updatenews247.com धंनजय जाट‌ आष्टा 7746898041- नगर के वार्ड क्रमांक 16 में सेमनरी रोड स्थित एस.बी.एस. कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल आष्टा में साध्वी श्री अन्नपूर्णा गिरीजी, (वर्षा नागर) “मानस मणी” का हुआ आगमन।‌‌ विद्यालय परिवार द्वारा एस.बी.एस. विद्यालय परिसर में हम सबके प्रेरणास्रोत संत श्री वर्षा नागरजी मुखारविंद से विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संत श्री द्वारा

सभी विद्यार्थियों को अपना पहला मोटिवेशनल स्पीकर अपने माता-पिता एवं गुरुजनों को मानने की बात कही गई। साथ ही छात्राओं के लिए पापा की ‘परी के स्थान’ पर ‘पापा की शेरनी’ जैसे उत्साह वर्धन संदेश दिए गए। इस अवसर पर सभी कक्षाओं के विद्यार्थी एवं विद्यालय के संचालक भोलू सिंह ठाकुर, सहसंचालक जीवन सिंह ठाकुर, प्राचार्य श्रीमती रीना ठाकुर, शिक्षक महेंद्र ठाकुर, शिक्षिका अर्चना ठाकुर, तेजू मेवाड़ा, अक्षिता सेन, दिव्यांशी भूतिया, सरिता गौतम, नेहा पांचाल, पूर्वा जैन, ज्योति मेवाडा, ज्योति जैन एवं पूरे एस.बी.एस. परिवार द्वारा संत श्री का स्वागत किया गया।

updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- आष्टा अनुविभाग के ग्राम करमनखेड़ी की शासकीय माध्यमिक शाला में एक माध्यमिक शिक्षक के रूप में करीब 16 साल तक सेवा देने वाले ग्रामीणों,विद्यार्थियों के चहेते शिक्षक श्री नरेश पटेल का प्रमोशन के बाद हुए स्थानांतरण पर ग्रामीणों,विद्यार्थियों ने सबके दिलों में विशेष स्थान बना लेने वाले उक्त शिक्षक का बिदाई समारोह आयोजित कर उनका उनके द्वारा दी गई सराहनीय शैक्षणिक सेवाओ के बदले भावभीना स्वागत सम्मान समारोह आयोजित कर उनका सम्मान किया एवं प्रमोशन प्राप्त करने वाले शिक्षक नरेश पटेल का घोड़ी पर बैठा कर पूरे ग्राम में स्वागत जुलूस निकाला और उन्हें बिदाई दी।

अपनी शैक्षणिक सेवाओ के कारण समस्त ग्रामवासियों के द्वारा शिक्षा के प्रति जागरूक शिक्षक के सम्मान में दिखा ऐसा भाव निश्चित सराहनीय होने के साथ सभी के लिये एक संदेश भी है। शिक्षक नरेश पटेल ग्राम करमनखेड़ी में विगत 16 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे थे । इस ग्राम से जो भी शिक्षक सेवानिवृत्त हुए उनका भी ऐसा ही बिदाई समारोह आयोजित कर बिदाई देने की परंपरा रही है। संपूर्ण ग्राम करमनखेड़ी में इस अवसर पर एकता ओर समरसता का अनूठा संगम देखने को मिला । प्रमोशन के बाद अब उक्त शिक्षक ग्राम कान्याखेड़ी की शा माध्यमिक शाला में अपनी सेवा देंगे।

updatenews247.com धंनजय जाट‌ सीहोर 7746898041- पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं में अधिक राशि का लाभ, परिवारों को दिया जाता है जिनमें कपिलधारा, नंदन फलोद्यान, मेरा खेत मेरी माटी जैसी उपयोजनाएं सम्मिलित हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, डीडीयूजीकेवाय, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना जैसी योजनाओं में भी सीमित संख्या में परिवारों को व्यक्तिगत लाभ देने का प्रावधान है। इन योजनाओं में सभी पात्र परिवारों को एक साथ लाभ देना संभव नहीं है,

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि उपलब्ध संसाधन से अधिक से अधिक परिवार लाभान्वित हो सकें। इसलिए जब तक कि ग्राम पंचायत में सभी पात्र परिवारों को समान लाभ नहीं मिल जाता, एक परिवार को दिये जा रहे लाभ की राशि को सभी हितग्राहीमूलक योजनाएं मिलाकर 03 लाख रूपये तक सीमित करने के निर्देश दिए गए है। हितग्राहियों के चयन एवं प्राथमिकता निर्धारण में यह ध्यान दें कि ऐसी योजनाओं में एक ही परिवार को एक ही वित्तीय वर्ष में एक से अधिक योजनाओं के लाभ देने से पूर्व परीक्षण कर किया जाए कि ग्राम में उनसे अधिक पात्र हितग्राही तो उपलब्ध नहीं है।

प्रयास होना चाहिए कि अधिक पात्र परिवार लाभान्वित हो तथा योजनाओं के अंतर्गत लाभ अधिक विस्तारित हों। योजनाएं जिनमें यह लागू होगा- हितग्राहीमूलक योजनाओं में एक ही परिवार को लाभ देने की सीमा महात्मा गांधी नरेगा-व्यक्तिगत योजनाएं, आवास योजनाएं – मुख्यमंत्री आवास योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना, मध्यप्रदेश राज्य आजीविका मिशन – आर्थिक कल्याण योजना स्वरोजगार योजना एवं आजीविका मिशन की योजनाएं स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण आदि योजनाओं पर लागू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!