय:-भोजपत्र पर 21 बार श्रीराम लिखकर श्री हनुमान मंदिर में अर्पण करें*

*धनु:-* अनजान लोगों पर भरोसा कर कर आप नुकसान उठा सकते हैं खानपान में जबरदस्ती स्वास्थ्य को हानि दे सकती कार्य अधूरे रहने से मन दुखी होगा।
*उपाय:-दूध शिवजी पर अर्पण करें*
*मकर:-*  घर में अतिथियों का आगमन होने से प्रसन्नता होगी पुरानी यादें ताजा होगी स्वभाव की गंभीरता से अनुकूल परिणाम मिलेंगे।
*उपाय:- काला धागा अपने पॉकेट में रखें*

*कुम्भ:-* परोपकार संबंधी कार्य में आज आप रुचि लेंगे किसी सामाजिक कार्य में सम्मिलित होने के लिए यात्रा करना पड़ सकती दिल व्यस्तता से बीतेगा।
*उपाय:-काले तिल शनि मंदिर में अर्पण करें*
*मीन:-* आज मन भयभीत होगा पशु जीव जंतु से आपको कष्ट हो सकता है घटती हुई लोकप्रियता मानसिक अवसाद दे सकती है।
*उपाय:-देव मंदिर में सेवा कार्य करें*

*पं. डॉ दीपेश पाठक*
*ज्योतिर्विद ,भगवताचार्य एवं* *शिक्षाविद मोटिवेटर*
*एम.ए(ज्योतिष,संस्कृत),एमकॉम*
*(लेखाशास्त्र),एमफिल,पीएचडी,*
*एमपीसेट,पीजीडीसीए,* *टीसीएस एकाउंटिंग,*
*श्रीजगदीश्वर धाम राधाकृष्ण* *मंदिर, समस्त नगरपुरोहित परिवार आष्टा,जिला* *सीहोर म.प्र*
*9827598979,9406533539* *नोट: यह राशिफ़ल दैनिक ग्रहदशा के आधार पर है।आपकी कुंडली के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है।कुंडली का विश्लेषण करवा कर आप उसका हल निकला सकते है।*
????????????????????????????????

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!