updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- विकसित भारत 2047 के संबंध में ग्रीन फील्ड काॅलेज आष्टा में 23 दिसम्बर 2023 को संस्था डायरेक्टर धर्मेंद्र गौतम ने सुदृढ़ अथर्व्यवस्था के संबंध मे अपने विचार छात्रो के साथ साझा किये। धर्मेंद्र गौतम ने कहा की देश की स्वतत्रंता के 100 वर्ष यानी 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। इस संकल्प में आथिर्क सामाजिक, पयार्वरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलुओ को इसमें शामिल किया गया है। भारत को 2047 तक लगभग 35 ट्रिलियन डाॅलर की अथर्व्यवस्था के साथ वैश्विक शक्ति बनाना है। यह तभी संभव है जब हम सभी का कायर्बल इसमें शामिल होगा।

अथर्व्यवस्था उतनी ही गति से करेगी। हमारे देश की आबादी का 55 से 60 प्रतिशत तक युवा वर्ग है। इसलिए अगर सोचा जाऐ तो हम भारतीय भारत की एक विशालतम अथर्व्यवस्था के संकल्प को पूरा कर सकते है। हमारे देश मे अपार अवसर एवं संसाधन है। कायर्क्रम मे मुख्य रूप से स्टाॅफ के नसीम अली सर, साजिद मंसूरी, सुरेश कुशवाह, पुरूषोतम शर्मा, अनिल विश्वकर्मा, राजकुमार परमार, सुरेन्द्र मेंवाडा़, निलेश परमार, सतीश मेंवाडा़, मोहन बागवान, राकेश बारेला, दिव्या जैन, खुशबू जैन, चेतना जैन, पूजा वर्मा, अन्नपूर्णा, प्रियंका पटवा, पूजा मेवाडा़ एवं सभी छात्र छात्राऐ उपस्थित थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रदेश के साथ ही जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इस दौरान अनेक हितग्राहियों द्वारा “मेरी कहानी मेरी जुबानी” शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन में आए बदलावों को अन्य नागरिकों के साथ साझा किया जा रहा है। इछावर जनपद की ग्राम पंचायत धामन्दा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में धामन्दा निवासी किसान श्री सुन्दरलाल ने बताया कि मेरी ढाई एकड़ खेती है।

खेती ही मेरे और मेरे परिवार के पालन पोषण का माध्यम है। उन्होंने बताया कि पहले मेरे पास फसलो की सिंचाई के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं और सहायक उपकरण नही थे। जिसके कारण खेती में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब केन्द्र सरकार की विभिन्न कृषि योजनाओं का लाभ लेकर मैं उत्तम क्वालिटी की फसल की पैदावार कर पा रहा हूँ और अब बाजार में भी मेरी फसल का अच्छा मूल्य मुझे प्राप्त होता है। किसान श्री सुन्दरलाल बताते है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत मुझे स्प्रिंकल पाइप सेट प्राप्त हुआ है। इसपर मुझे सरकार द्वारा 15000 रुपए का अनुदान प्रदान किया गया।

उन्होंने कहा कि मनरेगा द्वारा चलाई जा रही नलकूप योजना के तहत मैंने खेत में पानी जमा करने के लिए कुआं बनवाया गया। इसमें भी सरकार द्वारा मुझे अनुदान दिया गया। पर्याप्त पानी की व्यवस्था होने और स्प्रिंकल के माध्यम से फसल की सिंचाई होने से फसलों की पैदावार अच्छी होती है। पहले जब जमीन असिंचित थी, तो उसे समय ढाई एकड़ से 13 से 15 क्विंटल फसल का उत्पादन होता था, लेकिन अब खेत में पानी की पर्याप्त व्यवस्था होने और स्प्रिंकल पाइप सेट से फसलों की अच्छी सिंचाई होने से फसल ज्यादा मात्रा में पैदा होती है और मेरी आय भी दोगुनी हुई है।

किसान श्री सुन्दरलाल बताते है कि सरकार द्वारा मुझे स्पाइलर भी दिया गया। जिससे मुझे घर के बीज से ही नया बीज बनाने में मदद मिली और बाजार से अधिक भाव में बीज खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ी। इसके साथ ही मैं बीज बनाकर बाजार में भी बेच रहा हूं। जिससे मुझे अच्छी आमदनी प्राप्त होती है। इसके साथ ही मेरी जमीन और खेत की मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए मैंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी बनवाया है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड से खेती के दिनचर्या में भी बदलाव आया है। सुन्दरलाल ने कहा कि किसानों को सिंचाई के पर्याप्त साधन उपलब्ध कराकर कृषि को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हृदय से धन्यवाद करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!