updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- कलावती कॉलेज ऑफ़ प्रोफेशनल स्टडीज आष्टा द्वारा कॉलेज चलो अभियान के अंतगर्त सी.एम.राइज स्कूल एवं कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में इस अभियान का शुभारंभ किया गया। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जो नई शिक्षा नीति लागू की गई है उसके अंतगर्त महाविद्यालय में विद्याथिर्यों की संख्या को बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

महाविद्यालय की प्राचार्य राजेश बडा़ेदिया ने कॉलेज चलो अभियान के अंतगर्त दोनों ही विद्यालयों में यह जानकारी दी की कलावती कॉलेज ऑफ़ प्रोफेशनल स्टडीज आष्टा में विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध है। शासन द्वारा संचालित विभिन योजनाएँ जैसे गांव की बेटी, प्रतिभा किरण, दिव्यांग छात्रवृत्ति, निधर्न छात्रवृत्ति, आवास योजना, अल्पसंख्यक योजना आदि इस तरह की 12 तरह की योजनाएँ महाविद्यालय में संचालित है तथा महाविद्यालय में बेठक व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, खेलकूद, प्रयोगशाला उपलब्ध है।

इसी की साथ महाविद्यालय में बीबीए, बीए कम्प्यूटर, बीकाॅम, बीकाॅम कम्प्यूटर, बीएससी, बीबीए, बीसीए आदि पाठ्यक्रम संचालित है। प्राचार्य राजेश बडा़ेदिया ने कहा कि उच्च शिक्षा आपके कॅरियर की एक सीढ़ी है और उस सीढ़ी पर आप तब ही चढ़ सकते है जब आप महाविद्यालय में प्रवेश लेते है। हम देखते है कि प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या बहुत अधिक होती है मिडिल में थोड़ी और कम हो जाती है हायर सेकेंडरी में उससे कम होती है और

महाविद्यालय में आकर यह संख्या और घट जाती है तो शासन का और हम सबका यह प्रयास है की अधिक से अधिक विद्यार्थी हायर सेकेंडरी के बाद अपनी शिक्षा को निरंतर रखे एवं महाविद्यालय में प्रवेश ले। महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया तथा महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए जिन-जिन दस्तावेजों की आवश्यकता है उन सब की तैयारी आप पहले से ही कर कर रख लें तथा जब भी ऑनलाइन फॉर्म भरने जाएं आप स्वयं उह फॉर्म को भरें ताकि

बाद में कोई अगर गलती हो जाती है तो उसके लिए आपको असुविधा का सामना न करना पड़े। इस अभियान के अंतगर्त कलावती कॉलेज परिवार द्वारा और भी अन्य हायर सेकेंडरी स्कूलों में जाकर यह अभियान चलाया जाएगा। ताकि महाविद्यालय में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकें क्योंकि जानकारी के अभाव में भी बहुत से छात्र छात्राएं इससे वंचित रह जाते हैं अगर उनको सारी जानकारी पहले से ही प्राप्त होगी तो उन्हे महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए होने वाल असुवधिओं का सामना नही करना पड़ेगा।

ऐसे माता-पिता जो 12वीं के बाद अपने बच्चों को महाविद्यालय नहीं भेज पाते बच्चे शासन की योजनाओं और महाविद्यालय में पढ़ने से होने वाले लाभों से उनको अवगत कराएंगे तो ऐसी स्थिति में निश्चित ही महाविद्यालय की संख्या में वृद्धि होगी। इस अभियान में सी.एम.राईज स्कूल के प्राचार्य श्री मो.सितवत् खान सर एवं कन्या हायर सेकेंडरी के प्राचार्य श्री अमर सिंह परमार सर एवं स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!