updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नगर के हृदय स्थल बड़ा बाजार स्थित वर्षो पुराना विशालकाय पीपल का पेड़ है जिसकी शाखाएं काफी लंबी होने लगी जो लोगों के घरों में घुस रही थी। इस आशय की जानकारी नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा को मिलते ही आज नगरपालिका की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और स्वयं की मौजूदगी में नपा कर्मचारियों से पीपल के पेड़ की शाखाओं की छटती करवाई। इसी प्रकार नगर में जितने भी ऐसे पेड़ थे उनको चिन्हित कर सभी पेड़ों की शाखाओं को कटवाया गया।

श्री मेवाड़ा ने कहा कि आए दिन देखने में आ रहा था कि पेड़ की लकड़ियां सूखकर नीचे रोड़ पर गिरती थी जिसके कारण राहगीरों को चोट लगने की संभावनाएं तो बनती ही थी, वहीं आवागमन भी बाधित होता था। इन सभी के चलते मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना से चर्चा कर नगर में मौजूद ऐसे सभी पेड़ों की छटाई कार्य का अभियान चलाया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती, पार्षद रवि शर्मा, तेजपाल मुकाती, मनीष धारवां, पवन वर्मा आदि मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट‌ आष्टा 7746898041- जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानन्द गिरी जी महाराज की महती कृपा से सिंचित नगर के प्रभुप्रेमी संघ का मासिक सत्संग सोमवार को नव वर्ष की स्वागत बेला में वरिष्ठ समाज सेवी कोक सिंह पटवारी के अलीपुर स्थित आवास पर आयोजित किया गया है। भारत की दिव्य सनातन संस्कृति के उत्कृष्ट रूप को अपने गहन अनुसंधान और विज्ञान सम्मत सिद्धि से जनमानस के पटल पर उकेरने वाले तथा धर्म और राष्ट्र के प्रति अपने तटस्थ दायित्व पूर्ति के लिए विख्यात आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानन्द गिरी जी महाराज द्वारा

स्थापित नगर के प्रभु प्रेमी संघ ने पूजन, अर्चन, भक्ति जाप, ज्ञानोपदेश से युक्त अनुशाषित सत्संग की परंपरा को विगत 15 वर्षों से कायम रखा है। प्रभुप्रेमी संघ की सत्संग श्रृंखला को निरन्तर रखने में प्रसिद्ध भजन गायक राम श्रीवादी और उनकी संगीत मंडली के साथ ही इसके संयोजन संचालन में सभी भक्तों की महति भूमिका रही है। पूज्य स्वामी जी के प्रति क्षेत्रवासियों की अगाध श्रद्धा और आस्था के चलते नगर में सत्संग के अलावा भी प्रभुप्रेमी संघ द्वारा स्वामी जी के सन्देशानुसार संपर्क, सक्रियता और रचनात्मकता का ध्यान रखते हुए हिन्दू नव वर्ष, गुरु पूर्णिमा महोत्सव, पूज्यपाद का अवतरण दिवस सहित नगर की सांस्कृतिक गतिविधियों में सहभागिता की जाती है।

प्रभुप्रेमी संघ के अध्यक्ष सुरेश पालीवाल तथा महासचिव प्रदीप प्रगति के अनुसार हरिद्वार स्थित विश्व विख्यात भारत माता मंदिर के प्रमुख तथा सनातन धर्म के ज्येष्ठ आचार्य स्वामी अवधेशानन्द जी का अनुग्रह और वात्सल्य मिलना हम आष्टा वासियों के लिये परम् सौभाग्य का विषय है। सभी प्रभुप्रेमीजन उनके बताई शिक्षा और संदेश पर अमल करने को प्रतिबद्ध हैं। इस बार के मासिक सत्संग के आयोजक कोकसिंह पटवारी तथा जितेंद्र ठाकुर ने सभी नगरवासियों से सोमवार 1 जनवरी 2024 को सांय 7 से 9 बजे तक अलीपुर में होने जा रहे सत्संग में शामिल होने का आग्रह किया हैं।

updatenews247.com धंनजय जाट‌ सीहोर 7746898041- मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजनान्तर्गत केवल नवीन उद्यमों की स्थापना के लिए देय होगा, इस योजना में केवल अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदको को निर्धारित अर्हता एवं वित्तीय सहायता का प्रावधान होगें। योजना का संचाजन जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा संचालित किया जा रहा हे। योजना के तहत परियोजना सीमा उद्योग (विनिर्माण Manufacturing) इकाई के लिए 01 लाख से 50 लाख रूपये तक की परियोजाएं हें।

सेवा (सर्विस) इकाई एवं खुदरा व्यवसाय (रिटेल ट्रेड) के लिए 01 लाख से 25.00 लाख तक की परियोजाए हैं। योजना में पात्रता- आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य हो, तथा जिले का मूल निवासी हो एवं आयु 18 से 45 वर्ष तक, शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 8वी कक्षा उत्तीर्ण, आवेदक की वार्षिक आय 12.00 लाख रूपये से अधिक न हो, आवेदक स्वंय किसी बैंक अथवा किसी वित्तीय संस्था से डिफाल्टर न हो, आवेदक वर्तमान में राज्य अथवा केन्द्र शासन की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का हितग्राही न हो, वित्तीय सहायता अन्तर्गत ब्याज

अनुदान अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों को बैंक द्वारा वितरित, शेष ऋण पर 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज अनुदान अधिकतम 7 वर्षो तक नियमित रूप से ऋण भुगतान की शर्त पर दिया जावेगा। योजनाओं का क्रियान्वयन- शासकीय योजनाओं के लिए निर्माणाधीन www.samast.mp.gov.in Portal के माध्यम आवेदन किया जावेगा योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिये कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी सहकरी विकास समिति मर्या. कलेक्ट्रेट कार्यालय कमरा नं. 121 एंव 122 में कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!