updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- स्वच्छ भारत मिशन-2 अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि भूरू खां, पार्षद कमलेश जैन, डाॅ. सलीम खान, तारा कटारिया की उपस्थिति में किया। निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने सार्वजनिक शौचालय संचालक से चर्चा करते हुए कहा कि शौचालय में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें साथ ही शौच हेतु

आने वाले नागरिकों से निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त राशि नही ली जाए, अन्यथा आपके द्वारा प्राप्त ठेका निरस्त कर अन्य एजेंसी को दे दिया जाएगा। शौचालय की साफ-सफाई व धुलाई कार्य प्रतिदिन हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। श्री मेवाड़ा ने नपा अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर शहर के सभी क्षेत्रों में साफ-सफाई का औचक निरीक्षण करें। साथ ही उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे कूड़े को इधर उधर न फेंके। नगरपालिका की गाड़ी प्रतिदिन सुबह घर के आगे से निकलती है कूड़ा कचरा उसी गाड़ी में डालें। ताकि शहर साफ सुथरा रह सके।

श्री मेवाड़ा ने कहा कि कूड़ा कचरा इधर-उधर डालने से शहर में गंदगी तो फैलती ही है साथ में विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने का भी डर रहता है। सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग नगर के नागरिकों से ज्यादा बाहर के यात्रीगण करते है, ऐसे बाहरी लोगों को शौचालय की साफ-सफाई से ही नगर की सुंदरता व सफाई व्यवस्था की कुशलता का अंदाजा लगेगा। निरीक्षण के दौरान सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, स्थापना प्रभारी मनीष श्रीवास्तव, स्वच्छता प्रभारी उपयंत्री आदित्य तलनीकर, सीएमएम महेन्द्र पोसवाल, सीओ पार्वती शर्मा, सुशील पांचाल, रविन्द्र ठाकुर आदि मौजूद थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजनान्तर्गत केवल नवीन उद्यमों की स्थापना के लिए देय होगा, इस योजना में केवल अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदको को निर्धारित अर्हता एवं वित्तीय सहायता का प्रावधान होगें। योजना का संचाजन जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा संचालित किया जा रहा हे। योजना के तहत परियोजना सीमा उद्योग (विनिर्माण Manufacturing) इकाई के लिए 01 लाख से 50 लाख रूपये तक की परियोजाएं हें। सेवा (सर्विस) इकाई एवं खुदरा व्यवसाय (रिटेल ट्रेड) के लिए 01 लाख से 25.00 लाख तक की परियोजाए हैं।

योजना में पात्रता- आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य हो, तथा जिले का मूल निवासी हो एवं आयु 18 से 45 वर्ष तक, शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 8 वी कक्षा उत्तीर्ण, आवेदक की वार्षिक आय 12.00 लाख रुपये से अधिक न हो, आवेदक स्वयं किसी बैंक अथवा किसी वित्तीय संस्था से डिफाल्टर न हो, आवेदक वर्तमान में राज्य अथवा केन्द्र शासन की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का हितग्राही न हो,वित्तीय सहायता अंतर्गत ब्याज अनुदान अनुसूचित जाति वर्ग के हितग्राहियों को बैंक द्वारा वितरित, शेष ऋण पर 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज अनुदान अधिकतम 7 वर्षो तक नियमित रूप से ऋण भुगतान की शर्त पर दिया जावेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!