updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- मिट्टी की कच्‍चे मकान में रहने वाली सीमा बाई का भी सपना था कि उसका भी अपना एक सीमेंट-क्रांकीट का पक्‍का मकान हो। जिसमे वो अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन व्‍यतीत करे। लेकिन धन की कमी उसके इस सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी बाधा बनी हुई थी। ऐसे में सीमा बाई को प्रधानमंत्री आवास योजना का सहारा मिला और उसका पक्‍के मकान का सपना साकार हो गया। सीहोर नगर के वार्ड क्रमांक-6 निवासी श्रीमती सीमा बाई बताती है कि पहले मेरा कच्‍चा मकान हुआ करता था। वे इस कच्चे मकान में अपनी पत्‍नी एवं बच्चों के साथ निवास करती थी।

सीमा बाई बताती है कि कच्‍चा मकान होने के कारण हमें बारिश के मौसम में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। बरसात के दिनों में घरों की छत से पानी गिरना, कच्चे घर की दीवाल गिर जाना, छोटे-छोटे जीव जंतुओं का घर में आने से डर बना रहता था। हम लोग सारी रात परेशान होते थे, लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने के बाद मैं और मेरा परिवार सुखी सुखी पक्के घर में निवास करते हैं। सीमा बाई कहती हैं कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की मदद से मेरा स्वयं का पक्के मकान का सपना सच हो गया है। वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को हृदय से धन्यवाद देते हैं, जिनकी इस योजना ने उनके जीवन को आसान बना दिया है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- केन्द्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जिलेभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। भैरून्दा जनपद की ग्राम पंचायत बोरखेड़ा कलां में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय और श्री अवध पटेल शामिल हुए। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शासन की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए निकाली जा रही है।

सभी हितग्राही यात्रा में शामिल होकर योजनाओं का लाभ ले। इस दौरान हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त किए गए और अनेक विभागों द्वारा लगाए गए शिविरों में हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं पात्र हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित किया जाना है। कार्यक्रम में सभी विभागों द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाए जा रहे है। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। आधार कार्ड अपग्रेड के लिए कैम्प आयोजित किए जा रहे है।

खाद्य विभाग द्वारा उज्जवला योजना के नए पंजीयन, पशुपालक, मछुआरे के क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन लिए जा रहे है, जन धन जीवन ज्योति योजना के नए आवेदन, कृषि विभाग द्वारा केसीसी उन्नत कृषि यंत्र, पीएचई विभाग नल जल योजना, राजस्व विभाग द्वारा पीएम किसान निधि एवं स्वामित्व योजना के साथ अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा 20 दिसम्बर को आष्टा जनपद की ग्राम पंचायत जस्सुपुरा, बड़खोला, श्यामपुर मगरदा तथा नीलबड़, भैरून्दा जनपद की ग्राम पंचायत बोरखेड़ा, हालियाखेड़ी तथा सीहोर जनपद की ग्राम पंचायत सोनकच्छ, झरखेड़ा, हैदरगंज और मुस्करा तथा बुधनी जनपद की ग्राम पंचायत सगौनिया, बरखेड़ा में निकाली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!