updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- नगरपालिका की अध्यक्ष परिषद की बैठक नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा की अध्यक्षता में एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना तथा अध्यक्ष परिषद के सम्मानित सदस्यों की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में नगर विकास के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई, जिस पर सभी सदस्यों ने एकमत होकर नगर के सर्वांगिण विकास के लिए अपनी सहमति व्यक्त की।

बैठक में नई पीआईसी सदस्य वार्ड 18 की पार्षद श्रीमती लता तेजपाल मुकाती का नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा सहित सभी सदस्यों ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि अध्यक्षीय परिषद की बैठक में नगर विकास के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की गई, जिसमें वर्तमान नगरपालिका भवन वर्षो पुराना बना होने के कारण जर्जर अवस्था में है इस हेतु मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना

चतुर्थ चरण अंतर्गत लगभग 422 लाख की लागत से नगरपालिका नवीन कार्यालय भवन एवं भवन के विकास कार्य के साथ पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य एवं नगर में मौजूद क्षतिग्रस्त रोड़ की मरम्मत करने एवं नवीन सीसी रोड़, बीटी रोड़, आरसीसी नाली निर्माण कार्य लागत रूपये 428 लाख से होने वाले कार्यो को भी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित किया गया। नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने सभी सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सभी को एकसाथ लेकर नगर विकास व नगर की सफाई व्यवस्था जैसी

मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हमेशा कृतसंकल्पित होकर कार्य करते रहेंगे। सरकार द्वारा विभागों के सुनिश्चित होने एवं नगरीय निकाय योजनाओं के पोर्टल में आ रही तकनीकी परेशानियों के ठीक होने के बाद विकास कार्यो में और तीव्रता लाई जाएगी। बैठक में नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा, सीएमओ राजेश सक्सेना, उपाध्यक्ष सिद्दीका भूरू खां, पार्षद डाॅ. सलीम खान, कमलेश जैन, तारा कटारिया, रवि शर्मा, लता मुकाती, सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, उपयंत्री आयूषी भावसार, लेखापाल अनिरूद्ध नागर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय को रोजगार दिलाने के मकसद से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना संचालित की जा रही है। इसके लिये इस वर्ष विभागीय बजट में एक करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। योजना के माध्यम से मूलक, स्व-सहायता समूह को लाभान्वित करने का कार्यक्रम बनाया गया है। इस योजना में विभाग द्वारा प्रकरण बैंकों को ऋण के लिए दिये जायेगें।

बैंकों द्वारा पूर्ण परीक्षण के बाद ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। कौशल प्रशिक्षण- इन वर्गों के युवाओं को पारंपरिक कला, ज्ञान को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिये आईटीआई के माध्यम से रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत विद्यार्थियों को फिटर-फेब्रीकेशन ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। युवाओं को इन क्षेत्रों में रोजगार दिलाया गया है।

शिविरों का आयोजन- इन वर्गों के लोगों के वोटर आईडी, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र बनाने के लिये विशेष शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। विभाग द्वारा अब तक इस उद्देश्य से शिविर लगाये जा चुके हैं। इसके साथ ही इन समुदायों के परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना में विशेष प्राथमिकता दिलाई जा रही है। विभागीय पोर्टल का निर्माण- विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं में सुविधा दिलाने के लिये

इन वर्गों की आबादी की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के लिये बेसलाइन सर्वे की योजना तैयार की गई है। इसके लिये विभागीय पोर्टल और मोबाइल एप भी तैयार किये जा रहे हैं। प्रदेश में 51 विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय अधिसूचित हैं। यह समुदाय शैक्षणिक, आर्थिक एवं सामाजिक रूप से अत्यंत पिछड़े हैं। इनके विकास एवं कल्याण के लिये पृथक से राज्य सरकार ने विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति विभाग का गठन किया है। इन वर्गों की शैक्षणिक स्थिति के सुधार के लिये विभाग द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!